Monday, March 4, 2024

Tata लेकर आ रही है एक नई इलेक्ट्रिक कार, 300km की रेंज के साथ नए प्लेटफॉर्म पर होगी तैयार!

यह देखना दिलचस्प होगा कि Tata अपनी मौजूदा इलेक्ट्रिक कारों की लाइन-अप में PUNCH EV को कैसे पोजिशन करती है। पावरट्रेन के आधार पर, यह टियागो ईवी के ऊपर स्थित होगा, हालांकि टिगोर ईवी के साथ इसकी कीमत ओवरलैप हो सकती है।

Tata Punch Electric Car : देश की दिग्गज कार मेकर कंपनी टाटा मोटर्स इलेक्ट्रिक वाहनों की तरफ लगातार बढ़ रही है, हालांकि, कंपनी का सीएनजी सेगमेंट पर भी पूरा फोकस बना हुआ है। उम्मीद की जा रही है कि घरेलू कार निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स अगले कुछ सालों में देश में करीब 3-4 इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च करेगी। वहीं इस क्रम में टाटा पंच 2023 में देश में इलेक्ट्रिक ड्राइवट्रेन प्राप्त करने वाला अगला मॉडल हो सकता है।

टाटा पंच पेट्रोल, इलेक्ट्रिक और सीएनजी ईंधन विकल्पों में पेश किया जाने वाला कंपनी का इकलौता मॉडल हो सकता है। पंच माइक्रो एसयूवी का इलेक्ट्रिक वर्जन हमें 2023 ऑटो एक्सपो में मिल सकता है। लेकिन यह कार मा​र्केट में 2023 के आसपास ही आएगी। आइए आपको बताते हैं, अपकमिंग टाटा पंच इलेक्ट्रिक से जुड़ी कुछ खास बातें।

Tata Punch Electric
Tata Punch (Electric)
Second Hand Car Under 6 Lakh

नए प्लेटफॉर्म पर होगी तैयार

Tata Punch EV एक नए सिग्मा आर्किटेक्चर पर बेस्ड होगी। जो मौजूदा ALFA प्लेटफॉर्म का एक भारी अपडेटेड वर्जन है। यानी टाटा इंजीनियर ट्रांसमिशन टनल को हटा देंगे और बड़े बैटरी पैक के लिए एक फ्लैट फ्लोर बनाने के लिए फ्यूल टैंक स्पेस में बदलाव किए जाएंगे। प्लेटफॉर्म में बदलाव के चलते पंच ईवी पहले से हल्की होगी और पेट्रोल मॉडल की तुलना में ज्यादा स्पेशियस होगी। डिजाइन के लिहाज से भी पंच ईवी में पेट्रोल मॉडल की मुलना में दोबारा से तैयार किया गसा बंपर,कलर एलिमेंट्स,नए व्हील जैसे कॉस्मेटिक अपडेट भी मिल सकते हैं।

यह भी पढ़ें :Toyota Innova Crysta इलेक्ट्रिक की टेस्टिंग शुरू, जानिए लॉन्च पर क्या है खबर!

300 किमी से अधिक होगी रेंज

पंच ईवी में नेक्सॉन ईवी प्राइम के समान बैटरी पैक और फ्रंट व्हील ड्राइव के साथ एक permanent magnet synchronous मोटर की सुविधा होने की उम्मीद है। इस छोटी एसयूवी को कई बैटरी पैक विकल्पों के साथ पेश किया जा सकता है। जिसकी रेंज 300 किमी से अधिक होने की संभावना है।

यह देखना दिलचस्प होगा कि Tata अपनी मौजूदा इलेक्ट्रिक कारों की लाइन-अप में पंच EV को कैसे पोजिशन करती है। पावरट्रेन के आधार पर, यह टियागो ईवी के ऊपर स्थित होगा, हालांकि टिगोर ईवी के साथ इसकी कीमत ओवरलैप हो सकती है। रिपोर्ट के आधार पर देखों तो पंच EV की शुरुआती कीमतें टॉप-एंड पंच AMT से 1 लाख से 1.5 लाख रुपये अधिक होंगी।

Tata Punch Electric
Tata Punch

सीएनजी में मिलेगा यह इंजन

टाटा पंच सीएनजी में टियागो सीएनजी के साथ पावरट्रेन विकल्प साझा करने की संभावना है। यह फैक्ट्री-फिटेड सीएनजी किट के साथ 1.2-लीटर, बीएस 6 इंजन से लैस होगी। इसका पावरट्रेन 6,000rpm पर 73.4PS की पावर और 95Nm का पीक टॉर्क पैदा करता है। जिसकी पावर रेगुलर पेट्रोल वर्जन की तुलना में लगभग 13PS और टॉर्क 18Nm कम है। इस इंजन के साथ पंच पर स्टैंडर्ड तौर पर एक 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स मिलता है।

इस साल की शुरुआत में, टाटा मोटर्स ने दो इलेक्ट्रिक कार कॉन्सेप्ट- कर्वव और अविन्या को पेश किया था, जो ऑटो एक्सपो 2023 में भी पेश की जाएंगी। बता दें, कि कर्व ईवी नेक्सॉन ईवी प्लेटफॉर्म के जेन 2 पर आधारित है, जबकि बाद वाली अविन्या को एक ग्राउंड-अप EV स्केटबोर्ड आर्किटेक्चर पर तैयार किया गया। वहीं पंच इलेक्ट्रिक सिग्मा प्लेटफॉर्म पर आने वाला पहला मॉडल होगा। ये दो प्लेटफॉर्म 2030 तक ईवी स्पेस में टाटा मोटर्स के सभी आधारों को कवर करेंगे।

यह भी पढ़ें :- Ola Electric Car : देश की सबसे स्पोर्टी इलेक्ट्रिक कार, 500km की रेंज के साथ मार्केट में करेगी धमाल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

four + two =

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments