Thursday, October 6, 2022

बिना किसी खर्चे के दौड़ रही है Tata Nexon इलेक्ट्रिक कार, चार्जिंग का खर्चा भी नहीं आ रहा, जानिए पूरा मामला

Tata Nexon EV को पूरी तरह से रिचार्ज करने के लिए 30 यूनिट बिजली खर्च होती है, और यह फुल चार्ज होकर करीब 250km तक चलती है। Tata Nexon EV को वर्तमान में 14.79 लाख रुपये से 19.24 लाख रुपये (एक्स-शोरूम पैन-इंडिया) में बेचा जाता है। यह कार तीन ट्रिम्स XM, XZ+, और XZ+ Lux में ब्रिकी पर है।

Tata Nexon Electric Charging Cost : इलेक्ट्रिक कारें भारतीय बाजार में लगतार लोकप्रियता हासिल कर रही हैं, लेकिन चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर की कमी के चलते लोग अभी भी इन्हें खरीदने में संकोच कर रहे हैं। ईवी को खरीदने के लिए राज्य सरकार कई तरह की सब्सिडी भी प्रदान कर रही हैं, लेकिन ईवी भी पॉकेट फ्रेंडली हो सकती हैं, भले ही उनकी लागत स्टैंडर्ड ICE वाहनों की तुलना में बहुत अधिक हो। Tata Nexon EV वर्तमान में सबसे ज्यादा बिकने वाली कार है,और Tata Nexon EV के कई मालिक अपनी कार को चार्ज करने के लिए सौर ऊर्जा का उपयोग कर रहे हैं। जिसके चलते इनकी चार्जिंग कोस्ट लगभग जीरो हो जाती है। तो कैसे आप ईवी को जीरो कोस्ट पर चार्ज कर सकते हैं, आइए बताते हैं।

यह भी पढ़ें :- पेट्रोल का झंझट खत्म करने आ रही है, वोल्वो की इलेक्ट्रिक कार, सिंगल चार्ज में हो जाएगा दिल्ली से शिमला का ट्रिप

Tata Nexon EV Charging Cost
Tata Nexon EV Charging Cost

जीरो रनिंग कोस्ट पर चल रही है Tata Nexon EV

इंटरनेट पर आजकल नेक्सॉन के मालिक का एक वीडियो वायरल हो रहा है, वीडियो को सोलर कार्ट चैनल ने अपने यूट्यूब चैनल पर अपलोड किया है। जिसमें केरल के एक डॉक्टर के बारे में बताया गया है। जिन्होंने हाल ही में Nexon EV खरीदी है। चूंकि उनके घर में सोलर पैनल लगे हैं और वह इन सोलर पैनल से निकलने वाली बिजली का इस्तेमाल करते हैं, इसलिए कार के लिए कोई रनिंग कॉस्ट नहीं है।

सामने आए वीडियो में सोलर पैनल होने और इलेक्ट्रिक कार में निवेश करने के फायदों के बारे में विस्तार से बताया गया है। डॉक्टर का दावा है कि उन्हें कार को रिचार्ज करने पर एक पैसा भी खर्च नहीं करना पड़ता है क्योंकि उनके घर में लगे सोलर पैनल उनके घर को बिजली देने के साथ-साथ उनकी कार को रिचार्ज करने के लिए पर्याप्त बिजली पैदा करने में सक्षम हैं।

यह भी पढ़ें :- Car Sales June 2022 : ताबडतोड़ बिकी मारुति की जून में गाड़ियां, Mahindra और Tata नहीं आई लोगों को पसंद

Tata Nexon EV Charging Cost
Tata Nexon EV Charging Cost

फुल चार्ज में लगते हैं महज 30 यूनिट

डॉक्टर का कहना है,कि उनके घर में लगे सोलर पैनल से भी सरप्लस बिजली पैदा होती है और इसे अलग से राज्य बिजली बोर्ड को बेचा जाता है। डॉ के मुताबिक बैटरी को पूरी तरह से रिचार्ज करने के लिए 30 यूनिट बिजली खर्च होती है, और वह सप्ताह में केवल एक बार अपनी कार चार्ज करते हैं और यह औसतन लगभग 250 किमी तक चलती है। यानी आप पेट्रोल या डीजल कारों की तुलना में बार-बार कार की सर्विसिंग का खर्च भी बचा सकते हैं।

खैर, वीडियो में मालिक अपने फैसले से बेहद खुश दिखता है, क्योंकि पहले वह अपनी कार को चार्ज करने के लिए एक सामान्य बिजली के कनेक्शन का उपयोग कर रहा था और फिर उसने कुछ पैसे खर्च करके सोलर पैनल लगावाए। जिसके बाद उनके वाहन को चलाने की एकमात्र लागत 5% रोड टैक्स है जो अभी भी पेट्रोल और डीजल कारों से कम है। इस वीडियो को देखकर यही लग रहा है, कि ईवी को खरीदना एक अच्छा विकल्प है, और अगर आपने सोलर पैनल लगवाएं हैं, तो कार की रनिंग कोस्ट लगभग जीरो हो जाती है।

यह भी पढ़ें :-लॉन्च से पहले ही लीक हो गई इस मिनी एसयूवी की कीमत, Tata Punch से होगी आमने-सामने की टक्कर

Tata Nexon EV

बेस्ट सेलिंग इलेक्ट्रिक कार

टाटा नेक्सॉन EV को वर्तमान में 14.79 लाख रुपये से 19.24 लाख रुपये (एक्स-शोरूम पैन-इंडिया) में बेचा जाता है। यह कार तीन ट्रिम्स XM, XZ+, और XZ+ Lux में ब्रिकी पर है। नेक्सॉन ईवी टाटा की ज़िपट्रॉन ईवी पावरट्रेन तकनीक का उपयोग करती है, जिसमें 30.2kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक का प्रयोग किया गया है। जो सिंगल चार्ज में 312किमी की रेंज देती है। बता दें, टाटा ने हाल ही में नेक्सॉन के मैक्स वैरिएंट कोभी लॉन्च किया है, जिसमें 40.5kWh के बड़े बैटरी पैक का उपयोग किया गया है। Nexon EV Max फुल चार्ज में 437km की ARAI रेंज देने में सक्षम है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

10 − 9 =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments