Friday, April 12, 2024

Tata Tiago Launched: लॉन्च हुई देश की सबसे सस्ती कार,कीमत महज 8.49 लाख

Tata Tiago Electric को दो बैटरी पैक विकल्प 19.2Kwh और 24Kwh में पेश किया गया है। इस हैच का 19.2Kwh का बैटरी पैक 250 किलोमीटर की रेंज का दावा करता है, जबकि दूसरा फुल चार्ज होने पर 315 किलोमीटर रेंज देता है।

Tata Tiago Electric Launched : टाटा मोटर्स ने आज टियागो हैचबैक का इलेक्ट्रिक वर्जन भारत में लॉन्च कर दिया है, और इस ईवी की शुरुआती कीमत 8.49 लाख रुपये तय की गई है, जो 11.79 लाख रुपये तक जाती है। ध्यान दें, कि ये कीमतें एक्सशोरूम हैं, और महज पहले बुक करने वाले 10,000 खरीदारों के लिए मान्य हैं। टाटा टियागो इलेक्ट्रिक की बुकिंग 10 अक्टूबर 2022 से शुरू होगी और डिलीवरी जनवरी 2023 से शुरू की जाएंगी।

1. टाटा टियागो इलेक्ट्रिक को कुल 4 ट्रिम विकल्प (XE, XT,XZ, XZ+) और दो बैटरी पैक के साथ उतारा गया है, इसमें 19.2Kwh बैटरी पैक XE और XT वैरिएंट पर दिया गया हैं, और यह फुल चार्ज होने पर 250 किलोमीटर की रेंज ऑफर करता है। ये दोनों वेरिएंट 3.3Kw AC चार्जिंग ऑप्शन के साथ आते हैं, और इनकी कीमत 8.49 लाख रुपये और 9.09 लाख रुपये एक्स.शोरूम है।

Tata Tiago Electric Car Launched
Tata Tiago Electric Car Launched
Bajaj CT 125X New Model Walkround

2.Tata Tiago में अन्य 2 वैरिएंट (XZ, XZ+) में 24Kwh बैटरी पैक ऑफ़र पर है, जो 315 किलोमीटर रेंज का दावा करता है। इन वैरिएंट (XZ+Tech, XZ+ Tech Lux) में 3.3Kw AC चार्जर और 7.2KW चार्जर AC चार्जर मिलता है। इन वर्जन की कीमत 9.99 लाख रुपये से लेकर 11.79 लाख रुपये तक रखी गई है।

यह भी पढ़ें : Royal Enfied जैसी बाइक्स को टक्क्कर देने आ रही है यह धांसू मोटरसाइकिल BSA, लॉन्च पर आया अपडेट

3. Tata Tiago को दो बैटरी पैक के विकल्प में पेश किया गया है। ये 19.2Kwh और 24Kwh हैं। इस हैच का 19.2Kwh का बैटरी पैक 250 किलोमीटर की रेंज का दावा करता है, जबकि दूसरा फुल चार्ज होने पर 315 किलोमीटर रेंज देता है। उपयोगकर्ता आवश्यकता के अनुसार ड्राइव या स्पोर्ट्स मोड में से चुन सकते हैं। टियागो में 29 प्रतिशत की ग्रेडेबिलिटी है और यह 5.7 सेकंड में 0.60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है।

यह भी पढ़ें : Ola Electric के सीईओ Bhavish को Twitter पर लोगों ने किया ट्रोल, बोले एक्सेसरीज़ के रूप में fire extinguisher भेज दो

4. टाटा टियागो ईवी में बतौर फीचर्स स्मार्ट रीजेनरेटिव ब्रेकिंग, हिल एसेंट असिस्ट और हिल डिसेंट असिस्ट जैसे फीचर्स मिलते हैं। बैटरी पैक और मोटर के लिए 8 साल व 1.60 लाख किमी (जो भी पहले हो) वारंटी मिलती है। इसके अलावा बैटरी पैक को नेल पेनेट्रेशन, क्रश टेस्ट, ओवरचार्ज प्रोटेक्शन, शॉक प्रोटेक्शन और शॉर्ट सर्किट प्रोटेक्शन के लिए टेस्ट किया जा चुका है।

Tata Tiago Electric Car Launched
Tata Tiago Electric Car Launched

5. Tata Tigao Electric अपने ज्यादातर इंटीरियर को टिगोर ईवी(Tigor EV) से उधार लेती है, हालांकि, बैटरी पैक को एडजेस्ट करने के लिए इंटीरियर स्पेस कम हो सकता है, क्योंकि टियागो टिगोर की तुलना में लगभग 200 मिमी छोटी है। बता दें, देश की सबसे ज्यादा सेल होने वाली इलेक्ट्रिक कार नेक्सॉन ईवी (Tata Nexon EV) एक पूरे बैटरी पैक का उपयोग करती है, वहीं टिगोर ईवी में एक विभाजित बैटरी सेटअप (Split Battery Setup) है। टिगोर बैटरी की एक यूनिट को पीछे की सीट के नीचे रखी गई है, जबकि दूसरी यूनिट को बूट में रखा गया है।

यह भी पढ़ें :- Maruti Jimny 5-Door टेस्टिंग पर आई नजर, अगले साल Auto Expo में होगी लॉन्च

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

three + three =

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments