Tuesday, September 27, 2022

Volkswagen ने लॉन्च की भारत में अपनी नई सेडान Virtus, अब Honda City और Skoda Slavia को मिलेगी कड़ी टक्कर

Volkswagen Virtus को कंपनी ने 6 रंगों में लॉन्च किया है, जिनमें राइजिंग ब्लू, करकुमा येलो, कार्बन स्टील ग्रे, रिफ्लेक्स सिल्वर, कैंडी व्हाइट और वाइल्ड चेरी रेड शामिल है

जर्मन कार निर्माता कंपनी Volkswagen ने भारत में अपनी नई Sedan Virtus को लॉन्च कर दिया है, जिसकी शुरुआती कीमत 11.21 लाख रुपये तय की गई है। कंपनी ने Virtus Sedan को कुल 5 वैरिएंट Comfortline MT, Highline MT, Highline AT, Topline MT और Topline AT में पेश किया है। Virtus को दो इंजन का विकल्प मिलता है, जिनमें पहला 1.0-लीटर TSI और दूसरा 1.5-लीटर TSI पेट्रोल इंजन है। ध्यान दें, कि 1.5-लीटर TSI पेट्रोल इंजन को सिर्फ एक GT Plus DSG वेरिएंट में उतारा गया है।

यह भी पढ़ें :- MG Electric Car : बस थोड़ा इंतजार! MG Motors लेकर आ रही है मिनी इलेक्ट्रिक कार, एक बार चार्ज करने पर चलेगी 150km, 10 लाख से कम होगी कीमत

Volkswagen Virtus Car

इंजन और इंटीरियर पर अपडेट

Virtus को कंपनी ने दो अलग-अलग ट्रिम लाइन में लॉन्च किया है, जिसमें एक डायनेमिक लाइन है, जो सभी 1.0-लीटर वेरिएंट के लिए उपलब्ध होगी। वहीं जीटी-बैज परफॉर्मेंस लाइन के साथ 1.5-लीटर इंजन दिया गया है। डायनामिक लाइन में बेज और ब्लैक इंटीरियर हैं, जबकि परफॉर्मेंस लाइन में सीटों पर लाल रंग की सिलाई, डैशबोर्ड पर लाल रंग की डिटेलिंग और एल्यूमीनियम पैडल दिए गए हैं।

फीचर्स की बात करें तो Virtus के टॉप-स्पेक वर्जन में 10-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 8.0-इंच का इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, वायरलेस फोन चार्जिंग, कनेक्टेड कार टेक, वेंटिलेटेड सीट्स, एक सनरूफ, कूल्ड ग्लोवबॉक्स और ऑटो हेडलैंप और वाइपर जैसे फीचर्स मिलते हैं। वहीं सुरक्षा के लिहाज से टॉप वेरिएंट में छह एयरबैग, हिल-होल्ड कंट्रोल, ईएससी और एक टायर प्रेशर मॉनिटर दिया गया है।

यह भी पढ़ें :- Mahindra Bolero का 9-सीटर मॉडल जून में हो सकता है लॉन्च, Tuv300 Plus या कुछ नया?

Volkswagen Virtus Car

पावर और गियरबॉक्स

Virtus रेंज 115hp की पावर 178Nm टॉर्क के साथ 1.0-लीटर TSI तीन-सिलेंडर टर्बो-पेट्रोल इंजन से शुरू होती है, इस इंजन को 6-स्पीड मैनुअल या 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक के साथ जोड़ा गया है। इसके साथ ही Volkswagen अधिक पावरफुल 150hp की पावर और 250Nm टॉर्क के साथ 1.5-लीटर TSI चार-सिलेंडर टर्बो-पेट्रोल इंजन से भी लैस है। जिसमें ईंधन बचाने के लिए सिलेंडर deactivation technology भी शामिल की गई है। अभी के लिए, 1.5 TSI केवल 7-स्पीड ड्यूल-क्लच ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ उपलब्ध है। हालांकि, Skoda Slavia में 1.5-लीटर टीएसआई इंजन के साथ मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों गियरबॉक्स विकल्प मिलते हैं। उम्मीद है Virtus को भी इन गियरबॉक्स के साथ भविष्य में अपडेट किया जाएगा।

Virtus की शुरुआती कीमत Skoda Slavia की 10.99 लाख रुपये से थोड़ी अधिक महंगी है। हालांकि यह 11.46 लाख रुपये से शुरू होने वाली Honda City से सस्ती है। जहां तक टॉप-एंड वेरिएंट की बात है, तो Virtus Slavia से 47,000 रुपये सस्ती पड़ेगी। वैरिएंट वाइज कीमत की बात करें तो इसके Comfortline MT वेरिएंट की कीमत 11.22 लाख रुपये, Highline MT की कीमत 12.98 लाख रुपये और Highline AT की कीमत 14.28 लाख रुपये तय कीृ गई है। वहीं इसके Topline MT वेरिएंट की कीमत 14.42 लाख रुपये और Topline AT वेरिएंट को 15.72 लाख रुपये की कीमत पर उतारा गया है। इसके साथ ही आप 1.5-लीटर Performance Line के GT Plus वेरिएंट को 17.92 लाख रुपये की कीमत पर खरीद सकते हैं।

यह भी पढ़ें :- Citroen C3 : सस्ती ही नहीं कंफर्ट में भी शानदार होगी ये छोटी कार, क्या दे पाएगी Tata Punch को मात?

Volkswagen Virtus Car

डिजाइन और कलर विकल्प

Volkswagen Virtus को कंपनी ने 6 रंगों में लॉन्च किया है, जिनमें राइजिंग ब्लू, करकुमा येलो, कार्बन स्टील ग्रे, रिफ्लेक्स सिल्वर, कैंडी व्हाइट और वाइल्ड चेरी रेड शामिल है। इसके साथ ही ब्लैक रूफ के साथ डुअल-टोन विकल्प भी कार पर उपलब्ध होगा। यानी चुने हुए वैरिएंट के आधार पर अलग अलग रंगो का विकल्प मिलेगा। Virtus का आकार वेंटो से बड़ा है, और इस सेडान का डिजाइन स्पोर्टियर और कॉम्पैक्ट दिखने वाली स्कोडा स्लाविया की तुलना में अधिक विकसित दिखई देता है। हालांकि, Virtus की चौड़ाई, ऊंचाई और व्हीलबेस स्लाविया के समान है और ये डायमेंशन Virtus को Slavia के साथ सेगमेंट की सबसे बड़ी कार बनाते हैं।

Volkswagen Virtus Car

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

three × four =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments