Friday, September 22, 2023

Toyota Fortuner से दुर्घटना में Skoda की एसयूवी हुई जलकर राख, हालत देखकर लोग हैरान

Toyota Fortuner और Skoda Kodiaq की बिल्ड क्वालिटी ने यात्रा कर रहे अपने यात्रियों की जान बचाई। वहीं अगर यही दुर्घटना अन्य किसी SUVs के साथ हुई होती, तो परिणाम बहुत अधिक खतरनाक हो सकते थे। इस दुर्घटना में शामिल Toyota Fortuner का पहला जेनरेशन मॉडल था।

Toyota Fortuner Crashed: भारत में बिकने वाली महंगी SUV’s आम तौर पर काफी सुरक्षित होती हैं, और इसी मज़बूत बनावट के चलते कार क्रैश के दौरान अक्सर लोग महंगी एसयूवी में सुरक्षित रहते हैं। ऐसा ही एक किस्सा सामने आया है, जिसमें Toyota Fortuner और Skoda Kodiaq SUV’s के बीच तेज़ दुर्घटना हुई। यह घटना सलेम बाईपास के पास एक हाईवे पर थोप्पुर में सड़क के उस हिस्से में हुई, जो दुर्घटनाओं के लिए कुख्यात है।

मौके पर मौजूद चश्मदीदों का कहना है कि फॉर्च्यूनर आने वाले ट्रैफिक को बिना देखे बाईपास पर जा गिरी। नतीजा यह हुआ कि बाइपास पर तेज रफ्तार से आ रही एक स्कोडा कोडियाक एसयूवी से टकरा गई। दुर्घटना में कोडियाक एसयूवी जलकर राख होने लगी। लेकिन आग की लपटों को बुझाने के लिए दमकल की एक गाड़ी मौके पर पहुंची। लेकिन उससे पहले ही काफी नुकसान हो चुका था, और ऐसा लगता है कि क्रैश में Kodiaq को पूरी तरह से नुकसान हुआ है।

Toyota Crash Skoda Kodiaq
Toyota Crash Skoda Kodiaq
2023 MG Hector Facelift

दोनों SUV’s के लिए सामान्य FCA-sourced 2.0-लीटर डीज़ल इंजन को एक ऑल-इलेक्ट्रिक पावरट्रेन द्वारा रिप्लेस किया जाएगा। जिसमें फ्रंट व्हील ड्राइव से लैस एक इलेक्ट्रिक मोटर और एक लिथियम-आयन बैटरी होगी। हालांकि, टाटा हैरियर और सफारी के ईवी मॉडल को पावर देने वाली इलेक्ट्रिक मोटर और बैटरी के बारे में अभी कोई खास जानकारी नहीं है।

यह भी पढ़ें :10 लाख से भी कम कीमत में लॉन्च हुई Mahindra Thar, पुराने मॉडल से 3.6 लाख रुपये सस्ती!

इसमें ऑफर पर 2 टर्बो डीजल इंजन थे – एक 2.5 लीटर-4 सिलेंडर यूनिट जो 143 बीएचपी की पावर देता है, और 320 एनएम का टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं दूसरा इंजन एक 3 लीटर-4 सिलेंडर यूनिट है, जो 171 बीएचपी की पावर 343 एनएम टॉर्क देता है। इसमें रियर व्हील ड्राइव और फोर व्हील ड्राइव लेआउट के साथ 5 स्पीड मैनुअल और टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स ऑफर पर थे।

Toyota Crash Skoda Kodiaq
Toyota Crash Skoda Kodiaq

वहीं स्कोडा कोडिएक का दुर्घटनाप में शामिल मॉडल पहली पीढ़ी का है, जो 2 लीटर टर्बो डीजल इंजन से लैस है। यह इंजन 140 बीएचपी की पावर और 320 एनएम टॉर्क जेनरेट करता है। इसमें एक 7 स्पीड ट्विन क्लच ऑटोमैटिक गियरबॉक्स स्टैंडर्ड तौर पर दिया गया है, और यह ऑल व्हील ड्राइव लेआउट के साथ आता है। कोडियाक में सुरक्षा के तैार पर 9 एयरबैग और एबीएस + ईबीडी, टीसीएस और ड्राइवर अलर्ट सिस्टम जैसे कई फीचर्स मिलते हैं।

यह भी पढ़ें :- 2023 MG Hector ADAS Level 2 के साथ पेश, नए डिजाइन के साथ फीचर्स की भरमार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

ten − three =

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments