Tuesday, September 27, 2022

Mahindra Scorpio-N Vs XUV700 : इन पांच फीचर के चलते स्कोर्पियो-एन को पीछे छोड़ सकती है Xuv700

Mahindra Scorpio एक 8-इंच के टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट यूनिट के साथ आती और 7-इंच फुल-कलर मिड स्क्रीन के साथ पार्ट एनालॉग इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर से लैस है। दूसरी ओर, Mahindra XUV700 दो 10.25-इंच डिस्प्ले से लैस है – जिनमें से एक डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले है, जबकि दूसरा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट यूनिट है।

Mahindra Scorpio-N Vs XUV700 : महिंद्रा स्कोर्पियो इन दिनों एक ऐसा हॉट टॉपिक है, जिसके बार में लोग ज्यादा से ज्यादा सुनना चाहते हैं, देखना चाहते हैं और पढ़ना भी चाहते हैं। महिंद्रा ने हाल ही में भारत में बहुप्रतीक्षित स्कॉर्पियो-एन (Scorpio-N) एसयूवी लॉन्च की है, जिसकी शुरुआती कीमत 11.99 लाख रुपये एक्स-शोरूम तय की गई है। दिलचस्प बात यह है, कि इस एसयूवी के मिड और टॉप-एंड वेरिएंट की कीमत लगभग XUV700 के बराबर है। तो समान कीमत होने की वजह से कुछ लोग असमंजस में हैं, कि Scorpio-N खरीदें या फिर XUV700। आपके इसी सवाल का जवाब आज हमारे पास है। आइए आपको बताते हैं, दोनों एसयूवी के पांच बड़े अंतर के बारे में ।

यह भी पढ़ें :- Modified Royal Enfield : टशन पड़ी भारी! अब करनी पड़ेगी जेल की सवारी, पुलिस ने दर्ज किया केस

Mahindra Scorpio-N vs XUV700
Mahindra Scorpio-N vs XUV700

1. Monocoque chassis vs Ladder chassis

सबसे पहली बात है, इन कारों का फ्रेम। जिसके बारे में आपका जानना जरूरी है। महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन में बहुत मजबूत लैडर फ्रेम चेसिस का इस्तेमाल किया गया है, वहीं दूसरी ओर महिंद्रा XUV700 में मार्डन मोनोकॉक चेसिस का उपयोग किया गया है। यह सेटअप (Monocoque Chasis) महिंद्रा स्कॉर्पियो एन की तुलना में Mahindra XUV700 को बेहतर हैंडलिंग देता है। इसके अलावा, मोनोकॉक चेसिस आमतौर पर पारंपरिक लैडर फ्रेम चेसिस की तुलना में हल्का भी होता है। नतीजतन महिंद्रा XUV700 में बेहतर परफॉर्मेंस और माइलेज दोनों मिलते हैं।

फीचर्स की अहमियत

महिंद्रा स्कॉर्पियो एक 8-इंच के टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट यूनिट के साथ आती और 7-इंच फुल-कलर मिड स्क्रीन के साथ पार्ट एनालॉग इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर से लैस है। दूसरी ओर, Mahindra XUV700 दो 10.25-इंच डिस्प्ले से लैस है – जिनमें से एक डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले है, जबकि दूसरा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट यूनिट है। Mahindra XUV700 में ड्राइवर सीट मेमोरी फंक्शन दिया गया है, जो स्कोर्पियो एन के कुछ शुरुआती वैरिएंट पर नहीं मिलता है। यह फीचर शुरुआत में एक छोटी सी विशेषता की तरह लग सकता है, लेकिन दैनिक जीवन में ड्राइवर के लिए इसका प्रयोग काफी अहम होता है।

यह भी पढ़ें :- MG Astor का लॉन्च हुआ सबसे सस्ता वैरिएंट, लेकिन नहीं मिलेंगे ये सेफ्टी फीचर्स

Mahindra Scorpio-N vs XUV700
Mahindra Scorpio-N vs XUV700

ADAS और सनरूफ

महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन में ADAS (एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम्स) की मौजूदगी आपको जरूर खल सकती है, लेकिन यह फीचर Mahindra XUV700 के टॉप-एंड वेरिएंट में मौजूद है। ADAS के चलते Mahindra XUV700 के टॉप-एंड वेरिएंट में एडेप्टिव क्रूज कंट्रोल, एक्टिव हाई बीम असिस्ट, फ्रंटल टकराव की चेतावनी, ट्रैफिक साइन रिकग्निशन, ऑटो इमरजेंसी ब्रेकिंग, लेन कीप असिस्ट, स्मार्ट पायलट असिस्ट आदि फीचर आपको मिल जाते हैं।

वहीं एक और खास फीचर। जो Scorpio-N के शुरुआती वैरिएंट्स में नहीं है, वह है पैनोरमिक सनरूफ। क्योंकि एसयूवी सेगमेंट में यह फीचर आजकल लोगों का बहुत पसंद आ रहा है, तो इसकी कमी आपको खल सकती है। हालाँकि, यह सुविधा XUV700 में मौजूद है और यह केबिन को बहुत काफी हवादार और अपमार्केट बनाती है।

यह भी पढ़ें :-Tvs Ronin Launched : टीवीएस ने उतारी धांसू फीचर वाली सस्ती मोटरसाइकिल, ​कम कीमत में अब मिलेगा शानदार राइड का मजा

Mahindra Scorpio-N vs XUV700
Mahindra Scorpio-N vs XUV700

नोट : Mahindra Scorpio-N और XUV700 दोनों ही कारों के अलग ग्राहक हैं, जो लोग एक अच्छी हैंडलिंग, पावरफुल और फीचर लोडेड कार की तलाश में हैं, उनकेे लिए XUV700 बेस्ट विकल्प है। वहीं जो अपने सफर में थोड़ा लचीलापन या कहें कि एक ऐसी एसयूवी चाहते हैं, जो सभी तरह के रास्तों पर परफेक्ट हो। वे स्कोर्पियो एन पर विचार कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

fifteen − 5 =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments