Friday, October 7, 2022

बीच सड़क पर चलते चलते बिखर गया Ola Electric Scooter , मालिक की बची जान, कंपनी को सुनाई खरी खोटी !

इस घटना के बाद यूजर ने अपने पोस्ट में Ola Electric के सीईओ और फाउंडर भाविश अग्रवाल और Ola Electric के ट्विटर हैंडल को टैग करते हुए कहा है कि लो-स्पीड राइडिंग के दौरान यूजर को खतरनाक चीज का सामना करना पड़ रहा है।

Ola Electric Scooter Breaks : देश में इलेक्ट्रिक स्कूटर सेगमेंट तेजी से ग्रो कर रहा है, जहां एक तरफ इन स्कूटर्स को लोग खरीद रहे हैं, वहीं मौजूदा कंपनियों के साथ कुछ स्टार्टअप कंपनियां भी इस दौड़ में शामिल हो रही हैं। इसी दिशा में एक कदम आगे बढ़ाते हुए Ola Cab सर्विस ने इलेक्ट्रिक दोपहिया सेगमेंट में कदम रखा और अपने दो स्कूटर्स की लॉन्च के साथ ग्राहकों को खूब आकर्षित किया। बीते साल तक Ola इलेक्ट्रिक स्कूटर की लोकप्रियता आसमान छू रही थी। लेकिन अब यह आसमान से जमीन पर गिरती नजर आ रही है। दरअसल, Ola स्कूटर में आग की घटना, फिर ग्राहकों का कभी स्पीड को लेकर तो कभी रेंज को लेकर रोना चालू है। इसी बीच Ola Electric सोशल मीडिया पर अब इस स्कूटर के सस्पेंशन को लेकर खबरें तूल पकड़ रही हैं। आइए विस्तार से बताते हैं, इस घटना के पीछे की पूरी कहानी।

फ्रंट सस्पेंशन हुआ ब्रेक

हालिया ट्विटर पोस्ट में एक श्रीनाद मेनन नाम के व्यक्ति ने Ola S1 Pro की तस्वीरें पोस्ट की। जिनमें यूजर का काले रंग का Ola S1 Pro के आगे के हिस्से को टूटा हुआ दिखाई दे रहा है। इस स्कूटर के यूजर ने दावा किया कि S1 Pro का फ्रंट सस्पेंशन बेहद कमजोर है, और लो-स्पीड राइडिंग के दौरान यह टूट गया। हालांकि, उपयोगकर्ता ने इस घटना की पूरी स्थिति का उल्लेख नहीं किया है, जिसके कारण फ्रंट सस्पेंशन टूट गया। लेकिन दुर्घटना के बाद स्कूटर से आगे का पहिया पूरी तरह से अलग हो गया। तस्वीरों में यह बिखरा हुआ स्कूटर किसी खिलौने के समान लग रहा है। इस घटना के बाद यूजर ने अपने पोस्ट में Ola Electric के सीईओ और फाउंडर भाविश अग्रवाल और Ola Electric के ट्विटर हैंडल को टैग करते हुए कहा है कि लो-स्पीड राइडिंग के दौरान यूजर को खतरनाक चीज का सामना करना पड़ रहा है। ओला इलेक्ट्रिक को इन स्कूटर्स के रिप्लेसमेंट या डिजाइन परिवर्तन पर विचार करना चाहिए ताकि इन ईवी में उपयोग की जाने वाले पार्ट्स की क्वालिटी बेहतर हो सके।

200 किमी की रेंज पर फ्री Ola Scooter

फ्रंट सस्पेंशन के टूटने की तस्वीर साझा करने के बाद उनके पोस्ट के समर्थन में कुछ अन्य ट्विटर उपयोगकर्ताओं ने भी जवाब दिया। जिनमें से एक ने इसी तरह से फ्रंट से टूटे हुए लाल रंग के S1 Pro की तस्वीर पोस्ट की। Ola Electric के आधिकारिक हैंडल ने इस पोस्ट पर जवाब दिया कि वे एक कॉल में उसके साथ जल्द ही जुड़ेंगे। वहीं एक ट्विटर उपयोगकर्ता, आनंद लवकुमार ने उसी थ्रेड पर पोस्ट किया कि “यह एक दुख है जो मेरे साथ हुआ। ईको मोड में 25 किमी प्रति घंटे की गति से एक दीवार से टकराते हुए सामने का कांटा गिर गया। इसी तरह की समस्या सड़कों पर कुछ अन्य ग्राहकों के साथ भी हुई। इसे कंपनी का गंभीरता से लेने की जरूरत है, और सबसे जरूरी है, कि इसे जल्द ही हल करें।” बताते चलें, कि अप्रैल के अंत में Ola Electric ने कहा था कि वह वाहनों में आग लगने की घटनाओं के मद्देनजर 1,441 स्कूटरों को रिकॉल कर रही है। वहीं Electric Scooter निर्माता Ola Electric ने घोषणा की है, कि वह उन उपभोक्ताओं को मुफ्त में Ola S1 Pro गेरुआ इलेक्ट्रिक स्कूटर देगी जो एक बार चार्ज करने पर 200 किमी की रेंज हासिल कर सकते हैं, और इस घोषणा के बाद एक Ola यूजर को फ्री में इलेक्ट्रिक स्कूटर उपहार के तौर पर दिया भी जा चुका है।

रेंज, चार्जिंग और कीमत

Ola S1 Pro प्रो भारत में बिक्री के लिए Ola Electric के 2 अलग-अलग प्रोडक्ट में से एक है। फिलहाल, बिक्री पर केवल एक ही मॉडल Ola S1 Pro उपलब्ध है, और इसकी कीमत 1,27,670 रुपये तय की गई है। यह केवल 1 वेरिएंट और 10 रंगों में उपलब्ध है। OLA S1 Pro अपने मोटर से 5500 W पावर जेनरेट करता है, और इसके फ्रंट व रियर दोनों पर डिस्क ब्रेक के साथ आता है। Ola S1 Pro, Ola Electric के S1 इलेक्ट्रिक स्कूटर रेंज का प्रीमियम वेरिएंट है। S1 Pro की इलेक्ट्रिक मोटर को 8.5kW की अधिकतम शक्ति और 58Nm का पीक टॉर्क देने के लिए तैयार किया गया है। इसके साथ कंपनी 115 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड का दावा करती है, वहीं यह सिंगल चार्ज में 181 किमी प्रति चार्ज रेंज देने में सक्षम है। इस स्कूटर के 3.97kWh बैटरी पैक को 18 मिनट में 75 किमी तक तेजी से चार्ज किया जा सकता है। हालांकि, इसे फुल चार्ज होने में साढ़े छह घंटे का समय लगता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

two × one =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments