Tuesday, September 27, 2022

Tata Nexon Electric Car के मालिक ने बताई बैटरी की कोस्ट, इतने किमी चलाने के बाद 7 लाख में होगी रिप्लेस

मालिक के मुताबिक, उन्होंने अपनी Nexon EV को दो साल में 68,000 किमी तक चलाया और इस रेंज के बाद उनकी Nexon EV की रेंज कम हो गई और बैटरी ने 15% से कम होने पर काम करना बंद कर दिया।

Tata Nexon EV Battery Cost : देश की कार मेकर कंपनी Tata Motors ने Tigor EV, Nexon EV और Nexon EV Max जैसी इलेक्ट्रिक कारों के साथ ईवी सेगमेंट पर कब्जा कर रखा है। वहीं टाटा अपनी अल्ट्रोज़ प्रीमियम हैचबैक का इलेक्ट्रिक भी लॉन्च करने की तैयारी में है। अब टाटा नेक्सॉन इतने लंबे समय से ब्रिकी पर है, और आज तक किसी मालिक ने इसकी बैटरी कोस्ट को लेकर कोई भी जानकार साझा नहीं की है। लेकिन अब टाटा नेक्सॉन के एक मालिक ने सोशल मीडिया पर बने नेक्सॉन ईवी ग्रुप में इस कार की बैटरी रिप्लेसमेंट कॉस्ट का अनुभव साझा किया है।

यह भी पढ़ें :- Modified Royal Enfield : टशन पड़ी भारी! अब करनी पड़ेगी जेल की सवारी, पुलिस ने दर्ज किया केस

Tata Nexon EV Charging Cost
Tata Nexon EV Battery

क्या रही नेक्सॉन बैटरी कोस्ट

मालिक के मुताबिक, उन्होंने अपनी Nexon EV को दो साल में 68,000 किमी तक चलाया और इस रेंज के बाद उनकी Nexon EV की रेंज कम हो गई और बैटरी ने 15% से कम होने पर काम करना बंद कर दिया। यानी कार की बैटरी पुरानी हो गई तो 15 प्रतिशत की चार्जिंग के साथ बैटरी कार को नहीं चला पाएगी। यह बैटरी का एक अनोखा उदाहरण है। चूंकि बैटरी वारंटी के तहत थी, तो टाटा मोटर्स ने पुरानी बैटरी को एक नई बैटरी से बदल दिया। लेकिन जब मालिक ने डीलर से नई बैटरी की वास्तविक लागत के बारे में पूछा, तो उन्होंने कीमत 7 लाख रुपये बताई।

हालांकि, बैटरी की 7 लाख रुपये कीमत टाटा मोटर्स द्वारा नहीं बताई गई है। मालिक की बात करें तो इन्होंने नेक्सॉन इलेक्ट्रिक से प्रति माह औसतन 2,833 किमी की दूरी तय की है। यानी इनका रोज का आना जाना करीब 95किमी रहा। ध्यान दें, कि अधिकांश मालिक एक दिन में 95 किमी ड्राइव नहीं करते हैं, और बैटरी की 7 लाख रुपये कीमत वास्तव में काफी अधिक है। वहीं भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों की बात करें तो यहां बैटरी का निर्माण नहीं होता है, इनकी बैटरी को बाहर से आयात किया जाता है, लेकिन समय के साथ जैसे जैसे देश में अधिक स्थानीयकरण और बड़े पैमाने पर निर्माण होगा इनकी कीमत भी कम हो जाएंगी।

यह भी पढ़ें :-चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदनें पर लगेगी 12,000 रुपये की चपत, कंपनी ने कीमत में किया तगड़ा इजाफा

Tatta Nexon EV Battery

सस्ती लेकिन सिर्फ 4 साल तक देगी साथ

इलेक्ट्रिक वाहनों की ICE वाहन से तुलना करे तो इनकी लागत लगभग 1 से 1.61 रूपये प्रति किमी बैठती है, वहीं अगर कोई ICE वाहन 20किमी प्रति लीटर का माइलेज देता है, तो उसकी लागत प्रति किमी 5 रुपये बैठती है। इसके साथ ही बैटरी का खराब होना चार्ज-डिस्चार्ज चक्रों की संख्या, चार्जिंग तापमान, चार्जर क्षमता और एक हजार अधिक मापदंडों पर आधारित है। यदि आप प्रतिदिन 50 किमी ड्राइव करते हैं, तो टाटा नेक्सॉन ईवी बैटरी अभी भी लगभग 4 वर्षों तक आपका साथ आराम से निभाएगी। लेकिन अगर 4 साल के भीतर इसकी परफॉर्मेंस में गिरावट आती है, तो टाटा मोटर्स की वारंटी बैटरी को कवर करती है।

यह भी पढ़ें :-Tvs Ronin Launched : टीवीएस ने उतारी धांसू फीचर वाली सस्ती मोटरसाइकिल, ​कम कीमत में अब मिलेगा शानदार राइड का मजा

Tata Motors price Hike
Tata Motors price Hike

टाटा नेक्सॉन इलेक्ट्रिक कीमत और रेंज

Tata Nexon EV वर्तमान में XM, XZ+, और XZ+ Lux वैरिएंट के साथ ब्रिकी पर है। वहीं नेक्सॉन मैक्स दो वेरिएंट XZ+, और XZ+ Lux में सेल की जाती है। नेक्सॉन ईवी टाटा की ज़िपट्रॉन ईवी पावरट्रेन तकनीक का उपयोग करती है, जो 312 किमी की रेंज देने में सक्षम है। इस कार में 30.2kWh लिथियम-आयन बैटरी का इस्तेमाल किया गया है। दूसरी ओर नेक्सॉन मैक्स वैरिएंट 40.5kWh के बड़े बैटरी पैक का उपयोग करता है, जो सिंगल चार्ज में 437km की रेंज देता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

4 × 2 =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments