Friday, October 7, 2022

पुरानी कार को लोन पर खरीदना अब हुआ आसान, बस करना होगा ये काम

जब कार की असलियत जानने की बात आती हैं, तो टेस्ट ड्राइव से बेहतर कुछ नहीं होता है। टेस्ट ड्राइव से कार की माइलेज, एयरकॉन कंडीशन और अन्य डिटेल्स का पता चल जाएगा। हालांकि, टेस्ट ड्राइव करते समय यह सुनिश्चित करें कि इसे कुछ ज्यादा KM तक चलाएं।

Used Car Buying Tips : दुनिया भर में यूज्ड कार मार्केट बूम पर है, और भारत में भी बीते कुछ समय से पुरानी कारों को खरीदने में लोग दिलचस्पी दिखा रहे हैं। अगर आपका बजट कम है या आप गाड़ी चलाना सीखना चाहते हैं, तो यूज्ड कारें आपके लिए बेहतर विकल्प हैं। यह आपको बीमा, रजिस्ट्रेशन खर्च आदि पर पैसे बचाने में मदद करती है। जिसके चलते इनकी मार्केट में भरमार है। हालांकि, पुरानी कार को खरीदना काफी परेशानी भरा होता है, क्योंकि इसके लिए आपको बहुत सी चीजें परखनी होती हैं। आज, हम आपको यूज्ड कार लोन के साथ यूज्ड कार खरीदने की कुछ ऐसी बातों के बारे में बताएंगे जिनसे आप बिना समस्या के एक ​बढ़िया कार के मालिक बन सकते हैं।

यह भी पढ़ें :- भुल जाएंगे बुलेट की सवारी , Royal Enfield लेकर आ रही है अपनी सबसे सस्ती मोटरसाइकिल!

Used Car Buying Tips
Used Car Buying Tips

1. बजट तैयार करना

कार को खरीदने की दिशा में सबसे पहला काम होता है बजट। आप नई कार खरीदें या पुरानी बजट बनाना सबसे पहला काम होना चाहिए। एक पुरानी कार को लोन पर खरीदने का पहला कदम बजट मेंटेंन करना है। क्योंकि, इससे आपका यह अंदाजा हो जाएगा कि आपको डाउन पेमेंट राशि कितना जमा करना है, और फिर ईएमआई पर भी विचार करना होगा जो आपके मासिक बजट में फिट हो जाए। यदि आपका बजट कम है, तो आप हैचबैक या कम लागत वाली सेडान पर विचार कर सकते हैं।

2. अपनी पसंदीदा कारों की सूची तैयार करें

सबसे पहले आप अपनी पसंदीदा कारों की सूची तैयार करे। बजट बनाने के बाद आपके लिए बाजार में उपलब्ध विकल्पों में से कुछ कारों को शॉर्टलिस्ट करना बहुत आसान हो जाएगा। आपके द्वारा बनाई जाने वाली सूची में कार का मॉडल, रंग और साल शामिल होना चाहिए। इस सूची में आप उन सभी फीचर्स को भी शामिल करें जो आप अपनी कार में चाहते हैं, जैसे क्रूज कंट्रोल और पैनोरमिक सनरूफ आदि।

यह भी पढ़ें :- Hyundai Alcazar का सबसे सस्ता वेरिएंट लॉन्च, कंपनी ने गायब किये ये फीचर्स!

Used Car Buying Tips
Used Car Buying Tips

3.कीमतों की जांच करना

एक बार जब आप अपनी सूची पूरी कर लेते हैं, तो प्रत्येक कार की कीमतों को अलग से जांचने का समय आता है। आप डीलरशिप पर जाकर या उनकी वेबसाइट पर जाकर कीमत का पता लगा सकते हैं। यदि आप कीमतों और अन्य जानकारी जैसे किमी, रखरखाव लागत और अधिक के बारे में पूरी जानकारी चाहते हैं, तो आपको इस्तेमाल की गई कार एग्रीगेटर की वेबसाइट पर जाना चाहिए। ये वेबसाइट आपको एक ही वेब पेज पर कार के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगी।

यह भी पढ़ें :-Tvs Ronin Launched : टीवीएस ने उतारी धांसू फीचर वाली सस्ती मोटरसाइकिल, ​कम कीमत में अब मिलेगा शानदार राइड का मजा

Used Car Buying Tips
Used Car Buying Tips

4.कहां से खरीदें

यह सवाल सबसे परेशान करने वाला होता है, क्योंकि यूज्ड कार बाजार बहुत बड़ा है, और आपके पास कार खरीदने के कई तरीके हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप जिस कार को खरीदना चाहते हैं, वह किसी मित्र, आस-पास की पुरानी कार डीलरशिप, प्रमाणित कार डीलर या यहां तक ​​कि निर्माता के शोरूम पर भी उपलब्ध हो सकती है। अब सवाल यह है कि यूज्ड कार लोन पर आपको किससे कार खरीदनी चाहिए? तो आप इसे सीधे निर्माता या प्रमाणित डीलर से खरीद सकते हैं। क्योंकि आप इन दो स्थानों पर कार की वैधता के बारे में सुनिश्चित हो सकते हैं, और ​वाहन निर्माता या प्रमाणित डीलर्स आपको एक्सटेंड वारंटी या मुफ्त सर्विसिंग भी मुहैया कराते हैं।

5.टेस्ट ड्राइव

जब कार की असलियत जानने की बात आती हैं, तो टेस्ट ड्राइव से बेहतर कुछ नहीं होता है। टेस्ट ड्राइव से कार की माइलेज, एयरकॉन कंडीशन और अन्य डिटेल्स का पता चल जाएगा। हालांकि, टेस्ट ड्राइव करते समय यह सुनिश्चित करें कि इसे कुछ ज्यादा किमी तक चलाएं। क्योंकि, 10 या 15km चलाने से आपको कार के बारे में कोई खास जानकारी प्राप्त नहीं होगी।

नोट :- अगर आप ऊपर बताए गए चरणों का पालन कर रहे हैं, तो किफायती यूज्ड कार को खरीदना बहुत आसान है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

one × 4 =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments