Tuesday, September 27, 2022

हो गया कमाल ! Creta से चोरी कर ली दूसरी Creta, पुलिस भी कलाकारी देखकर हैरान !

दिल्ली की एक ऐसी ही घटना की एक वीडियो चर्चा में है, जिसमें देखा जा सकता है, कि चोर कितनी आसानी से एक घर के बाहर खड़ी Hyundai Creta SUV को चुरा लेते हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली में रोजाना करीब 95 वाहन चोरी हो जाते हैं, यह संख्या सिर्फ दिल्ली की है, जब हम पूरे देश में वाहन चोरी के मामलों पर विचार करेंगे तो संख्या बहुत बड़ी होगा।

भारत में कारों की चोरी आम बात है, लोग आय दिन अपनी कार के चोरी हो जाने की रिपोर्ट करते हुए दिखाई देते हैं। न केवल भारत में बल्कि, यह एक ऐसी समस्या है जिसका सामना विदेशों में भी कई लोग करते हैं। पिछले कुछ वर्षों में पुलिस विभाग ऐसी घटनाओं को कम करने और चोरी के वाहनों को ट्रैक करने के लिए कई नई तकनीकों लेकर आया है। लेकिन जैसे जैसे पुलिस खुद को अपडेट कर रही है, चोर भी नए विचारों और तरकीबों से खुद को अपडेट कर रहे हैं, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वे पकड़े न जाएँ।

यह भी पढ़ें :- Modified Royal Enfield : टशन पड़ी भारी! अब करनी पड़ेगी जेल की सवारी, पुलिस ने दर्ज किया केस

Hyundai Creta

दिल्ली में रोज चोरी होते करीब 100 वाहन

दिल्ली की एक ऐसी ही घटना की एक वीडियो चर्चा में है, जिसमें देखा जा सकता है, कि चोर कितनी आसानी से एक घर के बाहर खड़ी Hyundai Creta SUV को चुरा लेते हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली में रोजाना करीब 95 वाहन चोरी हो जाते हैं, यह संख्या सिर्फ दिल्ली की है, जब हम पूरे देश में वाहन चोरी के मामलों पर विचार करेंगे तो संख्या बहुत बड़ी होगा। खैर, वापस आते हैं, Hyundai Creta की चोरी पर और बताते हैं, कि कैसे घर के बाहर खड़ी क्रेटा को मिनटों में चुराया गया।

क्रेटा से चुराई क्रेटा

वीडियो को TOI ने अपने YouTube चैनल पर अपलोड किया है। घटना दिल्ली के निजामुद्दीन इलाके की है। पूरी घटना एक घर के सामने लगे सीसीटीवी कैमरे में कैद हुई और इसमें देखा जा सकता है, कि Hyundai Creta एक घर के बाहर खड़ी नजर आ रही है, वीडियो में दिख रही SUV पिछली जनरेशन की Creta है। जिसके पास एक और पिछली पीढ़ी की हुंडई क्रेटा एसयूवी फ्रेम में आती है, और खड़ी क्रेटा के बगल में रुकती है। क्रेटा से कोई बाहर नहीं निकलता है। कार के अंदर बैठे यात्री या चोर अभी जगह को देख रहे हैं, और सीसीटीवी कैमरे का पता लगाने की कोशिश करते हैं।

यह भी पढ़ें :- Electric Hero Splendor : आ गई है हीरो स्प्लेंडर की तरह दिखने वाली इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल, 140km की रेंज के साथ बस इतनी है कीमत

Hyundai Creta stolen by thief

कैमरे से बचने के लिए रेंगकर बदली कार

चोर ने सीसीटीवी कैमरे को देखा जो घर पर सड़क के सामने लगाया गया था जहां कार खड़ी थी। एक बार जब वे कैमरे का पता लगा लेते हैं, तो चोरों में से एक पिछला दरवाजा खोलता है और वाहन से बाहर निकल जाता है। कार से निकलते ही चोर तुरंत बैठ जाता है, ताकि उसका चे​हरा कैमरे में न आए। कार से रेंगकर व खड़ी क्रेटा के ड्राइवर साइड के दरवाजे पर आ जाता है। यहां अभी इस बात की पुष्टि नहीं हुई है, कि चोरों ने मिनटों में कार को कैसे अनलॉक किया। कार को खोलने के बाद चोर क्रेटा को स्टार्ट करता है, और तुरंत भाग जाता हैं

यह देखने में काफी डरावना है, क्योंकि ऐसा लगता है, चोर अब कारों को अनलॉक करने और यहां तक ​​कि उन्हें शुरू करने के लिए नई तकनीकों का उपयोग कर रहे हैं। आजकल ज्यादातर कारें बिना चाबी के प्रवेश, पुश बटन स्टार्ट जैसे फीचर्स के साथ आती हैं, जो इन कारों को और अधिक असुरक्षित बनाता है। क्योंकि सही ज्ञान वाला कोई भी व्यक्ति कार कार को अनलॉक कर सकता है।

Creta
Hyundai Creta

कैसे करें अपने वाहन की चोरों से सुरक्षा

हम में से ज्यादात्तर लोग ऐसे हैं, जिनके पास कार है, और वे अपने घर के बरामदे में कार पार्क नहीं करेंगे। यदि आप किसी अपार्टमेंट में रहते हैं तो बेसमेंट में या पार्किंग में कार पार्क करेंगे। हमनें यहां कुछ उपाय बताएं हैं, जिनसे आप अपनी कार को सुरक्षित रख सकते हैं।

1. कार को एकांत कोने में पार्क न करें। नियमित फुटफॉल वाले स्थान पर पार्क करना हमेशा बेहतर होता है।

2.हमेशा सुनिश्चित करें कि वाहन के आसपास लाइट अच्छी हो। क्योंकि चोरों को ऐसी स्पॉटलाइट में काम करना पसंद नहीं है जो ध्यान आकर्षित कर सके।

3. कार में सुरक्षा डिवाइस का उपयोग करें। जैसे स्टीयरिंग लॉक या गियरबॉक्स लॉक। चोर कार चोरी करने में ज्यादा समय नहीं लगाना चाहते हैं, और अगर कोई आपकी कार चोरी करता है, तो ऐसी डिवाइस काफी चोरों को काम काफी मुश्किल बनाते हैं।

4. इसके अलावा आप GPS-बेस्ड सुरक्षा डिवाइस भी खरीद सकते हैं। क्योंकि ये आपको आपके वाहन की लाइव लोकेशन बताएंगे और उनमें से कुछ वाहन चालू होने पर अलर्ट भी भेजते हैं।

यह भी पढ़ें :- Maruti ने इस माइक्रो एसयूवी का लॉन्च किया नया मॉडल, एक लीटर पेट्रोल में चलेगी 25kmpl, सुरक्षा भी हुई बेहतर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

9 − two =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments