Tuesday, September 27, 2022

Suzuki Katana Launched : सुजुकी ने भारत में लॉन्च की अपनी सबसे महंगी बाइक, कीमत इतनी की खरीदने में निकल जायेंगे पसीने!

Suzuki Katana की रेट्रो-प्रेरित स्टाइल और काफी भारी भरकम कीमत का मतलब है, कि कटाना सेगमेंट में अपनी एक जगह बनाएगी। इस बाइक की कीमत 13.61 लाख रुपये तय की गई है, जो इसे इसके निकटतम प्रतिद्वंद्वी निंजा 1000SX की तुलना में अधिक महंगा बनाती है।

Suzuki Katana Motorcycle Launched : देश में प्रीमियम मोटरसाइकिलों के बढ़ते बाजार के साथ सुजुकी ने नई मोटरसाइकिल Suzuki Katana लॉन्च कर दी है, इस स्टाइलिश बाइक की कीमत 13.61 लाख रुपये एक्स-शोरूम तय की गई है, और यह बाइ​क कंपनी की डीलरशिप पर आज से बिक्री के लिए उपलब्ध है। 2022 Suzuki Katana की सबसे खास चीज है, इसका मार्डन स्टाइल। जो एक प्रकार की जापानी तलवार ‘Katana’ के नाम से प्रेरित है। इसी तलवार के नाम पर इस बाइक का नाम सुजुकी कटाना रखा गया है। सुजुकी ने अपनी इस प्रीमीयम मोटरसाइकिल कटाना को दो कलर ऑप्शन मैटेलिक मैट स्टेलर ब्लू और मैटेलिक मिस्टिक सिल्वर में उपलब्ध कराया है।

यह भी पढ़ें :- घूस लेने वाला ट्रैफिक पुलिस अधिकारी सस्पेंड, 2,500 रुपये के चक्कर में गवाई नौकरी

Suzuki Katana

Suzuki Katana 1000cc का इंजन

नई सुजुकी कटाना में मिलने वाला इनलाइन-चार इंजन कॉन्फ़िगरेशन ‘बड़ी बाइक’ के संदर्भ में सबसे अधिक मांग वाला ले-आउट है। इस बाइक में कंपनी ने K5 GSXR-1000 से प्राप्त 999cc, लिक्विड-कूल्ड, इनलाइन-चार सिलेंडर युक्त इंजन का उपयोग कियाा है, जो 11,000rpm पर 152hp की पावर और 9,250rpm पर 106Nm का टॉर्क जेनरेट करता है।

इस इंजन को नए कैमशाफ्ट, वाल्व स्प्रिंग्स के साथ-साथ एयरबॉक्स और एग्जॉस्ट प्रणाली में अपडेट किए गए हैं। ताकि इसे यूरो 5/BS6 उत्सर्जन मानदंडों के अनुरूप बनाया जा सके। बाइक के इलेक्ट्रॉनिक राइडर एड्स में एक bi-directional क्विकशिफ्टर, ट्रैक्शन कंट्रोल के पांच स्तर (इसे पूरी तरह से बंद करने का विकल्प) और इंजन की पावर डिलीवरी को प्रबंधित करने के लिए तीन थ्रॉटल मैप शामिल हैं। इन सभी उपकरणों को एलसीडी डिस्प्ले के माध्यम से कंट्रोल किया जाता है।

यह भी पढ़ें :- 2022 Maruti Brezza Top 5 Things : पहले से प्रीमियम हुई यह एसयूवी, 20.15kmpl माइलेज के साथ मिला सनरूफ का फीचर

Suzuki Katana

2022 Suzuki Katana की सीट की ऊंचाई 825 मिमी है, हालांकि, इसका कम 140 मिमी ग्राउंड क्लीयरेंस हमारे गड्ढों से भरी सड़कों और स्पीडब्रेकर के लिए काफी कम है। बाइक की अन्य विशेषताओं में सुजुकी की कम-आरपीएम सहायता शामिल है, जो कम गति पर बाइक को रोकने का काम करती है। इसके अलावा इसमें सुजुकी की आसान स्टार्ट सिस्टम भी शामिल है, जो स्टार्टर बटन के केवल एक प्रेस के साथ इंजन को चालू कर देता है। Suzuki Katana बाइक Suzuki Intelligent Ride System के साथ आती है, जो कई प्रकार के एडवासं इलेक्ट्रॉनिक फीचर को कंट्रोल करती है।

जापान की तलवार से प्ररित कटाना नाम

बाइक में सामने की तरफ हेक्सागोनल प्रोजेक्टर हेडलैम्प क्लस्टर मिलता है, जो एक छोटी विंडस्क्रीन द्वारा हेडलाइन किया जाता है। इसके फ्रंट एंड को क्वार्टर फेयरिंग के भीतर लगाया गया है, जो बाइक की अग्रेसिव अपील को बढ़ाता है। फ्रंट में एलईडी डीआरएल भी हैं, और शार्प कट्स व क्रीज बॉडी पैनल्स पर हावी हैं, बाइक की अन्य हाईलाइट्स में सिंगल-पीस कॉन्टूरेड सीट, फ्लोटिंग टेल सेक्शन, मस्कुलर फ्यूल टैंक, रियर टायर हगर, साइड-स्लंग एग्जॉस्ट कैनिस्टर और कलर-कोडेड अलॉय व्हील शामिल हैं।

सुजुकी कटाना की रेट्रो-प्रेरित स्टाइल और काफी भारी भरकम कीमत का मतलब है, कि कटाना सेगमेंट में अपनी एक जगह बनाएगी। इस बाइक की कीमत 13.61 लाख रुपये तय की गई है, जो इसे इसके निकटतम प्रतिद्वंद्वी Ninja 1000SX की तुलना में अधिक महंगा बनाती है। बता दें, कि निंजा 1000SX की कीमत 11.86 लाख रुपये तय की गई है।

यह भी पढ़ें :- 2022 Toyota Hyryder : टोयोटा ने उतारी मार्केट में अपनी सेल्फ चार्जिंग हाइब्रिड SUV, 25,000 रुपये से बुकिंग शुरू

Suzuki Katana

क्या है कपनी की राय

कंपनी का दावा है कि पिछले ऑटो एक्सपो में भारत में इस बाइक को प्रदर्शित किए जाने के बाद इस मोटरसाइकिल के प्रति उत्साही लोगों से बहुत सारे प्रश्न प्राप्त हुए। लॉन्च के मौके पर सुजुकी मोटरसाइकिल इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर सतोशी उचिदा ने कहा, “कटाना सुजुकी की बेहतरीन शिल्प कौशल के प्रति प्रतिबद्धता की इच्छा को दर्शाता है। इस बाइक की लॉन्च देश में हमारे बड़े बाइक पोर्टफोलियो को मजबूत करने की हमारी रणनीति का एक हिस्सा है।” उचिदा ने कहा, “हमारे संभावित ग्राहकों की सकारात्मक प्रतिक्रिया के आधार पर हमने भारत में कटाना को पेश करने का फैसला किया है। हमें विश्वास है कि बाइक भारत में भी अपना रास्ता बनाने में सक्षम होगी।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

twenty + 18 =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments