Friday, October 7, 2022

Tata Nexon EV Max भारत में लॉन्च, 437 किमी की मिलेगी रेंंज और 56 मिनट में होगी चार्ज

कपनी का दावा है, कि यह कार 9 सेकंड के अंदर 0-100kmph की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है, और Nexon Max मौजूदा मॉडल से लगभग 100 किलोग्राम भारी है, जिसमें लगभग 70 किलोग्राम वजन अकेले बड़ी बैटरी से आता है। Tata Nexon EV Max को अब 50 किलोवाट डीसी फास्ट चार्जर से केवल 56 मिनट में 0-80% तक चार्ज किकया जा सकता है।

Tata Nexon EV Max Launched : देश की कार मेकर कंपनी टाटा मेाटर्स ने आज नेक्सॉन इलेक्ट्रिक कार के लॉन्ग रेंज वर्जन को लॉन्च कर दिया है, नई नेक्सॉन इलेक्ट्रिक कई मायनो में खास है। Tata Nexon EV Max के नाम से जानी जानें वाले इस कार की कीमत 17.74 लाख रुपये से लेकर 19.24 लाख रुपये एक्स-शोरूम, दिल्ली तय की गई है। Nexon EV MAX दो ट्रिम्स- XZ+ और XZ+ Lux और 3 रंगों Intensi-Teal (Nexon EV Max के लिए खासतौर पर उपलब्ध ), डेटोना ग्रे और प्रिस्टिन व्हाइट में उपलब्ध होगी। इसके साथ ही डुअल-टोन कलर ईवी पर स्टैंडर्ड होगा। टाटा की इस इलेक्ट्रिक कार को अधिक सुरक्षा और टेक ऑनबोर्ड के लिहाज से कई अपग्रेड दिए गए हैं। Nexon EV Max में 3 ड्राइविंग मोड – इको, सिटी और स्पोर्ट मिलते हैं, और इसके साथ ही इस कार को ZConnect 2.0 कनेक्टेड कार तकनीक से लैस किया गया है। बता दें, ZConnect ऐप 48 कनेक्टेड कार फीचर्स ऑफर करता है। यह डीप ड्राइव एनालिटिक्स और डायग्नोस्टिक्स प्राप्त करने में मदद करेगा। इसके अलावा नेक्सॉन की ऐड-ऑन फीचर सूची में स्मार्टवॉच इंटीग्रेशन, ऑटो/मैनुअल डीटीसी चेक, कार की मंथली रिपोर्ट, एन्हांस्ड ड्राइव एनालिटिक्स इत्यादि शामिल हैं।

सिंगल चार्ज में चलेगी 437किमी

नेक्सॉन पर टाटा ने मल्टी-मोड रीजेन फीचर भी पेश किया हैए जो ड्राइविंग स्थितियों के आधार पर चार रीजन स्तरों के साथ आता है। नई नेक्सॉन 40.5 kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक से लैस है, और इसमें मौजूदा मॉडल से 33 प्रतिशत अधिक बड़ी बैटरी दी गई है, जो 437 किमी (मानक परीक्षण स्थितियों के तहत) की ARAI प्रमाणित रेंज देने में सक्षम है। इसकी तुलना में स्टैंडर्ड Nexon EV एक बार चार्ज करने पर 312 किमी की रेंज प्रदान करती है। Nexon EV Max 141 bhp की पावर और 250 Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है। वहीं कपनी का दावा है, कि यह कार 9 सेकंड के अंदर 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है, और नेक्सॉन मैक्स मौजूदा मॉडल से लगभग 100 किलोग्राम भारी है, जिसमें लगभग 70 किलोग्राम वजन अकेले बड़ी बैटरी से आता है। टाटा ने नेक्सॉन ईवी मैक्स पर चार्जिंग समय में भी सुधार किया है, और अब यह 3.3 किलोवाट चार्जर या 7.2 किलोवाट एसी फास्ट चार्जर के विकल्पों के साथ उपलब्ध होगा। इसमें मिलने वाला 7.2 kW AC फास्ट चार्जर घर पर या आपके कार्यालय में लगाया जा सकता है, और यह चार्जिंग समय को 6.5 घंटे तक कम कर देता है। वहीं नेक्सॉन ईवी मैक्स 50 किलोवाट डीसी फास्ट चार्जर से केवल 56 मिनट में 0-80 प्रतिशत तक चार्ज होने में सक्षम है।

सुरक्षा के लिहाज से नेक्सॉन ईवी मैक्स ईएसपी के साथ आई-वीबीएसी (इंटेलिजेंट – वैक्यूम-लेस बूस्ट एंड एक्टिव कंट्रोल), हिल होल्ड, हिल डिसेंट कंट्रोल, और सभी पहियों पर डिस्क ब्रेक के साथ एक इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक जैसी सुविधाओं से लैस है। नेक्सॉन पर कंपनी मोटर और बैटरी पैक पर 8 साल/160,000 किमी की वारंटी भी प्रदान कर रही है।

पहले से हुई ज्यादा सुरक्षित

लंबी दूरी की टाटा नेक्सॉन ईवी मैक्स डिजाइन के मामले में काफी हद तक नियमित मॉडल के समान ही रहती है, लेकिन इस कार में ‘मैक्स’ बैज को जोड़ा गया है। ध्यान दें कि Nexon EV Max को स्टैंडर्ड वर्जन के साथ बेचा जाएगा और केबिन भी काफी हद तक अपरिवर्तित रहता है, लेकिन इसमें एक अपडेटेड सेंटर कंसोल मिलता है, जिसमें एक डिस्प्ले यूनिट के साथ एक नया रोटरी डायल है, जो आपको ड्राइविंग मोड और अन्य सुविधाओं को दिखाता है। एक्टिव मोड डिस्प्ले के साथ नया ज्वेल नॉब, नया बेज इंटीरियर, फ्रंट पैसेंजर्स के लिए वेंटिलेशन के साथ लैदरेट सीट, एयर प्यूरीफायर, वायरलेस चार्जिंग, ऑटो-डिमिंग IRVM और क्रूज़ कंट्रोल भी शामिल किया गया है। बताते चलें, कि भारतीय बाजार में लंबी दूरी की Nexon EV का मुकाबला Hyundai Kona Electric और MG ZS EV जैसी इलेक्ट्रिक SUV से होगा।

कंपनी का ईवी प्लान

ईवी क्षेत्र में अपनी स्थिति को फिर से परिभाषित करने की दिशा में एक कदम आगे बढ़ाते हुए टाटा मोटर्स ने हाल ही में कर्व और अविन्या को पेश किया। अविन्या संस्कृत शब्द ‘अविन्या’ से लिया गया है, जिसका अर्थ है ‘नवाचार’। टाटा मोटर्स का कहना है कि अविन्या कुछ नया और आधुनिक बनाने के लिए एक हैचबैक, एक एसयूवी और एक एमपीवी से संकेत लेती है। अविन्या के साथ, टाटा मोटर्स का लक्ष्य एक नई बॉडी स्टाइल में टैप करना है। इसके फ्रंट में दो यू-आकार के लाउवर के साथ जाल पैटर्न । हालांकि, बोनट पर ब्रांड लोगो का न होना किसी का ध्यान आकर्षित करता है। इसके बजाय टाटा मोटर्स ने एक कदम आगे बढ़कर अविन्या को एलईडी डीआरएल के साथ प्रदान किया है जो ड्यूल-टोन बोनट की चौड़ाई में चलते हैं, और केंद्र में एक ‘टी’ बनाते हैं। टाटा कर्व और अविन्या को 2025 तक भारत में लॉन्च करने की योजना बना रही है। इसके अलावा Tata Motors Curvv के प्रोडक्शन को भी लेकर चर्चा में है, यह एक बोल्ड दिखने वाली एसयूवी है जिसमें कूप जैसी लाइनें दी गई हैं। Tata Curvv को स्टाइलिंग और परफॉर्मेंस के बीच सही मिश्रण पेश करने के लिए तैयार किया जाएगा। अपने नाम के विपरीत यह कई सतहों वाली एक नुकीली दिखने वाली मशीन है,इसके फ्रंट में सिग्नेचर डिजाइन एलईडी हेडलाइट्स दी गई हैं, जो इसे मस्कुलर स्टांस देने के लिए आगे और पीछे की तरफ बड़ा ऑफसेट, राइड हाइट और चारों तरफ सख्त क्लैडिंग का प्रयोग किया गया है। वहीं Curvv में पावरफुल बैटरी-इलेक्ट्रिक मोटर सेटअप दिया जाएगा और टाटा की जनरेशन 2.0 ईवी आर्किटेक्चर पर निर्मित कर्व को पहले ईवी फिर पेट्रोल और डीजल इंजन के साथ पेश किया जाएगा। जिसकी रेंज 500 किमी के पार होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

4 × 4 =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments