Friday, October 7, 2022

Royal Enfield Hunter 350 Launch : सस्ती बाइक की तलाश होगी खत्म, हंटर ने दी शोरूम पर दस्तक!

Hunter 350 के साथ रॉयल एनफील्ड ऐसे ग्राहकों को लक्षित करेगी। जिन्हें एक किफायती आरई बाइक की तलाश है, या जो रेट्रो प्रोफाइल वाली फुर्तीली मशीन चाहते हैं। रॉयल एनफील्ड हंटर 350 की कई बार टेस्टिंग के दौरान तस्वीरें लीक हुई हैं, जिनमें इसके डायमेंशन का पता चलता है।

Royal Enfield Hunter 350 : देश की प्रमुख बाइक निर्माता कंपनी रॉयल एनफील्ड 7 अगस्त को भारतीय बाजार में Hunter 350 को लॉन्च करेगी। लेकिन बाजार में आने से पहले ही कंपनी ने देश में अपने डीलरशिप पर बाइक भेजना शुरू कर दिया है। चूंकि बाइक लॉन्च नहीं हुई है, तो इसके बारे में सटीक जानकारी नहीं है, लेकिन होमोलॉगेशन दस्तावेज़ों से पता चलता है, कि Hunter अपने इंजन को Meteor 350 के साथ साझा करेगी। जिससका मतलब है कि हंटर 349cc, सिंगल-सिलेंडर इंजन से लैस होगी।

यह भी पढ़ें :- Modified Royal Enfield : टशन पड़ी भारी! अब करनी पड़ेगी जेल की सवारी, पुलिस ने दर्ज किया केस

Yamaha RX 100 Launched Confirm
Yamaha RX 100 Launched Confirm

किफायती रॉयल एनफील्ड की तलाश होगी खत्म

Hunter 350 के साथ रॉयल एनफील्ड ऐसे ग्राहकों को लक्षित करेगी। जिन्हें एक किफायती आरई बाइक की तलाश है, या जो रेट्रो प्रोफाइल वाली फुर्तीली मशीन चाहते हैं। रॉयल एनफील्ड Hunter 350 की कई बार टेस्टिंग के दौरान तस्वीरें लीक हुई हैं, जिनमें इसके डायमेंशन का पता चलता है। Hunter 350 की लंबाई 2,055 मिमी, चौड़ाई 800 मिमी और उंचाई 1,055 मिमी की है, वहीं इस बाइक का व्हीलबेस 1,370 मिमी है। यानी यह Classic और Meteor 350 की तुलना में छोटी है, और इसका व्हीलबेस भी छोटा है।

Meteor 350 के साथ साझा करेगी कई फीचर्स

हंटर 350 का वजन 360 किलोग्राम है, जो Classic के 375 किलोग्राम और Meteor 350 के 371 किलोग्राम तुलना में कम है। क्लासिक और Meteor में क्रमशः 13-लीटर और 1.5-लीटर की तुलना में हंटर के पास एक छोटा ईंधन टैंक होने की संभावना है। नई रॉयल एनफील्ड हंटर 350 को ब्रांड के J-सीरीज प्लेटफॉर्म पर बनाया जाएगा जो RE Meteor को भी रेखांकित करता है। इसमें ब्रेकिंग ड्यूटी करने के लिए बाइक के फ्रंट और रियर एक्सल पर डिस्क ब्रेक होंगे। वहीं डुअल-चैनल ABS भी दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें :- Electric Hero Splendor : आ गई है हीरो स्प्लेंडर की तरह दिखने वाली इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल, 140km की रेंज के साथ बस इतनी है कीमत

Royal Enfield Hunter 350 Reaches at Dealership
Royal Enfield Hunter 350 Reaches at Dealership (Image Credit; autocarindia.com)

डिजाइन में मिलेगा रेट्रो लुक

Hunter 350 में राउंड हेडलैंप और रियर व्यू मिरर जैसे फीचर्स के साथ रेट्रो स्टाइलिंग है। इसकी अन्य प्रमुख हाइलाइट्स में फोर्क गैटर, मल्टी-स्पोक अलॉय व्हील, कॉम्पैक्ट सीट डिज़ाइन और स्टब्बी एग्जॉस्ट शामिल हैं। वहीं बाइक में आरामदेह एर्गोनॉमिक्स के साथ सेंटर में फुटपेग और थोड़ा उठा हुआ हैंडलबार मिलने की संभावना है।

हटाए जा सकते हैं स्टैंडर्ड फीचर्स

अन्य फीचर्स के तौर पर Hunter 350 में सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल होगा। चूंकि रॉयल एनफील्ड हंटर को अपनी सबसे किफायती बाइक बनाने का लक्ष्य रखेगी, इसलिए कुछ प्रीमियम स्टैंडर्ड फीचर्स के मिलने की संभावना कम है। उदाहरण के लिए, ट्रिपर नेविगेशन को एक विकल्प के रूप में पेश किया जा सकता है।

Royal Enfield Hunter 350 Reaches at Dealership
Royal Enfield Hunter 350 Reaches at Dealership

Meteor 350 के समान होगी परफॉर्मेंस

RE HUnter 350 के दोनों सिरों पर समान आकार के पहिये मिलने की संभावना है, जबकि Meteor 350 पर 19-इंच के फ्रंट और 17-इंच के रियर व्हील मिलते हैं। हंटर में 349cc का इंजन होगा जो 6,100 rpm पर 20.2 bhp की मैक्सिमम पावर और 4,000 rpm पर 27 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करेगा। इसे 5-स्पीड कॉन्स्टेंट मेश ट्रांसमिशन से जोड़ा गया है। वहीं हंटर 350 के परफॉर्मेंस में कोई बदलाव होने की संभावना नहीं है।

नोट: कीमत पर बात करें तो हंटर 350 को 7 अगस्त को लॉन्च किया जाना है, और इसकी कीमत 1.5 लाख रुपये से 1.7 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच हो सकती है। कीमत के मामले में, यह TVS Ronin, Bajaj Dominar 250 और Yamaha FZ25 जैसे प्रतिद्वंद्वियों को टक्कर देगी।

यह भी पढ़ें :- Maruti ने इस माइक्रो एसयूवी का लॉन्च किया नया मॉडल, एक लीटर पेट्रोल में चलेगी 25kmpl, सुरक्षा भी हुई बेहतर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

8 − 6 =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments