Sunday, December 4, 2022

Toyota Innova Hybrid ने टेस्टिंग पर नजर आकर मचाई खलबली, सड़कों पर चलेगी तो MPV नहीं लगेगी SUV

आपको याद होगा कि Toyota Innova के डीजल इंजन की बुकिंग कंपनी बंद कर चुकी है, इनोवा हाइब्रिड में नया 2.0 लीटर या 1.8.लीटर पेट्रोल इंजन मिलने की उम्मीद है। वहीं मौजूदा मॉडल के आरडब्ल्यूडी (RWD) की तुलना में इसमें एफडब्ल्यूडी (FWD) का ऑप्शन होगा।

Toyota Innova Hybrid Launch Update : टोयोटा की ऑल न्यू टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस (Toyota Innova Hybrid) लंबे समय से पाइपलाइन में है, और हम कई बार इस कार को टेस्टिंग पर देख चुके हैं। न सिर्फ भारत में बल्कि विदेशों में भी इस अपकमिंग एमपीवी के ढेर सारे स्पाई शॉट्स लीक हुई हैं। जैसा कि नाम से पता चलता है, हाइक्रॉस। यानी टोयोट इनोवा में एक स्ट्रॉग हाइब्रिड पावरट्रेन दिया जाएगा और यह मौजूदा इनोवा क्रिस्टा में एक बड़ा बदलाव होगा।

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो नई एमपीवी (Toyota Innova Hycross) नवंबर की शुरुआत में पहली बार वैश्विक तैार पर पेश की जाएगी। हालांकि इसकी भारत में लॉन्च की टाइमलाइनल के बारे में सटीक जानकारी नहीं हैं लेकिन यह अनुमान लगाया गया है कि टोयोटा किर्लोस्कर मोटर्स 2023 की शुरुआत में हाइक्रॉस का खुलासा करेगी। जिसके तुरंत बाद ही इसे लॉन्च किया जाएगा।

Toyota Innova Hybrid Spied on testing
Toyota Innova Hybrid Spied on testing
Tata Punch Ownership Review

टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस की पूरी डिटेल

टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस के पूरी तरह से कवर टेस्ट म्यूल को पहले भी कई बार देखा जा चुका है, इस एमपीवी का कोडनेम 560B रखा गया है, और यह टोयोटा के ग्लोबल टीएनजीए(TNGA) आर्किटेक्चर के भारी स्थानीयकृत वर्जन पर बेस्ड होगी। उम्मीद की जा रही है, कि जापानी कार निर्माता इस एमपीवी को हल्के और एजाइल मोनोकोक चेसिस पर तैयार करेगी। यानी मौजूदा मॉडल में मिलने वाला लैडर फ्रेम चेसिस इनोवा मिस कर सकती है।

यह भी पढ़ें : Mahindra Scorpio-N की डिलीवरी के 10 दिन बाद ही वाहन मालिक हुए परेशान, सोशल मीडिया पर शेयर की तस्वीर

मोनोकॉक चेसिस बेहतर शहर की सवारी के साथ-साथ यात्रियों के लिए बेहतर आराम की सुविधा प्रदान करेगा। Toyota Innova Hybrid टेस्ट म्यूल की जो तस्वीरें सामने आई हैं, उनमें इस एमपीवी का कोर सिल्हूट काफी हद तक समान है, एमपीवी के हाइब्रिड वर्जन को को ताज़ा स्टाइल मिलने की संभावना है।

आपको याद होगा कि इनोवा के डीजल इंजन की बुकिंग कंपनी बंद कर चुकी है, इनोवा हाइब्रिड में नया 2.0लीटर या 1.8.लीटर पेट्रोल इंजन मिलने की उम्मीद है। वहीं मौजूदा मॉडल के आरडब्ल्यूडी (RWD) की तुलना में इसमें एफडब्ल्यूडी (FWD) का ऑप्शन होगा। इस एमपीवी की पेट्रोल मोटर के साथ हाइब्रिड पावरट्रेन में इलेक्ट्रिक बैटरी से जुड़ी एक इलेक्ट्रिक मोटर होगी। यानी इनोवा डीजल इंजन के साथ लॉन्च नहीं होगी।

यह भी पढ़ें : Maruti ने लॉन्च की एक नई CNG कार, 33km माइलेज के साथ 6 लाख से भी कम है कीमत

Toyota Innova Hybrid Spied on testing
Toyota Innova Hybrid Spied on testing

इनोवा हाइक्रॉस (Toyota Innova Hcross) एक खास प्रकार की की बाहरी स्टाइल को स्पोर्ट करेगी और यह मौजूदा मॉडल की तरह समान 6 या 7 सीटर लेआउट विकल्पों के साथ जारी रहेगी। इसके साथ ही हाइक्रॉस आकार में भी लगभग 4.7 मीटर लंबाई में बढ़ेगाए जिससे कैबिन में भी ज्यादा स्पेस मिलेगा। वर्तमान में इनोवा क्रिस्टा 2.4.लीटर टर्बो डीजल इंजन के साथ आती है, जो अधिकतम 150 बीएचपी की पावर और 343 एनएम के पीक टॉर्क के साथ 5.स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से जोड़ा गया है।

वहीं 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स वर्जन में 360 एनएम का पीक टॉर्क मिलता है। इस एमपीवी में 2.7 लीटर पेट्रोल इंजन भी है, जो 166 बीएचपी की पावर से लैस है, यह इंजन 5-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है।

यह भी पढ़ें :- Tata Tiago Launched: लॉन्च हुई देश की सबसे सस्ती Electric कार,कीमत महज 8.49 लाख

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

9 + twenty =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments