Tuesday, September 27, 2022

Tata Nexon EV Prime मॉडल भारत में लॉन्च, मौजूदा मालिकों को भी मिलेगा सॉफ्टवेयर अपडेट, जानिए प्रोसेस और कीमत सहित पूरी डिटेल

पावरट्रेन के मामले में Tata Nexon Prime में कोई बदलाव नहीं किया गया है, और नेक्सॉन ईवी प्राइम पिछले नेक्सॉन ईवी के समान यह 30.2kWh बैटरी पैक से लैस है, जिसके बारे में दावा किया जाता है कि यह 312km की ARAI रेंज देने में सक्षम है।

Tata Nexon Prime Launched : टाटा नेक्सॉन ईवी वर्तमान में भारत की सबसे अधिक बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार है। कंपनी ने इस कार के हाल ही में नए ‘Prime’ मॉडल को लॉन्च किया है। जिसमें नेक्सॉन मैक्स में दिए गए कुछ चुनिंदा फीचर्स मिलते हैं। दिलचस्प बात यह है कि इन नए फीचर्स का लाभ मौजूदा नेक्सॉन ईवी मालिक भी मुफ्त में उठा सकते हैं। यानी मौजूदा 22,000 Nexon EV मालिक इन सुविधाओं को केवल एक सॉफ्टवेयर अपडेट के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं। पहला अपडेट 25 जुलाई से शुरू होगा।

नए फीचर अपडेट के चलते इसमें क्रूज़ कंट्रोल, मल्टी-मोड रीजनरेटिव ब्रेकिंग, रीजेन के दौरान ऑटोमैटिक ब्रेक लैंप एक्टिवेशन, इनडायरेक्ट टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, स्मार्टवॉच कनेक्टिविटी और चार्जिंग टाइमआउट शामिल हैं। मौजूदा नेक्सॉन ईवी मालिक सॉफ्टवेयर अपडेट के लिए किसी अधिकारिक टाटा सर्विस सेंटर पर जाकर कार को अपडेट कर सकते हैं। बता दें, कि टाटा की ओर से यह इस तरह का पहला फीचर अपडेट है।

यह भी पढ़ें :- दीवाली पर एक बार फिर से अपडेट होगा Ola Electric Scooter, इस बार मिलेंगे कई एडवासं फीचर्स : Bhavish Aggrawal

Tata Nexon EV Prime Launched
Tata Nexon EV Prime Launched

अपडेट की 5 खास बातें

*Tata Nexon EV को क्रूज़ कंट्रोल और मल्टी-मोड रीजेन जैसी नए फीचर्स के लिए अपना पहला सॉफ़्टवेयर अपडेट मिला है।

* यह अपडेट बिल्कुल फ्री है, लेकिन आपको इसके लिए सर्विस सेंटर पर जाना होगा।

*Nexon EV को भविष्य में इस तरह के और भी नए फीचर अपडेट मिल सकते हैं, लेकिन मालिकों को उनके लिए भुगतान करना होगा।

*प्रीमियम इलेक्ट्रिक कारों को आमतौर पर मुफ्त ओवर-द-एयर (ओटीए) सॉफ्टवेयर मिलता है और लंबी अवधि में फीचर अपडेट मिलते हैं।

*टेस्ला की कारों को अभी भी नए फीचर्स के साथ मुफ्त ओटीए सॉफ्टवेयर अपडेट मिलते हैं, ज्यादात्तर इंफोटेनमेंट सिस्टम के लिए मुफ्त अपडेट सीमित होते हैं।

यह भी पढ़ें :- Hyundai Accent में लगाए ट्रैक्टर के टायर, हुआ बुरा हाल 1km भी नहीं चल पाई कार

पावरट्रेन के मामले में इस इलक्ट्रिक कार में कोई बदलाव नहीं किया गया है, और नेक्सॉन ईवी प्राइम पिछले नेक्सॉन ईवी के समान 127 बीएचपी इलेक्ट्रिक मोटर का उपयोग करता है। यह 30.2kWh बैटरी पैक से लैस है, जिसके बारे में दावा किया जाता है कि यह 312km की ARAI रेंज देने में सक्षम है। यह इलेक्ट्रिक एसयूवी 9.9 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे का स्प्रिंट समय लेती ,है और इसमें दो ड्राइव मोड हैं – ड्राइव और स्पोर्ट मिलते हैं।

Tata Nexon EV Prime Launched
Tata Nexon EV Prime Launched

अपकमिंग कारें होंगी पहले से अपडेट

टाटा ईवी सेगमेंट में अग्रणी है, भविष्य में कंपनी की अपकमिंग कर्व और अविन्या जैसी नई पीढ़ी के प्लेटफॉर्म पर बेस्ड कारें भी ओटीए अपडेट के लिए भी सक्षम होंगे। इससे ग्राहकों को दी जाने वाली इन सुविधाओं को प्राप्त करने के लिए मालिकों को सर्विस सेंटर पर जाने की आवश्यकता नहीं होगी। बता दें, कि इस प्रकार के फीचर अपडेट वाहन की उपयोगिता को बढ़ा सकते हैं। इस बीच ओटीए अपडेट ईवी के अनुभव में भी सुधार कर सकते हैं, क्योंकि, इनमें ज्यादात्तर कार्यों को सॉफ्टवेयर द्वारा कंट्रोल किया जाता है।

Tata Nexon EV Prime Launched
Tata Nexon EV Prime Launched

नोट: यह इलेक्ट्रिक एसयूवी पांच वेरिएंट में उपलब्ध है, जिसकी कीमत 14.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है, और वर्तमान में यह देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार है।

यह भी पढ़ें :- Mahindra की एसयूवी पर जुलाई में मिल रहा है तगड़ा डिस्काउंट, हो सकता है 1.79 लाख रुपये तक का फायदा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

2 × one =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments