Friday, April 19, 2024

Auto Loan : इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने पर सस्ता मिल रहा है लोन, इन बैंको ने शुरू की खास स्कीम

SBI Green loan की तरह ही अन्य वाहनों की तुलना में ईवी खरीदते समय ग्राहक यूनियन बैंक से लोन लेने पर 20BPS की रियायत का आनंद ले सकते हैं। इस खास ईवी लोन योजना के भीतर दोपहिया वाहनों के लिए अधिकतम लोन सीमा 10 लाख रुपये है, हालांकि चार पहिया वाहनों के लिए लोन की कोई सीमा नहीं तय की गई है।

Electric Vehicles Loan : इलेक्ट्रिक वाहन सेगमेंट में लगातार वाहन निर्माता कंपनियां अपने लाइनअप का विस्तार कर रही हैं। अब मसला यह है, कि अगा आप एक ईवी खरीदने का मन बना चुके हें, तो फाइनेंस के विकल्प को कैसे तलाश करें। जाहिर है, सभी बैंक वाहनों पर लोग मुहैया कराते हैं। हालांकि ब्याज दर में अंतर पाया जाता है। लेकिन ईवी के लिए लोगों को प्रोत्साहन करने के चलते सरकार इन पर सब्सिडी भी दे रही है। वहीं देश का प्रमुख बैंक SBI ईवी के लिए एक खास फाइनेंस स्कीम की पेशकश करता है।

SBI Green Loan

SBI ग्राहकों को इलेक्ट्रिक वाहन चुनने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए एक खास ऑटो लोन देने वाली पहली बैंकिंग संस्था है। बैंक द्वारा शुरू किया गया Green Loan सिस्टम ईवी लोन पर कम ब्याज केे साथ आता है, जो बैंक द्वारा दिए जा रहे स्टैंडर्ड ऑटो लोन से 20 बेसिस पॉइंट (BPS) कम है। इतना ही नहीं लोन मार्जिन वाहन की ऑन-रोड कीमत का 90 प्रतिशत है, हालांकि यह कुछ मॉडलों के लिए 100 प्रतिशत तक भी पेश कर रहा है। इस खास लोन की अवधि 3 से 8 वर्ष तक की है, जिसे ग्राहक की कुल आय के आधार पर मापा जाता है।

Union Bank Green Miles

इस सूची में यूनियन बैंक ने भी अपना स्वयं का ईवी लोन यूनियन ग्रीन माइल्स लॉन्च किया है। यह पूरे भारत में दोपहिया और चार पहिया वाहनों के लिए उपलब्ध है, जिसमें किसी भी सब्सिडी को छोड़कर, वाहन के ऑन-रोड मूल्य के 90 प्रतिशत लोन शामिल है। SBI Green loan की तरह ही अन्य वाहनों की तुलना में ईवी खरीदते समय ग्राहक यूनियन बैंक से लोन लेने पर 20BPS की रियायत का आनंद ले सकते हैं। इस खास ईवी लोन योजना के भीतर दोपहिया वाहनों के लिए अधिकतम लोन सीमा 10 लाख रुपये है, हालांकि चार पहिया वाहनों के लिए लोन की कोई सीमा नहीं तय की गई है।

Axis Bank

एक्सिस बैंक का न्यू कार लोन खासतौर पर इलेक्टिक वाहनों के लिए नहीं है, लेकिन प्राइवेट बैंक होने के नाते यह किसी भी ईवी खरीदार को 85 प्रतिशत मार्जिन और 50 बीपीएस की रियायत देता है। इस लोन की अवधि अधिकतम सात वर्षों के लिए है, फिलहाल यह लोन योजना दिल्ली एनसीआर, मुंबई, बेंगलुरु, हैदराबाद, पुणे, जयपुर, लुधियाना, कोच्चि, अहमदाबाद, चेन्नई, विशाखापत्तनम, त्रिवेंद्रम, सूरत, कोलकाता और चंडीगढ़ में उपलब्ध है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

5 × two =

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments