Sunday, December 4, 2022

Toyota की पहली CNG कार भारत में लॉन्च, 8.43 लाख रुपये कीमत और 31km का माइलेज

दिलचस्प बात कि टाटा मोटर्स की सिर्फ दो ईवी मॉडल, नेक्सॉन ईवी और टिगोर ईवी के साथ इलेक्ट्रिक वाहनों के बाजार में 88% हिस्सेदारी है। टाटा मोटर्स ने अक्टूबर 2022 के लिए अपने घरेलू और वैश्विक बिक्री के आंकड़े जारी किए हैं, जिसमें साल-दर-साल 15% की वृद्धि की घोषणा की गई।

Toyota Glanza CNG Launched : जापानी कार मेकर कंपनी Toyota ने आखिरकार भारतीय बाजार में ग्लैंजा हैचबैक (Glanza) का सीएनजी वर्जन लॉन्च कर दिया है। Toyota Glanza CNG को दो वैरिएंट एस(S) और जी (G) में लॉन्च किया गया है, जिसकी कीमत क्रमश: 8.43 लाख रुपये और 9.46 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है। इस हैचबैक के सीएनजी मॉडल को इच्छुक खरीदार ऑनलाइन या अधिकृत टोयोटा डीलरशिप पर 11,000 रुपये की टोकन राशि का भुगतान करके बुक कर सकते हैं।

Toyota Glanza CNG Launched
Toyota Glanza CNG
Keeway K 300 N (Walkround review)

ध्यान दें, कि Glanza फैक्ट्री-फिटेड CNG किट के साथ आने वाली टोयोटा की पहली कार है। Toyota Glanza पेट्रोल 4 ट्रिम्स E, S, G और V में उपलब्ध है, और इसके पेट्रोल-डेरिवेटिव की तुलना में, Glanza CNG की कीमत 95,000 रुपये अधिक है। इस हैचबैक की लॉन्च के घोषणा के साथ टोयोटा ने यह भी पुष्टि की है कि उसकी नई लॉन्च की गई अर्बन क्रूजर हाइडर(Urban Cruiser Hyryder) एसयूवी को फैक्ट्री-फिटेड सीएनजी किट भी मिलेगी। जिसके पावरट्रेन को Ertiga CNG के साथ साझा करने की सबसे अधिक संभावना है।

यह भी पढ़ें : Toyota Innova Hycross हाइब्रिड का लॉन्च से पहला लीक हुआ इंटीरियर, मिलेगा लग्जरी कैबिन!

Toyota Glanza CNG उसी 1.2-लीटर 4-सिलेंडर पेट्रोल इंजन से लैस है, जो स्टैंडर्ड Glanza और Maruti Suzuki Baleno को पावर देता है। यह इंजन केवल पेट्रोल मोड में 90bhp की पावर और 113Nm का टार्क पैदा करता है। वहीं CNG मोड में, पावर और टॉर्क आउटपुट क्रमशः 77bhp और 98.5Nm तक गिर जाता है। ध्यान दें, टोयोटा ग्लैंजा मारुति की बलेनो का रिबैज वर्जन है, और इसमें भी वही पावरट्रेन है जो बलेनो सीएनजी के साथ पेश किया गया है। यह इंजन केवल 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ उपलब्ध है।, और इसका माइलेज 30.61km/kg क्लेम किया गया है।

यह भी पढ़ें : Tata की कारों पर नवंबर में मिल रहा है तगड़ा डिस्काउंट, खरीदने से पहले चेक कर लें लिस्ट

Toyota Glanza CNG Launched
Toyota Glanza CNG

Toyota Glanza बूट में 55-लीटर CNG टैंक दिया गया है, जो इसके पेट्रोल- से चलने वाले मॉडल की तुलना में सामान ले जाने की क्षमता को काफी कम कर देता है। टेलगेट पर सीएनजी बैजिंग को छोड़कर, हैचबैक काफी हद तक नियमित आईसीई मॉडल के समान दिखती है। इस हैचबैक को डुअल-टोन इंटीरियर स्कीम के साथ पेश किया जाना जारी है।

वहीं Glanza CNG के टॉप-स्पेक G ट्रिम LED प्रोजेक्टर हेडलैंप, Apple CarPlay और Android Auto के साथ 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, ओवर-द-एयर अपडेट के साथ कनेक्टेड कार टेक, स्टार्ट / स्टॉप बटन, छह एयरबैग जैसे फीचर्स से लैस हैं। इसके अलावा ईबीडी और एबीएसके साथ यह 16 इंच के अलॉय व्हील्स पर चलती है।

यह भी पढ़ें :- Royal Enfield ने शुरू की इस धांसू बाइक की टेस्टिंग, भारत में बिकेंगी सिर्फ 25 यूनिट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

sixteen + 2 =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments