Tuesday, September 27, 2022

Car Maintenance Tips : कार का रखें ख्याल चलेगी सालों साल!

हर वाहन को कुछ प्यार और देखभाल की जरूरत होती है, और कार की देखभाल में सबसे पहले काम आता है,उसका मैनुअल। आइए आपको बताते हैं, कुछ आसान टिप्स जिन्हें अपनाकर आप अपनी कार का खास ख्याल रख सकते हैं।

कार को खरीदने के बाद उसे एक बच्चे की तरह रखना हर कोई चाहता है, लेकिन भागदौड़ भरी जिंदगी में कार का खास ख्याल रख पाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। लेकिन आज भी ऐसे कुछ लोग हैं, जिन्हें ये तक नहीं पता होता कि उनकी कार को आखिरी बार सर्विस स्टेशन पर कब ले जाया गया था, या पीछे का बायां टायर अचानक से अजीब सवारी क्यों कर रहा है। खैर, आप कोई भी कैटेगरी में आते हों, आपके लिए आपकी कार की देखभाल करना बेहद जरूरी है, क्योंकि जितनी ज्यादा देखभाल उतनी लंबी उम्र। चीज जब अपनी हो तो ब्रांड या मूल्य से कोई फर्क नहीं पड़ता। हर वाहन को कुछ प्यार और देखभाल की जरूरत होती है, और कार की देखभाल में सबसे पहले काम आता है,उसका मैनुअल। आइए आपको बताते हैं, कुछ आसान टिप्स जिन्हें अपनाकर आप अपनी कार का खास ख्याल रख सकते हैं।

टायर प्रेशर और ऑयल फिल्टर को चेक करना

फिट टायर आपके वाहन के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं। इसलिए, अपने टायर के दबाव की नियमित जांच कराएं। इससे न केवल माइलेज में सुधार होता है बल्कि जल्दी टूट-फूट या टायर फटने से भी बचा जा सकता है। देखा जाए तो आज जब भी ईंधन भरते हैं, तो टायरों की जांच के लिए भी एक मिनट जरूर निकालें। इसके साथ ही ऑयल फिल्टर का विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता होती है। लंबे समय तक उपयोग के बाद ऑयल फिल्टर को बदलने की आवश्यकता होती है।

बैटरी और इंजन का रखरखाव

आप अपनी बैटरी को हमेशा साफ रखें। क्योंकि गंदगी के कारण इसमें करंट निकल सकता है। इसे पोंछने के लिए एक नम कपड़े का उपयोग करें और बैटरी पोस्ट या टर्मिनलों को साफ करते रहें। सबसे खासबात आप इग्निशन बंद होने पर कार को ऑन रखने से बचें, यह बैटरी के जीवन को नुकसान पहुंचाता है। स्वच्छ ईंधन का उपयोग करने के अलावा, इंजन को आंतरिक रूप से साफ रखने के लिए बहुत कुछ नहीं किया जा सकता है, लेकिन समय-समय पर इसे बाहरी रूप से भी साफ करना चाहिए। धूल और मलबे के साथ रिसाव इंजन को नुकसान पहुंचा सकता है इसलिए गंदगी को पोंछने के लिए किसी भी इंजन क्लीनर का उपयोग करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

10 + 3 =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments