Tuesday, September 27, 2022

Yamaha वापस ला रही है अपनी तूफानी मोटरसाइकिल, लॉन्च होते ही मचाएगी हंगामा

Yamaha अगले तीन वर्षों में इलेक्ट्रिक स्कूटर सेगमेंट में प्रवेश करने की योजना बना रही है। फिलहाल, यामाहा के इलेक्ट्रिक स्कूटर्स अपने टेस्टिंग फेज में हैं, और साल 2025 तक भारतीय बाजार में कंपनी अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर पेश करेगी।

Yamaha RX100 Launch Confirm in India : जापानी बाइक निर्माता कंपनी Yamaha की प्रतिष्ठित मोटरसाइकिल Yamaha RX100 को बंद हुए 26 साल बीत चुके हैं, इस बाइक को नवंबर 1985 में लॉन्च किया गया और मार्च 1996 में बंद कर दिया गया। Yamaha RX100 90 के दशक में युवा सवारों के बीच काफी लोकप्रिय थी। इस बाइक को हमेशा अपने हाई प्रदर्शन वाले 100cc इंजन और हल्के वजन के लिए सराहा जाता था। लेकिन अब इसकी वापसी के संकेत मिले हैं। एक मीडिया प्रकाशन के साथ हाल ही में बात करते हुए यामाहा इंडिया चैरिमैन ईशिन चिहाना ने खुलासा किया है कि कंपनी एक नए मॉडल के साथ RX100 ब्रांड नाम वापस लाएगी।

यह भी पढ़ें :- Tata Nexon EV Prime मॉडल भारत में लॉन्च, मौजूदा मालिकों को भी मिलेगा सॉफ्टवेयर अपडेट, जानिए प्रोसेस और कीमत सहित पूरी डिटेल

Yamaha RX 100 Launched Confirm
Yamaha RX 100 Launched Confirm

कब होगा लॉन्च

ईशिन चिहाना ने यह नहीं बताया है, कि इस बाइक का लॉन्च कब होगा। जहां तक हम समझते हैं, तो इसे 2026 के बाद ही उतारा जाएगा। क्योंकि, कंपनी फिलहाल, अपने ईवी मॉडल्स को लेकर काफी व्यस्त है। वहीं लॉन्च में देरी एक नए इंजन के कारण भी होगी, क्योंकि पुराने 2-स्ट्रोक इंजन को BS6 के अनुरूप नहीं बनाया जा सकता है। चिहाना ने कहा कि, “हमारे पास एक योजना है, लेकिन हमें इतनी आसानी से RX100 नाम का उपयोग नहीं करना चाहिए। इससे इसकी छवि खराब होगी। RX100 एक जल्दबाजी वाली योजना या निर्णय नहीं हो सकता। यह एक शक्तिशाली इंजन और डिजाइन के साथ जबरदसस्त पैकेज होना चाहिए।”

कंपनी का फोकस अभी सिर्फ इलेक्ट्रिक स्कूटर

चिहाना ने आगे कहा कि यामाहा अगले तीन वर्षों में इलेक्ट्रिक स्कूटर सेगमेंट में प्रवेश करने की योजना बना रही है। फिलहाल, यामाहा के इलेक्ट्रिक स्कूटर्स अपने टेस्टिंग फेज में हैं, और साल 2025 तक यामाहा भारतीय बाजार में अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर पेश करेगी। नए इलेक्ट्रिक स्कूटर की लॉन्च को लेकर कंपनी तीनों विकल्पों पर विचार कर रही है – सीबीयू (कम्प्लीटली बिल्ट यूनिट), सीकेडी (कम्प्लीटली नॉक्ड डाउन) और उच्च स्तर के स्थानीयकरण के साथ स्थानीय असेंबली।

यह भी पढ़ें :- कल लॉन्च होगा Ather 450X का ज्यादा रेंज देने वाला इलेक्ट्रिक स्कूटर, बड़ी बैटरी के साथ बढ़ जाएगी कीमत

Yamaha RX 100 Launch Confirm
Yamaha RX 100 Launch Confirm

एग्जॉस्ट नोट के लिए थी प्रसिद्व

हालांकि ऑनलाइन कयास लगाए जा रहे हैं कि आने वाली RX100 एक रीबैज XSR 155 होगी। RX100 अपने अनोखे एग्जॉस्ट नोट के लिए जानी जाती है और Yamaha को एक अच्छा एग्जॉस्ट नोट लाने के लिए काफी समय और पैसा खर्च करना पड़ सकता है। 1985 से 1996 के बीच बिक्री पर, RX100 ने Suzuki AX100, कावासाकी KB100 और Honda CD100 को टक्कर दी। कुल मिलाकर यामाहा उस समय 100 सीसी वर्ग में सबसे बेस्ट बाइक सेल करने के लिए जानी जाती थी।

Yamaha RX 100 Launch Confirm
Yamaha RX 100 Launch Confirm

NMax 155 स्पोर्ट्स स्कूटर पर अपडेट

Yamaha Motor India के अन्य अपडेट की बात करें तो कंपनी NMax 155 स्पोर्ट्स स्कूटर पर विचार कर रही है जिसमें 155cc, लिक्विड-कूल्ड इंजन है। इस मोटर को वीवीए (वैरिएबल वाल्व एक्चुएशन) तकनीक से लैस किया जाएगा। जो CVT गियरबॉक्स के साथ 15.36PS की पावर और 13.9Nm का टार्क जेनरेट करता है। वहीं इसका फ्यूल टैंक Yamaha Aerox से बड़ा है और यह सीट के नीचे ज्यादा स्पेस के साथ आएगा।

यह भी पढ़ें :- Maruti ने इस माइक्रो एसयूवी का लॉन्च किया नया मॉडल, एक लीटर पेट्रोल में चलेगी 25kmpl, सुरक्षा भी हुई बेहतर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

thirteen + 19 =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments