Friday, October 7, 2022

ये हैं देश की 5 कारें जिन्हें Global NCAP ने दिया सुरक्षा में 5-स्टार, शुरुआती कीमत सिर्फ 5.83 लाख रुपये

Global NCAP द्वारा कई ‘मेड-इन-इंडिया’ कारों का क्रैश-टेस्ट किया गया है, और हाल ही में इस सूची में बेस्ट सेलिंग एमपीवी Kia Carens शामिल हुई है। हालांकि, इस कार ने काफी निराशाजनक प्रदर्शन किया। Global NCAP क्रैश टेस्ट में कैरेंस को 3-स्टार रेटिंग दी गई।

Top 5 Safest Car of India : भारतीय कार खरीदार कुछ सालों पहले तक कार की सुरक्षा को लेकर बिल्कुल भी चिंति​त नहीं थे, लेकिन आज लोग कार की सुरक्षा रेटिंग को चेक करने के बाद ही कार को खरीदने का प्लान बनाते हैं। इसलिए आज देश में कार खरीदने के लिए सुरक्षा एक प्रमुख मानदंड है। पिछले कुछ वर्षों में ग्लोबल एनसीएपी (Global NCAP) द्वारा कई ‘मेड-इन-इंडिया’ कारों का क्रैश-टेस्ट किया गया है, और हाल ही में इस सूची में बेस्ट सेलिंग एमपीवी Kia Carens शामिल हुई है। हालांकि, इस कार ने काफी निराशाजनक प्रदर्शन किया। Global NCAP क्रैश टेस्ट में कैरेंस को 3-स्टार रेटिंग दी गई।

अगर आपके लिए भी कार को खरीदते समय सुरक्षा महत्वपूर्ण है, तो हम आपके लिए लेकर आए हैं, देश की 5 सबसे सुरक्षित कारों (Top 5 Safest Car India) की लिस्ट। जिसमें से आप अपने बजट के अनुसार अपने सपनों की कार चुन सकते हैं।

यह भी पढ़ें :- सेफ्टी के मामले में पीछे रह गई Kia Carens, क्रैश टेस्ट में मिले इतने स्टार

Top 5 Safest Cars India

Tata Punch (5-Star)

टाटा पंच सबसे सुरक्षित होने के साथ-साथ इस लिस्ट की सबसे किफायती कार भी है, Punch की कीमत 5.83 लाख रुपये से 9.49 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) के बीच तय की गई है। इस कार को कंपनी चार ट्रिम्स प्योर, एडवेंचर, एक्म्पलिश्ड और क्रिएटिव में सेल करती है। टाटा ने पंच में Altroz के 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया है, जो 86PS की पावर और 113Nm टॉर्क जेनरेट करता है। यह इंजन 5-स्पीड मैनुअल और एक वैकल्पिक 5-स्पीड AMT के साथ उपलब्ध है। बतौर सुरक्षा पंच को डुअल फ्रंट एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस और एक रियर पार्किंग कैमरा मिलता है, वहीं क्रैश टेस्ट में इस कार ने 5.स्टार रेटिंग हासिल की है।

Tata Nexon (5-Star)

नेक्सॉन की कीमत वर्तमान में 7.55 लाख रुपये से 13.90 लाख रुपये (एक्स-शोरूम पैन-इंडिया) रखी गई है। यह कार पाँच ट्रिम्स XE, XM, XZ, XZ+, और XZ+(O) में ब्रिकी के लिए उपलब्ध है। इसमें कंपनी दो इंजन विकल्प देती है,, जिसमें एक .2-लीटर टर्बो-पेट्रोल (120PS/170Nm) और एक 1.5-लीटर टर्बो-डीजल (110PS/260Nm) इंजन है। बतौर गियरबॉक्स नेक्सॉन में 6-स्पीड एमटी और एक वैकल्पिक 6-स्पीड एएमटी मिलता है। Tata Nexon में सुरक्षा के लिहाज से डुअल फ्रंट एयरबैग, रियर पार्किंग सेंसर, EBD के साथ ABS, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम (ESP) और ISOFIX चाइल्ड सीट एंकरेज शामिल हैं।

यह भी पढ़ें :- Hyundai Tucson प्रीमियम एसयूवी 13 जुलाई को होगी पेश, Harrier के मुकाबले मिल सकते हैं कई खास फीचर

Tata Punch Crash Test

Tata Altoz (5-Star)

Tata Altroz ​​​​की कीमत 6.20 लाख रुपये से 10.15 लाख रुपये (एक्स-शोरूम पैन-इंडिया) के बीच तय की गई है। अल्ट्रोज़ को कंपनी सात ट्रिम्स XE, XE+, XM+, XT, XZ, XZ (O), और XZ+ में पेश करती है। हालांकि, अल्ट्रोज़ का डार्क एडिशन कुछ चुनिंदा ट्रिम्स तक ही सीमित है। टाटा अल्ट्रोज़ मे तीन इंजन विकल्प मिलते हैं। जिनमें एक 1.2-लीटर नेचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल (86PS/113Nm), 1.2-लीटर टर्बो-पेट्रोल (110PS/140Nm), और 1.5-लीटर डीजल (90PS/200Nm) शामिल है। ​बतौर गियरबॉक्स अल्ट्रोज के साथ 5-स्पीड मैनुअल स्टैंडर्ड है, जबकि नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल यूनिट में वैकल्पिक 6-स्पीड डुअल-क्लच ऑटोमैटिक (DCA) भी मिलता है।

Mahindra XUV300 (5-Star)

महिंद्रा की इस कार की कीमत 8.41 लाख रुपये से 14.07 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) के बीच तय की गई है, XUV300 को चार ट्रिम्स W4, W6, W8, और W8(O) में सेल किया जाता है। इंजन विकल्प की बात करें तो इस कार में एक 1.2-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन मिलता है, जो 110PS की पावर और 200Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसके साथ ही XUV300 में 1.5-लीटर डीजल इंजन भी मिलता है, जो 117PS की पावर और 300Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। दोनों के लिए एक 6-स्पीड एमटी स्टैंडर्ड है, और एक वैकल्पिक एएमटी गियरबॉक्स भी उपलब्ध है। Mahindra XUV300 के सेफ्टी फीचर्स में सात एयरबैग, कॉर्नर ब्रेकिंग कंट्रोल और फ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर शामिल हैं।

यह भी पढ़ें :- EVTRIC RISE Launched : सिंगल चार्ज में 110km दौड़ेगी यह इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल, 5,000 रुपये में करें बुक, इतनी है कीमत

Mahindra XUV700 Crash Test

Mahindra Xuv700 (5-Star)

Mahindra XUV700 की कीमत 13.18 लाख रुपये से लेकर 24.58 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) के बीच तय की गई है। इस SUV को दो ट्रिम्स MX और AX (AdrenoX) में पेश किया गया है। जिसमें बाद वाले एएक्स को AX3, AX5, और AX7 वैरिएंट मिलते हैं। Mahindra XUV700 के पॉवरट्रेन विकल्पों में 200PS की पावर 380Nm टॉर्क के साथ 2-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन शामिल है। वहीं इस कार में 2.2-लीटर डीजल इंजन भी मिलता है, जो 185PS की पावर और 450Nm टॉर्क जेनरेट करता है। दोनों इंजन को स्टैंडर्ड 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा गया है। हालांकि, AX7 AT ट्रिम में ऑल-व्हील ड्राइवट्रेन का विकल्प भी मिलता है। सेफ्टी के लिहाज से इस SUV में कई एडवांस्ड ड्राइवर-असिस्टेंस सिस्टम (ADAS) मिलते हैं, जिसमें इमरजेंसी ऑटोनॉमस ब्रेकिंग, लेन कीपिंग असिस्ट और अडैप्टिव क्रूज़ कंट्रोल शामिल हैं। इसके साथ ही सुरक्षा सुविधाओं में सात एयरबैग और एक इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक भी शामिल हैं।

नोट: Kia Carens को मिली 3-स्टार रेटिंग सुरक्षा भले ही कम हो लकिन इस कार को खरीदने वाले लोग कम नहीं है, डीलरशिप पर बात करते हुए हमनें पाया कि इस कार के कुछ वैरिएंट की डिलीवरी के लिए आपको एक साल तक इंतजार करना पड़ सकता है। लेकिन हो सकता है, सुरक्षा का यह पैमाना इस कार की खरीदारी को प्रभावित करे। बताते चलें, कि कैरेंस एमपीवी में छह एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, सीटबेल्ट प्री-टेंशनर्स, एबीएस, ऑल-व्हील डिस्क ब्रेक, ब्रेक असिस्ट सिस्टम और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम जैसे कई फीचर्स को स्टैंडर्ड तौर पर कैरेंस में शामिल किया जाता है।

यह भी पढ़ें :- Mahindra Scorpio 2022 की लीक हुई पूरी डिटेल, दो इंजन के साथ अब होगी ज्यादा पावरफुल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

17 + 12 =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments