Friday, October 7, 2022

देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली MPV का बंद हुआ डीजल मॉडल! मांग बढ़ी तो कंपनी को हुई परेशानी

Toyota अगस्त 2022 के बाद डीजल इनोवा क्रिस्टा की शिपिंग नहीं करेगी। यानी सितंबर 2022 से केवल पेट्रोल वेरिएंट की ही बिक्री होगी। हालांकि, जो लोग डीजल इनोवा की बुकिंग कर चुके हैं, उनकी डिलीवरी समयनुसार की जाएगी।

Toyota Innova Crysta Discontinued : जापान की कार मेकर कंपनी टोयोटा भारतीय बाजार में अगले साल अपने लाइनअप को बड़े अपडेट देने की तैयारी में है। वहीं Toyota Innova Crysta देश में एमपीवी सेगमेंट का एक प्रसिद्व नाम है, जिसकी कंपनी ने बुकिंग बंद कर दी है। ध्यान दें, कि टोयोटा इनोवा के डीजल वैरिएंट की बुकिंग डीलर नहीं ले रहे हैं। सूत्रों से पता चला है कि टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने हाल ही में डीजल वेरिएंट की उपलब्धता के संबंध में देशभर में मौजूद डीलरशिप को एक आंतरिक नोटिस जारी किया है।

जिसके मुताबिक कंपनी अगस्त 2022 के बाद डीजल इनोवा क्रिस्टा की शिपिंग नहीं करेगी। यानी सितंबर 2022 से केवल पेट्रोल वेरिएंट की ही बिक्री होगी। कुल मिलाकर डीलरशिप को नोटिस जारी किया गया है, कि इनोवा डीजल की नई बुकिंग रोक दें। हालांकि, जो लोग डीजल इनोवा की बुकिंग कर चुके हैं, उनकी डिलीवरी समयनुसार की जाएगी।

यह भी पढ़ें :- Royal Enfield Hunter 350 लॉन्च, 1.5 लाख रुपये कीमत, जानिए दोनों वैरिएंट में से कौन-सा बेहतर?

Toyota Innova Crysta Diesel Bookings Stopped
Toyota Innova Crysta Diesel Bookings Stopped

अगले साल फिर होंगे बुकिंग शुरू

Toyota innova Crysta डीजल के लिए बुकिंग जनवरी 2023 में फिर से शुरू होगी। फिलहाल, यह स्पष्ट नहीं है कि इनोवा डीजल की बुकिंग को क्यों रोका गया है। जाहिर है, कि एमपीवी होने के नाते डीजल वैरिएंट इनोवा क्रिस्टा पर सबसे पसंदीदा विकल्प है। रिपोर्ट की मानें तो टोयोटा ने अगली पीढ़ी की इनोवा के लिए असेंबली लाइन और आपूर्ति नेटवर्क तैयार करने के लिए डीजल इनोवा का उत्पादन रोक दिया है।

डीलर के मुताबिक टोयोटा केवल इन-डिमांड फॉर्च्यूनर डीजल मॉडल की बुकिंग की अनुमति दे रही है। वहीं साल 2023 में आने वाली टोयोटा इनोवा (Toyota Innova Hycross Hybrid) के साथ एक हाइब्रिड पेट्रोल मोटर लाइनअप में शामिल होने की संभावना है। कहा जा सकता है, कि डीजल इनोवा को भविष्य में पेट्रोल हाइब्रिड से रिप्लेस कर दिया जाए।

यह भी पढ़ें :- बुकिंग के 7 दिन बाद ही सेल कर रहा Mahindra Scorpio-N का ग्राहक, डिलीवरी तक भी इंतजार करने का नही तैयार, जानिए पूरा मामला

Toyota Innova Crysta Diesel Bookings Stopped
Toyota Innova Crysta Diesel Bookings Stopped

डीजल कारों पर गिरी गाज

इसमें कोई रहस्य नहीं है कि दुनिया भर के ओईएम (OEM) कड़े उत्सर्जन मानदंडों के कारण डीजल इंजन से लगातार दूर हो रहे हैं। यूरोप में साल 2025 में यूरो 7 उत्सर्जन मानदंड लागू होने के बाद कई डीजल यात्री कारें अतीत की बातें बन जाएंगी। भारतीय बाजार में पहले ही कई वाहन निर्माता कंपनियां BS6 उत्सर्जन के बाद अपने डीजल लाइनअप को बंद कर चुकी हैं, क्योंकि, डीजल इंजन को नए उत्सर्जन मानदंडों के अनुरूप बदलना काफी महंगा होता है। जिससे वाहन की कीमत में तगड़ा इजाफा देखने को मिलता है।

Toyota Innova Crysta Diesel Bookings Stopped
Toyota Innova Crysta Diesel Bookings Stopped

नोट : हमारा मानना है, कि नई Toyota Innova के मौजूदा डीजल मोटर को हाइब्रिड वैरिएंट मिल सकता है। वर्तमान में इनोवा पेट्रोल इंजन पर 2.7 लीटर का नैचुरली एस्पिरेटेड इंजन मिलता है, जो 166bhp की पावर और 245nm टार्क जेनरेट करता है। वहीं नई टोयोटा इनोवा क्रिस्टा को बाहरी और आंतरिक ओवरहाल प्राप्त होगा। जिसमें कई नए फीचर्स भी दिए जाएंगे।

यह भी पढ़ें :- ओला 15 अगस्त को लॉन्च कर सकती है किफायती इलेक्ट्रिक स्कूटर, 1 लाख से कम होगी कीमत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

fifteen + 4 =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments