Friday, October 7, 2022

PMV EaS-E : महज 4 लाख रुपये में लॉन्च होगी ये इलेक्ट्रिक कार, 200किमी की रेंज के साथ शुरू हुई बुकिंग

अब EV सेगमेंट को एक और सस्ती कार मिल गई है, दरअसल, मुंबई स्थित PMV Electric नाम की स्टार्टअप कंपनी ने 2000 रुपए में PMV EaS-E Electric Car की बुकिंग शुरू कर दी है।

भारतीय कार बाजार में इलेक्ट्रिक वाहन खूब लोकप्रियता हासिल कर रहे हैं, हालांकि अभी भी 10 लाख के भीतर EV की राह देश में लाखों लोग देख रहे हैं। वर्तमान में सबसे किफायती पैसेंजर कार Tata Tigor EV है, जिसकी कीमत 10 लाख रुपये से ऊपर है। लेकिन अब ईवी सेगमेंट को एक और सस्ती कार मिल गई है, दरअसल, मुंबई स्थित PMV Electric नाम की स्टार्टअप कंपनी ने 10 लाख से कम स्पेस में PMV EaS-E की बुकिंग शुरू कर दी है। PMV EaS-E शहरी इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के क्षेत्र में यह माइक्रो इलेक्ट्रिक कार एक नई क्रांति ला सकती है।

यह भी पढ़ें :- MG Electric Car : बस थोड़ा इंतजार! MG Motors लेकर आ रही है मिनी इलेक्ट्रिक कार, एक बार चार्ज करने पर चलेगी 150km, 10 लाख से कम होगी कीमत

PMV EaS-E Electric Car
PMV EaS-E Electric Car

लेक्सस की तरह ग्रिल और फीचर्स की लिस्ट

नई PMV EaS-E (जिसका हिंदी उच्चारण ‘आसान’) है, को नई पीढ़ी के वैश्विक माइक्रो इलेक्ट्रिक वाहनों जैसे Citroen AMI और MG E200 की तर्ज पर डिज़ाइन किया गया है। इसमें टी-आकार के फ्रंट क्लोज्ड ग्रिल के साथ ऊपरी चौड़ाई में डे टाइम एलईडी और निचले स्थान पर गोल एलईडी हेडलैंप दिए गए हैं। सामने की तरह लेक्सस के समान दी गई वाइड ग्रिल कार को काफी मार्डन लुक दे रही है। वहीं 13-इंच के अलॉय व्हील्स पर चलने वाली इस टू-सीटर PMV EaS-E में एक सीट आगे और एक पीछे की तरफ है।

PMV Ease-E इलेक्ट्रिक कार में फुल-टीएफटी डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, फ्री-माउंटेड टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, रिमोट कीलेस एंट्री, यूएसबी चार्जिंग पोर्ट, मैनुअल एसी, क्रूज कंट्रोल और रियर पार्किंग कैमरा और सेंसर जैसे कई फीचर्स भी दिए गए हैं। साइज प्रोफाइल कार को एक बॉक्सी लुक देती है, लेकिन कुल मिलाकर यह सड़कों पर चलते हुए अपने माइक्रो साइज को लेकर लोगों का ध्यान बखूबी आकर्षित करने की क्षमता रखती है। वहीं डायमेंशन की बात करें तो यह 2,915 मिमी लंबा, 1,157 मिमी चौड़ा और 1,600 मिमी उंची है, पीएमवी ईजी-ई में 170 मिमी का ग्राउंड क्लीयरेंस, 2087 मिमी का व्हीलबेस और 550 किलोग्राम का कर्ब वेट है।

यह भी पढ़ें :- Upcoming Mahindra Electric Car Atom : महिंद्रा की मिनी इलेक्ट्रिक कार, 3 लाख की कीमत पर इस साल हो सकती है लॉन्च

PMV EaS-E Electric Car
PMV EaS-E Electric Car

2,000 रुपये में शुरू हुई बुकिंग

नई PMV Eas-E में एक फ्रंट-माउंटेड 15 kW (20 bhp) इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है, जो इस कार को 70 किमी/घंटा की टॉप स्पीड तक ले जा सकती है। इसके साथ ही कार में 10 kWh लिथियम आयरन फॉस्फेट बैटरी होगी, जो आपके द्वारा चुने गए वैरिएंट के आधार पर 120 किमी से 200 किमी प्रति चार्ज के बीच की रेंज देने में सक्षम होगी। इस माइक्रो ईवी को 3 kW AC चार्जर का उपयोग करके चार घंटे से कम समय तक चार्ज किया जा सकता है।

मुंबई की स्टार्टअप कंपनी PMV इलेक्ट्रिक ने 2,000 रुपये की रिफंडेबल राशि के लिए Eas-E के लिए ऑनलाइन बुकिंग लेना शुरू कर दिया है, जबकि इस इलेक्ट्रिक कार की डिलीवरी 2023 की दूसरी तिमाही के अंत में होने की उम्मीद है। बता दें, कि Ola S1 Pro की तरह पीएमवी ईजी-ई को डी2सी (डायरेक्ट टू कंज्यूमर) मोड के जरिए ग्राहकों को बेचा जाएगा, जिससे डीलर आउटलेट्स के जरिए बिक्री की पारंपरिक प्रक्रिया खत्म हो जाएगी। इस कार के उत्पादन पर कंपनी ने बताया कि वह चाकन में अपनी विनिर्माण इकाई से उत्पादन के पहले वर्ष में ईजी-ई की 15,000 यूनिट का उत्पादन करने पर विचार कर रही है।

यह भी पढ़ें :- क्या संभव है 10 लाख के भीतर Electric Car? मारुति ने तोड़कर चुप्पी दिया जवाब

PMV EaS-E Electric Car
PMV EaS-E Electric Car

होगी पहली अनोखी इलेक्ट्रिक कार

ईवी की दौड़ में आज बाजार में कई ऐसी कंपनियां उभर कर सामने आ रही हैं, जो ग्राहकों को एक सस्ते इलेक्ट्रिक वाहन उपलब्ध कराने का भरोसा दे रही हैं। PMV EaS-E द्वारा तैयार किया गया यह माइक्रो वाहन बेहद अलग तरह का होगा। क्योंकि भारतीय बाजार में फिलहाल ऐसी कोई इलेक्ट्रिक कार मौजूद नहीं है। जैया कि हमनें पहले भी बताया कि इसका डिजाइन कुछ हद तक Citroen AMI और MG E200 से मिलता है। वहीं MG भी अपनी माइक्रो ईवी E200 को लॉन्च करने की योजना बना रही है, और महिंद्रा एटम भ्त्री इस सेगमेंट में लॉन्च को लगभग तैयार है।

PMV EaS-E Electric Car
PMV EaS-E Electric Car

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

five − three =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments