Sunday, December 4, 2022

क्या Ola का किफायती इलेक्ट्रिक स्कूटर लेना रहेगा फादे का सौदा या फिर हो जाएगा धोखा?

Ola S1 Air को इको मोड में 100 किमी की रेंज मिलती है। वहीं ओला का यह स्कूटर 4.3 सेकंड के 0 से 40 किमी/घंटा की स्पीड पकड़ता है। चार्जिंग की बात करें तो इस स्कूटर को 4 घंटे 30 मिनट मे फुल चार्ज किया जा सकता है।

Ola S1 Air Electric Scooter : ओला इलेक्ट्रिक देश की सबसे बड़ी ईवी निर्माता बनने की दौड़ में है। भारतीय स्टार्टअप कंपनी ने अपने रोडमैप का खुलासा किया है जिसमें इलेक्ट्रिक कारें भी शामिल हैं। अपकमिंग वाहनों के साथ ओला अन्य ईवी कंपनी एथर(Ather) और सिंपल (Simple One) जैसे अन्य निर्माताओं के लिए जगह नहीं छोड़ना चाहती है।

अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर लाइनअप की बिक्री को बढ़ावा देने के लिए ओला ने अब अपने S1 की तुलना में और भी अधिक किफायती स्कूटर लॉन्च किया है। Ola S1 Air नाम के इस नए स्कूटर की कीमत अन्य दो स्कूटर्स की तुलना में काफी कम है। Ola S1 Air की कीमत 79,999 रुपये है, जो दिवाली तक के लिए तय की गई। यानी अगर आप इस स्कूटर को अब रिजर्व कराते हैं, तो इसकी कीमत 85 हजार के आसपास है।

Ola S1 Air Electric Scooter
Ola S1 Air Electric Scooter
Tata Punch Ownership Review

Ola S1 और S1 Pro की तुलना में Ola S1 Air के साथ कुछ बड़े बदलाव हुए हैं। जिनमें S1 और S1 Pro में मिलने वाले कूबड़ के विपरीत एक फ्लैट फ्लोरबोर्ड है। हालांकि यह हॉरिजोन्टल नहीं है, बजाय इसके यह सपाट है। अन्य बदलावों में फ्रंट सस्पेंशन के लिए डुअल टेलिस्कोपिक फोर्क्स शामिल हैं, जबकि S1 और S1 Pro में सिंगल साइडेड यूनिट मिलती है।

यह भी पढ़ें : Tata Nexon EV की मोटर के लिए चुकाने होंगे 4.5 लाख रुपये, ओनर ने फेसबुक पर शेयर की कीमत

रियर में भी अब Ola S1 Pro इलेक्ट्रिक स्कूटर पर मिलने वाली सिंगल साइडेड यूनिट के बजाय डुअल शॉक एब्जॉर्बर हैं। इसके अलावा ओला एयर (Ola S1 Air) को नया स्विंगआर्म भी मिलता है, और इसका वजन केवल 99 किलोग्राम है, आप कह सकते हैं, कि ओला इलेक्ट्रिक ने S1 और S1 प्रो की तुलना में बहुत अधिक वजन कम करने में कामयाबी हासिल की है। नए स्कूटर की ग्रैबरेल को फिर से डिज़ाइन किया गया है और अब हमें डुअल-टोन रंग मिलते हैं।

यह भी पढ़ें : Ola ने जारी किया अपनी इलेक्ट्रिक कार का टीजर, टेस्ला जैसे इंटीरियर के साथ मिलेंगे हाईटेक फीचर्स

Ola S1 Air Electric Scooter
Ola S1 Air Electric Scooter

Ola S1 Air को पीछे की तरफ हब-माउंटेड मोटर मिलती है। यह मोटर 4.5 kW की पावर बनाती है, और 2.5 kWh बैटरी पैक से चलती है। ध्यान दे, कि यह पावरट्रेन मूव ओएस 3 (Move os 3) पर चलता है, और इसे इको मोड में 100 किमी की रेंज मिलती है। वहीं ओला का यह स्कूटर 4.3 सेकंड के 0 से 40 किमी/घंटा की स्पीड पकड़ता है। चार्जिंग की बात करें तो इस स्कूटर को 4 घंटे 30 मिनट मे फुल चार्ज किया जा सकता है।

Ola S1 Air की टॉप स्पीड 85किमी प्रति घंटा की है, हालांकि, कम कीमत के कारण क्रूज़ कंट्रोल जैसी सुविधाओं को मिस कर दिया गया है। इसमें तीन मोड इको, नॉर्मल और स्पोर्ट दिए गए हैं। जिसका मतलब साफ ​है, कि स्कूटर के मोड़ का सीधा असर उसकी टॉप स्पीड और रेंज पर पड़ता है। ओला एस1 एयर में रिवर्सिंग फंक्शनलिटी भी है, जो आजकल ज्यादातर इलेक्ट्रिक स्कूटरों में आम है।

यह भी पढ़ें :- Royal Enfield ने शुरू की इस धांसू बाइक की टेस्टिंग, भारत में बिकेंगी सिर्फ 25 यूनिट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

1 × 2 =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments