Tuesday, September 27, 2022

Toyota Compact Cruiser EV : ये है दुनिया की सबसे खूबसूरत कार, Audi और Porsche जैसी लग्जरी कारें भी फेल, जीता 2022 Car Design Award

Toyota ने जो कार पेश की उसके सिर्फ डिज़ाइन का खुलासा किया गया है, लेकिन अभी तक इस छोटे ऑफ-रोडर के फीचर्स और बैटरी पर कोई अपडेट नहीं है। इतना जरूर कहा जा सकता है, कि यह ऑल-इलेक्ट्रिक और ऑल-व्हील ड्राइव है, और हमें उम्मीद है कि Toyota जल्द से जल्द इसके प्रोडक्शन वर्जन पर काम करेगी।

Toyota Compact Cruiser EV : टोयोटा की बेहद खूबसूरत लगने वाली कॉम्पैक्ट क्रूजर ईवी (Compact Cruiser EV) को पहली बार 2021 के अंत में पेश किया गया था, वहीं अब इस ईवी ने मिलान इटली में आयोजित मोटर शो में 2022 कार डिजाइन का अवार्ड जीता है। बीते साल Toyota ने अपने लाइनअप के लिए इलेक्ट्रिक योजनाओं की घोषणा के साथ बेहद ही आकर्षक​ कारें पेश की थी। जिनमें एक कॉम्पैक्ट क्रूजर ईवी भी शामिल थी, जो Land Cruiser की याद दिलाने वाली बॉक्सी स्टाइल से लैस है। 2022 की कार डिजाइन विजेता बनने के बाद Toyota ने इस ईवी की कुछ अन्य तस्वीरें भी साझा की, जो देखते ही देखते इंटरनेट पर छा गई।

यह भी पढ़ें :- Toyota Hyryder : खत्म हो जाएगा हुंडई क्रेटा का क्रेज, हाइब्रिड सिस्टम के साथ टोयोटा 1 जुलाई को ला रही है नई SUV, लीक हुई तस्वीरें

Toyota Compact Cruiser EV

कई लग्जरी कंपनियों को पीछे छोड़ बनी विनर

Toyota की इस Compact Cruiser ने फाइनल में ऑडी स्काईस्फीयर, पोर्श मिशन आर, वोल्वो कॉन्सेप्ट रिचार्ज, पोलस्टार ओ 2, लेक्सस इलेक्ट्रिफाइड स्पोर्ट, आईईडी अल्पाइन ए 4810 को हराया और साल 2022 की सबसे खूबसूरत कार बनने का ताज अपने नाम किया। इस कार के स्टाइल की बात करें तो यह कॉन्सेप्ट 2017 Toyota F4-X कॉन्सेप्ट की तरह दिखता है। जिसे फ्रांस में Toyota यूरोप डिजाइन डेवलपमेंट सेंटर (Toyota Europe Design development center) द्वारा बनाया गया है।

ध्यान देने वाली बात यह है, कि यह सिर्फ एक कॉन्सेप्ट इलेक्ट्रिक एसयूवी है, न कि प्रोडक्शन कार और तस्वीरों में दिखाया जाने वाला प्रोटोटाइप केवल एक स्थिर मिट्टी का मॉडल है। यानी यह अपने प्रोडक्शन वर्जन से अभी काफी दूर है। Toyota ने जो कार पेश की उसके सिर्फ डिज़ाइन का खुलासा किया गया है, इतना जरूर कहा जा सकता है, कि यह ऑल-इलेक्ट्रिक और ऑल-व्हील ड्राइव है, और हमें उम्मीद है कि Toyota जल्द से जल्द इसके प्रोडक्शन वर्जन पर काम करेगी।

यह भी पढ़ें :- Lamborghini Aventador LP780-4 Launched : पलक झपकते ही गायब हो जाएगी ये सुपरकार, 2.8 सेकेंड में पकड़ती है 100 Kmph की रफ्तार

Toyota Compact Cruiser EV

लैंड क्रूजर का मार्डन स्टाइल

Toyota का कहना है कि यह कॉम्पैक्ट क्रूजर ईवी युवा, पेशेवर शहरी निवासियों को ध्यान में रखकर बनाई गई है। इसका डिजाइन बेहद खास है और कार मालिक इसके साथ ऑल-व्हील ड्राइव इलेक्ट्रिक का अनुभव भी ले सकते हैं। यह ईवी ब्रांड की मजबूत ऑफ-रोड विरासत पर तैयार किया गया है, जिसका फ्रंट एंड कठोर और सख्त है, जो पहली पीढ़ी के Toyota Land Cruiser से कई स्टाइल संकेतों को उधार लेता है। इनमें ऑफ-रोड सिल्हूट और सरल, मजबूत बॉडी सेक्शन, स्क्वायर व्हील आर्च, बाईं ओर रेट्रो-स्टाइल वाले सफेद व्हील आदि शामिल हैं।

कुल मिलाकर डिज़ाइन पर बात करें तो यह कॉम्पैक्ट क्रूजर ईवी काफी मार्डन है, हालांकि, एलईडी लाइटिंग एकदम अलग दिखाई दे रहे हैं, एक चंकी स्किड प्लेट के साथ एक आक्रामक फ्रंट एंड, सी-पिलर पर एक सीढ़ी, दाईं ओर अलग-अलग प्रकार के व्हील दिखाइ दे रहे हैं। वहीं Toyota ने इस कार की तस्वीरें साझा की हैं, उनमें हम इस कॉम्पैक्ट क्रूजर ईवी को अलग-अलग रंगों में देख सकते हैं।

यह भी पढ़ें :- कार नहीं है ये…….. फिर भी 30,000 लोगों ने की बुक, सिंगल चार्ज में चलती है 230km, साइज में Tata nano से भी छोटी

Toyota Compact Cruiser EV

कंपनी का भारत में अगला लॉन्च

ऐसा लगता है कि Toyota की योजना bZ4X जैसे क्रॉसओवर के साथ EV का नेतृत्व करने की है, क्योंकि आज लोग वास्तव में क्रॉसओवर पसंद करते हैं। वहीं भारतीय लॉन्च पर बात करे तो Toyota 1 जुलाई को अर्बन क्रूजर बेस्ड नई हाइब्रिड एसयूवी Toyota Hyryder को लॉन्च करने पर विचार कर रही है। यानी Toyota की बिल्कुल-नई मिड-साइज़ एसयूवी 1 जुलाई 2022 को पहली बार पेश की जाएगी। इस नए मॉडल का नाम Toyota Urban Cruiser Hyryder बताया जा रहा है। वहीं भारत में इसकी ब्रिकी अगस्त या सितंबर, 2022 से शुरू होने की संभावना है।

यह भी पढ़ें :- Kia Seltos, Sonet और Carens खरीदने वाले ध्यान दें, अब कार के साथ मिलेगी एक ही चाबी, जानिए क्या है कारण

Toyota Compact Cruiser EV

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

14 − 1 =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments