Friday, October 7, 2022

भारत में एक बार फिर तहलका मचाएगी Renault Duster, नए अंदाज में जीतेगी सबका दिल

Renault Duster का नया मॉडल 4×4 हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ आएगा। नई डस्टर में 48V हाइब्रिड सिस्टम के साथ 1.2-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल मिल सकता है जो 130bhp का पावर आउटपुट प्रदान करता है।

Renault Duster Launch Update : फ्रांस की वाहन निर्माता कंपनी रेनो ने भारतीय बाजार में Duster का प्रोडक्शन बंद कर दिया है, हमने आपको पहले सूचित किया था कि Renault दो नई SUV’s पर काम कर रही है, जिसमें Next-Gen Duster और Bigster कॉन्सेप्ट-आधारित SUV शामिल हैं। खबर है, कि नेक्स्ट-जेन डस्टर को भी कथित तौर पर भारतीय बाजार में लॉन्च किया जा सकता है। एक नई मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि रेनो की सहायक कंपनी Dacia ने अगली पीढ़ी की Duster एसयूवी पर काम करना शुरू कर दिया है, और इस नए मॉडल के 2024 में लॉन्च होने की उम्मीद है। वहीं Dacia Bigster कॉन्सेप्ट पर बेस्ड 3-पंक्ति एसयूवी 2025 तक लॉन्च की जाएगी।

यह भी पढ़ें :- Maruti Grand Vitara दो वैरिएंट में होगी लॉन्च, मिलेगा 25kmpl का माइलेज, लॉन्च से पहले लीक हुई डिटेल

Renault Bigster SUV
Renault Bigster SUV

भारत में कब होगी लॉन्च

नई Duster और Bigster दोनों एसयूवी को रेनॉल्ट-निसान गठबंधन के CMF-B प्लेटफॉर्म पर डिजाइन किया जाएगा जो रेनॉल्ट क्लियो, कैप्चर, अरकाना जैसी कारों को भी रेखांकित करता है। नेक्स्ट-जेन रेनो डस्टर नए डिजाइन, फीचर लोडेड केबिन और बेहर पावरट्रेन विकल्पों के साथ आएगी। उम्मीद की जा रही है कि Duster के कॉन्सेप्ट वर्जन को 2023 में पेश किया जाएगा और इस नई कार को भारत में 2023 या 2024 के शुरुआत में लॉन्च किया जाएगा।

यह भी पढ़ें :- Tata Nexon Electric Car के मालिक ने बताई बैटरी की कोस्ट, इतने किमी चलाने के बाद 7 लाख में होगी रिप्लेस

Renault Bigster SUV
Renault Bigster SUV

Bigster SUV पर क्या है अपडेट

उम्मीद की जा रही है कि अगली पीढ़ी की रेनॉल्ट डस्टर बिगस्टर एसयूवी का एक छोटा वर्जन होगी। जिसे पहले कॉन्सेप्ट अवतार में प्रदर्शित किया गया था। उत्पादन के लिए तैयार 7-सीटर बिगस्टर एसयूवी को 2024-25 में ब्राजील में लॉन्च किए जाने की संभावना है। वहीं बिगस्टर एसयूवी भी सीएमएफ-बी प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी। यह प्लेटफॉर्म बॉडी स्टाइल के साथ-साथ हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक सहित पावरट्रेन विकल्पों के लिए तैयार किया गया है।

Renault Bigster SUV
Renault Bigster SUV

इंजन और पावर पर अपडेट

रेनॉल्ट के अधिकारियों का दावा है कि तीसरी पीढ़ी की डस्टर हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ लॉन्च हो सकती है। यूरोपीय मीडिया का दावा है कि नया मॉडल 4×4 ड्राइवट्रेन और हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ आएगा। नई डस्टर में 48V हाइब्रिड सिस्टम के साथ 1.2-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल मिल सकता है जो 130bhp का संयुक्त पावर आउटपुट प्रदान करता है। इसके अलावा इस एसयूवी में 1.3-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन भी मिलने की संभावना है।

यह भी पढ़ें :- Toyota Land Cruiser Lc300 पहली बार सड़कों पर फर्राटे भरती आई नजर, लग्जरी कारों को कर देगी फेल!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

1 + two =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments