Saturday, December 3, 2022

Tata Nexon EV की मोटर के लिए चुकाने होंगे 4.5 लाख रुपये, ओनर ने फेसबुक पर शेयर की कीमत

कुछ समय पहले नेक्सॉन ईवी उपयोगकर्ता ने सोशल मीडिया पर खुलासा किया था, कि इस कार की बैटरी की कीमत 7 लाख रुपये है। अब एक और Nexon EV ओनर ने इलेक्ट्रिक मोटर की कीमत शेयर की है।

Tata Nexon Electric Car Motor Price : इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री के मामले में टाटा मोटर्स फिलहाल नंबर 1 पर है। Nexon EV Prime, Nexon EV Max, Tigor और हाल ही में लॉन्च हुई Tiago EV के साथ कंपनी के लाइनअप में अब 4 मॉडल ब्रिकी पर हैं। टाटा की तरह ही Mahindra भी जल्द ही XUV400 को लॉन्च करने की तैयारी में है। अब पेट्रोल कारों की तुलना में इलेक्ट्रिक कारें होती तो महंगी हैं, लेकिन इनका मेंटेनेंस काफी कम होता है, लेकिन जब बात बैटरी और मोटर बदलने की आती है, तो कीमत आपके होश उड़ा सकती है।

Tata Nexon Electric Car Motor Price
Tata Nexon Electric Car Motor Price
Tata Punch Ownership Review

अब इलेक्ट्रिक कारें बीते दो सालों से ज्यादा सेल हो रही हैं, तो बैटरी की कीमत पर अभी कोई सटीक जानकारी नहीं है, लेकिन Nexon EV के एक फेसबुक ग्रुप में नेक्सॉन के मालिक ने बैटरी व मोटर की कीमत का खुलासा किया है। कुछ समय पहले नेक्सॉन ईवी उपयोगकर्ता ने सोशल मीडिया पर खुलासा किया था, कि इस कार की बैटरी की कीमत 7 लाख रुपये है। अब एक और Nexon EV ओनर ने एक इलेक्ट्रिक मोटर की कीमत शेयर की है। जिसकी लागत 4,47,489 रुपये बताई गई है, और यहां बताई गई कीमत “ट्रैक्शन मोटर असेंबली” की एमआरपी है।

यह भी पढ़ें : Mahindra Scorpio-N की डिलीवरी के 10 दिन बाद ही वाहन मालिक हुए परेशान, सोशल मीडिया पर शेयर की तस्वीर

इसमें कोई शक नहीं है कि इलेक्ट्रिक कार में बैटरी और मोटर दो बहुत महंगे पार्ट हैं। लेकिन वे वारंटी के भीतर आते हैं। Tata Nexon बैटरी पर 8 साल की या 1.6 लाख किलोमीटर की वारंटी दे रही है। यदि इस अवधि में बैटरी खराब हो जाती है, तो आपको एक नई बैटरी मुफ्त मिलेगी। कर्नाटक के मालिक Nexon EV मालिक द्वारा साझा की गई। Nexon EV मालिक ने दो साल में 68,000 किमी की दूरी तय की और इनकी कार की रेंज काफी कम हो गई थी और बैटरी के 15% से कम होने पर कार रुकने लगी।

यह भी पढ़ें : Maruti ने लॉन्च की एक नई CNG कार, 33km माइलेज के साथ 6 लाख से भी कम है कीमत

Tata Nexon Electric Car Motor Price
Tata Nexon Electric Car Motor Price

चूंकि यह बैटरी वारंटी के अधीन थी, तो ऐसे में टाटा मोटर्स ने पुरानी बैटरी को बिना किसी अतिरिक्त लागत के एक नई बैटरी से बदल दिया। Tata Nexon Electric के मालिक ने नई बैटरी की कीमत का खुलासा किया है, और कहा कि क्या इलेक्ट्रिक कार की कीमतें कम होंगी? उत्पादन के दौरान कार की तुलना में स्पेयर पार्ट्स में हमेशा लाभ मार्जिन होता है।

टाटा नेक्सॉन की बैटरी और इलेक्ट्रिक मोटर की संयुक्त लागत लगभग 11.5 लाख रुपये है। Tata Nexon EV दुनिया का पहला हाई-वोल्टेज भारतीय इलेक्ट्रिक वाहन है। हालाँकि, इसे फिलहाल Tata Nexon EV Prime के रूप में भी सेल किया जाता है। इस कार की शुरुआती कीमत 14.99 लाख रुपये से 17.50 लाख रुपये रखी गई है।

यह भी पढ़ें :- 2022 Toyota Hyryder : टोयोटा ने उतारी मार्केट में अपनी सेल्फ चार्जिंग हाइब्रिड SUV, 25,000 रुपये से बुकिंग शुरू

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

sixteen − 12 =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments