Tuesday, September 27, 2022

2022 Tata Nexon : एक बार चार्ज करने पर चलेगी 400km, 11 मई को आ रही है लॉन्ग रेंज वर्जन

यह अपने आईसीई पेट्रोल और डीजल मॉडल की तुलना में फ्रंट वेंटिलेटिड सीट्स, एयर प्यूरीफायर, एक पार्क मोड, क्रूज कंट्रोल और इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्राप्त होने की संभावना है।

कार मेकर कंपनी Tata Motors 2022 Tata Nexon EV को 11 मई 2022 को लॉन्च करने जा रही है, नई Nexon इलेक्ट्रिक कॉम्पैक्ट SUV में कंपनी कुछ कॉस्मेटिक और फीचर अपग्रेड करेगी। अपडेटेड Nexon को एक बड़े बैटरी पैक के साथ लॉन्च किया जाएगा। जिसके चलते इसकी रेंज लगभग 400किमी के आसपास तय की जाएगी। हालांकि वास्तविक दुनिया की रेंज करीब 300 से 320किमी ही तय होगी। बता दें, लंबी दूरी की Tata Nexon EV के नए 40kWh बैटरी पैक के साथ आने की संभावना है, वर्तमान में Nexon 30.2kWh बैटरी पैक से लैस है, और इसकी रेंज 300किमी से कम है।

कीमत में कितना होगा इजाफा

अब सवाल है, कि ज्यादा रेंज होगी तो कीमत भी ज्यादा होगी। तो इस समस्या का हल करते हुए Nexon EV के 30.2kWh मॉडल की बिक्री को भी जारी रखा जा सकता है। चूंकि नए मॉडल की कीमत मौजूदा मॉडल की तुलना में लगभग 3 लाख रुपये – 4 लाख रुपये ज्यादा होने की उम्मीद है। वर्तमान कीमतों पर गौर करें तो Nexon XM, XZ+ और XZ+ LUX वेरिएंट में उपलब्ध है, जिनकी कीमत क्रमशः 14.54 लाख रुपये, 15.95 लाख रुपये और 16.95 लाख रुपये है। वहीं इस कार पर दो Dark edition हैं- XZ+ और XZ+ LUX भी ब्रिकी पर हैं, जिनकी कीमत क्रमश: 16.29 लाख रुपये और 17.15 लाख रुपये है। यानी नई मॉडल के साथ Nexon EV की शुरुआती कीमत 17 लाख के आसपास हो सकती है।

कम समय में हो जाएगी चार्ज

Nexon EV SUV के साथ ज्यादा पावरफुल 6.6kW एसी चार्जर भी उपलब्ध होगा। वर्तमान में मौजूदा मॉडल 30.2kWh बैटरी पैक के साथ आता है, और इसके साथ कंपनी 3.3kW AC चार्जर मुहैया कराती है, जिससे इस कार को फुल चार्ज 10 घंटे में चार्ज किया जा सकता है। जैसा कि हमनें बताया कि लंबी दूरी की Tata Nexon EV कुछ फीचर्स अपडेट के साथ आएगी। यह अपने आईसीई पेट्रोल और डीजल मॉडल की तुलना में फ्रंट वेंटिलेटिड सीट्स, एयर प्यूरीफायर, एक पार्क मोड, क्रूज कंट्रोल और इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्राप्त होने की संभावना है।

EV (ईवी) पर कंपनी की बड़ी योजना

भारत की सबसे बड़ी वाहन निर्माता Tata Motors अगले चार वर्षों में अपनी पैसेंजर लाइनअप में 10 नए इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) को लॉन्च करने के लिए 2 अरब डॉलर (15,000 करोड़ रुपये) तक निवेश करने के लिए पूरी तरह तैयार है। यहाँ ध्यान देने वाली बात यह है, कि पिछले पांच वर्षों में भारत में ईवी अपनाने में वृद्धि हुई है, और Tata Motors इस दिशा में काफी सक्रिय नजर आ रही हैं कंपनी की Nexon EV सेगमेंअ की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार है, और अब अपडेटेड मॉडल के साथ इसकी ब्रिकी में इजाफा होना तय है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

4 × one =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments