Friday, October 7, 2022

Tata Nexon CNG की शुरू हुई टेस्टिंग, बनेगी पेट्रोल, डीजल, इलेक्ट्रिक और सीएनजी के साथ मिलने वाली पहली कार

Tata Nexon CNG SUV बाजार में प्रवेश करती दिख रही है। Nexon सीएनजी 1.2 लीटर रेवोट्रॉन टर्बो पेट्रोल इंजन पर बेस्ड होगी। जब CNG SUV की बात आती है, तो वर्तमान में कोई भी बिक्री पर नहीं है। लेकिन Tata Nexon CNG SUV बाजार में अगला सबसे हॉट सेगमेंट हो सकता है।

Tata Nexon CNG Spied : Tata Nexon देश की पहली सबसे सुरक्षित एसयूवी होने का खिताब रखती है, इस कार ने बी-सेगमेंट एसयूवी सेगमेंट में लंबा सफर तय किया है। जब अन्य वाहन निर्माता सुरक्षा में 3-स्टार रेटिंग पाने के लिए भी संघर्ष कर रहे थे, तब Tata Motors ने ग्लोबल NCAP में इस कार के साथ 5-स्टार रेटिंग हासिल की। Tata Nexon न सिर्फ अपने बल्कि कई अन्य सेगमेंट पर भी हावी है, और दिलचस्प बात यह है, कि Nexon पहली ऐसी कार बन सकती है, जो पेट्रोल, डीजल, इलेक्ट्रिक और सीएनजी के साथ उपलब्ध होगी। ऐसा इसलिए कहा जा रहा है, क्योंकि Nexon का सीएनजी मॉडल आजकल टेस्टिंग पर है।

यह भी पढ़ें :- Tata Nexon EV Max भारत में लॉन्च, 437 किमी की मिलेगी रेंंज और 56 मिनट में होगी चार्ज

Tata Nexon

Maruti और Hyundai के बाद टाटा का होगा सीएनजी में दबदबा

वर्तमान में Maruti Suzuki की सीएनजी गाड़िया जमकर सेल होती है, वहीं Tata Motors Tigor और Tiago के साथ सेगमेंट में एंट्री कर चुकी है, और दोनों कारों को लोगों की प्रतिक्रिया भी मिल रही है। खैर, Nexon CNG SUV बाजार में प्रवेश करती दिख रही है। Nexon CNG 1.2 लीटर रेवोट्रॉन टर्बो पेट्रोल इंजन पर बेस्ड होगी। जो लगभग 120 बीएचपी की पावर और 170 एनएम टॉर्क जेनरेट करता है। यह इंजन 6-स्पीड मैनुअल और एएमटी ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा जाता है।

वहीं सीएनजी के साथ हम उम्मीद कर सकते हैं कि यह पावरट्रेन पेट्रोल ईंधन की तुलना में लगभग 15 बीएचपी कम पावर देगा। कीमत पर बात करें तो Tata Nexon CNG मौजूदा पेट्रोल मॉडल से 20,000 रुपये महंगी होगी। Nexon वर्तमान में भारत में सबसे अधिक बिकने वाली SUV है, जिसने पिछली सबसे अधिक बिकने वाली SUV Hyundai Creta को पछाड़ दिया है। Tata Nexon की बिक्री 2019 के मुकबाले 2021 और 2022 में काफी अच्छी रही है। कंपनी ने 2021 में इस कार को अपडेट किया और इसमें सनरूफ जैसे फीचर्स को शामिल किया।

यह भी पढ़ें :- Tata Tigor का कमाल, पलट गई कार फिर भी बची सभी पैसेंजर की जान, मालिक ने दिया कंपनी को धन्यवाद

Tata Nexon CNG ( Image Credit : TRAKINWHEEL )

प्रीमियम एसयूवी भी कतार में

जब सीएनजी एसयूवी की बात आती है, तो वर्तमान में कोई भी बिक्री पर नहीं है। लेकिन सीएनजी एसयूवी बाजार में अगला सबसे हॉट सेगमेंट हो सकता है। क्योंकि एसयूवी और यहां तक ​​कि प्रीमियम एसयूवी को भी सीएनजी पर टेस्टिंग करते देखा गया है। इस क्रम में Tata Nexon CNG के साथ Maruti Suzuki Brezza CNG, Seltos और Creta CNG और Kia Carens CNG भी चर्चा पर है, यहां तक ​​​​कि Hyundai की Alcazar जैसी प्रीमियम एसयूवी भी सीएनजी के साथ लॉन्च की जा सकती है। वहीं Tata Nexon के साथ आगामी सीएनजी सेगमेंट में दबदबा बनाने के लिए पहले से ही तैयारी कर रही है।

यह भी पढ़ें :- टाटा तैयार कर रही है,Electric Safari? टेस्टिंग के दौरान नजर आकर बाजार में मचाई हलचल

Tata Nexon

Tata Nexon की सफलता के सबसे बड़े रहस्यों में से एक यह है, कि यह ग्राहकों को कई तरह के विकल्प प्रदान करती है। इसमें 1.2-लीटर पेट्रोल और 1.5-लीटर डीजल इंजन में मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के विकल्प के साथ कई वैरिएंट उपलब्ध हैं। वहीं Nexon 2 इलेक्ट्रिक वेरिएंट EV और EV Max में भी ब्रिकी पर है। रिपोर्टों के अनुसार, हर महीने एसयूवी की कुल बिक्री में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है। लेकिन, प्रतियोगिता ने अब खेल को बढ़ा दिया है। Hyundai ने बिल्कुल New Venue लॉन्च की है, और Maruti Suzuki दूसरी पीढ़ी के Brezza के साथ आ रही है। वहीं Mahindra एक परफॉरमेंस-ओरिएंटेड XUV300 और XUV400 EV भी तैयार कर रही है।

यह भी पढ़ें :- अब सिर्फ 200 रुपये में करवाएं कार का मेंटेनेंस, इंजन से लेकर सस्पेंशन तक सभी शामिल

Tata Nexon

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

one × five =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments