Tuesday, September 27, 2022

Honda City Hybrid को भी माइलेज में फेल कर देगी टोयोटा की नई हाइब्रिड एसयूवी Hyryder, 40% कम होगी पेट्रोल की खपत

फिलहाल, भारत में केवल एक मास-मार्केट हाइब्रिड कार Honda City मौजूद है। जिसमें 1.5-लीटर सेल्फ-चार्जिंग मजबूत-हाइब्रिड पेट्रोल इंजन भी मिलता है, और यह कार 26.5kmpl तक माइलेज देने में सक्षम है। वहीं टोयोटा के माइलेज दावे 26-28kmpl के आसपास हैं, तो ऐसे में यह कार सिटी हाइब्रिड से ज्यादा माइलेज देने में सक्षम होगी।

Toyota Urban Cruiser Hyryder Mileage : जापानी कार मेकर कंपनी टोयोटा ने भारत में नई एसयूवी Toyota Urban Cruiser Hyryder को पेश कर दिया है। यह नई एसयूवी ब्रेज़ा और एक्सएल6 के माइल्ड-हाइब्रिड पेट्रोल इंजन विकल्प के साथ सेल्फ-चार्जिंग स्ट्रांग-हाइब्रिड पेट्रोल इंजन से लैस अपने सेगमेंट की पहली कार है। Toyota Urban Cruiser Hyryder में इलेक्ट्रिक मोटर के साथ 1.5-लीटर तीन-सिलेंडर पेट्रोल इंजन मिलता है, जो 116PS की पावर प्रदान करता है। इस इंजन को स्टैंडर्ड ई-सीवीटी (सिंगल-स्पीड ट्रांसमिशन) और फ्रंट-व्हील ड्राइव के साथ पेश किया गया है।

यह भी पढ़ें :- 19 साल की उम्र में Youtuber ने अपने पिता को उपहार में दी लग्जरी कार

Toyota Urban Cruiser Hyryder Mileage
Toyota Urban Cruiser Hyryder Mileage

सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली हाइब्रिड कार

दिलचस्प बात यह है, कि टोयोटा Hyryder को एक प्योर EV मोड भी मिलता है, जिसे लेकर टोयोटा का दावा है कि आप जीरो उत्सर्जन मोड में 40 प्रतिशत दूरी या 60 प्रतिशत तक सिर्फ प्योर ईवी मोड़ में ड्राइव कर सकते हैं। कुल मिलाकर टोयोटा मजबूत-हाइब्रिड तकनीक के साथ लगभग 26-28kmpl के माइलेज का दावा कर रही है। हालांकि, एआरएआई द्वारा दावा किए गए आंकड़े अभी सामने नहीं आए हैं। लेकिन इतना जरूर है, कि माइलेज के मामले में टोयोटा की यह एसयूवी होंडा सिटी सेडान की भी मुसीबत बन सकती है।

वर्तमान में भारत में केवल एक मास-मार्केट हाइब्रिड कार होंडा सिटी मौजूद है। जिसमें 1.5-लीटर सेल्फ-चार्जिंग मजबूत-हाइब्रिड पेट्रोल इंजन भी मिलता है, इस इंजन के साथ होंडा सिटी 126PS तक की पावर देने में सक्षम है, वहीं कंपनी क्लेम करती है, कि यह कार 26.5kmpl तक माइलेज देने में सक्षम है। वहीं अगर टोयोटा के माइलेज दावे 26-28kmpl के आसपास हैं, तो ARAI द्वारा दावा किए गए आंकड़े सेडान से अधिक होने की संभावना है। ऐसे में हाईडर सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली बन सकती है।

यह भी पढ़ें :- फेल हो गई सुरक्षा में Maruti Suzuki की ये कार, इस छोटी कार को मिले 3-स्टार, क्रैश टेस्ट में हुआ बुरा हाल

Toyota Hyryder Interior
Toyota Hyryder Interior

माइल्ड-हाइब्रिड मैनुअल वेरिएंट AWD के साथ होगा उपलब्ध

अर्बन क्रूजर हाईडर में 103PS की पावर के साथ 1.5-लीटर माइल्ड-हाइब्रिड पेट्रोल इंजन भी मिलता है, जिसे Brezza, XL6 और Ertiga के अपडेटेड वर्जन से लिया गया है। इसके माइल्ड-हाइब्रिड मैनुअल वेरिएंट को AWD (ऑल-व्हील ड्राइव) ड्राइवट्रेन के साथ भी खरीदने का विकल्प होगा। जो एक सबसे एक बड़ा फायदा है और सेगमेंट की एक्सक्लूसिव हाइलाइट भी है। हालांकि,Toyota Urban Cruiser Hyryder मजबूत हाइब्रिड पेट्रोल इंजन के सा​थ सिर्फ eCVT एएमटी गियरबॉक्स में उपलब्ध है।

यह भी पढ़ें :- 2022 Toyota Hyryder : टोयोटा ने उतारी मार्केट में अपनी सेल्फ चार्जिंग हाइब्रिड SUV, 25,000 रुपये से बुकिंग शुरू

Toyota Hyryder
2022 Toyota Urban Cruiser Hyryder

कीमत और लॉन्च पर अपडेट

Toyota Urban Cruiser Hyryder के फिलहाल अगस्त के शुरुआत में ब्रिकी पर जाने की संभावना है, जिसकी कीमत लगभग 9.5 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू हो सकती है। नई Hyryder कॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट में टोयोटा की पहली कार फिल्म होगी, जो Hyundai Creta, Kia Seltos, Nissan Kicks, Skoda Kushaq, MG Astor और Volkswagen Taigun को टक्कर देगी।

टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइडर को चार ट्रिम ई, एस, जी और वी में पेश करेगी। जिसमें विकल्प के तौर पर दो इंजन मिलेंगे। जिनमें एक 103hp की पावर के साथ 1.5-लीटर, माइल्ड-हाइब्रिड तकनीक के साथ नेचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन होगा। जो सभी वैरिएंट में स्टैंडर्ड होगा। वहीं मजबूत-हाइब्रिड तकनीक से लैस 115hp की पावर के साथ 1.5-लीटर TNGA एटकिंसन साइकिल पेट्रोल इंजन दिया जाएगा। जो Hyryder के S, G और V ट्रिम्स पर पेश किया जाएगा।

नोट – टोयोटा अर्बन क्रूजर हाईडर के नाम से पेश की गई यह एसयूवी अर्बन क्रूजर से कहीं से भी मेल नहीं खाती है। यह कार 7 रंगों कैफे व्हाइट, एंटिकिंग सिल्वर, गेमिंग ग्रे, स्पोर्टिंग रेड, मिडनाइट ब्लैक, केव ब्लैक और स्पीडी ब्लू में उपलब्ध है। जिसमें HUD हेडअप डिस्प्ले, वेंटिलेटिड सीटें, वायरलेस चार्जर मिलते हैं, बतौर सुरक्षा इसमें 6 एयरबैग, EBD के साथ ABS, वाहन स्टेबिलिटी कंट्रोल मिलता है।

यह भी पढ़ें :- Honda City Hybrid की कम हुई 3 लाख रुपये कीमत, जानिए अब चुकानी होगी कितनी रकम

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

three + three =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments