Friday, October 7, 2022

Okinawa के डीलरशिप पर लगी आग, जलकर खाक हुई ​बिल्डिंग, बच गई मालिक की जान

हाल ही में मुंबई से एक Tata Nexon EV में भी आग की घटना सामने आई। जिसकी फिलहाल जांच चल रही है, आग की लपटों में घिरी इलेक्ट्रिक एसयूवी का वीडियो इंटरनेट पर वायरल हो गया। इतना ही नहीं भारत सरकार भी ईवी आग की घटनाओं पर नकेल कस रही है।

Okinawa Dealership Catches Fire : इलेक्ट्रिक स्कूटर्स में आग की घटना कोई नई नहीं है, Ola, Okinawa और Pure EV जैसे कई स्कूटर आग की चपेट में आ चुके हैं, वहीं अब एक बार फिर इस तरह की घटना चर्चा में है। हाल ही में मेंगलुरु में एक घटना में Okinawa Dealership में आग लग गई। जिसके लिए बैटरी में हुए शॉर्ट सर्किट को जिम्मेदार ठहराया गया। 24 मई को नागुरी मंगलुरु से एक बड़ी आग की घटना की सूचना मिली। यह हादसा एक ओकिनावा स्कूटर डीलरशिप स्मार्ट सिटी मोटर्स में हुआ है। रिपोर्ट के मुताबिक इस डीलरशिप का मालिक हामिद शोरूम के ऊपर के घर में रहता था।

यह भी पढ़ें :- सेफ्टी के मामले में पीछे रह गई Kia Carens, क्रैश टेस्ट में मिले इतने स्टार

Okinawa Dealership Catches Fire

लगातार आ रही आग की घटनाएं

बताया जा रहा है कि हामिद की पत्नी ने सुबह करीब सात बजे शोरूम से धुआं निकलते देखा। आग बुझाने के लिए दमकल कर्मी मौके पर पहुंचे। हालांकि, घटना में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। आग में शोरूम जलकर खाक हो गया और मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि आग ईवी से नहीं लगी है। खैर, अभी तक आग की घटना पर अन्य कोई अपडेट नहीं है, गौरतलब हो कि इसी साल अप्रैल में चेन्नई की एक और ओकिनावा डीलरशिप में आग लग गई थी। ध्यान देने वाली बात यह है,कि भारत भर में कई इलेक्ट्रिक वाहन आग पकड़ रहे हैं, जिसके परिणामस्वरूप कुछ मामलों में चोटें और यहां तक ​​कि मौत भी हुई है।

बीते म​हीने प्योर ईवी, बूम मोटर्स, जितेंदर ईवी और ओला इलेक्ट्रिक जैसे ब्रांड्स भी अपने इलेक्ट्रिक स्कूटरों के रहस्यमय ढंग से जलने के कारण खबरें में रहें। वहीं अब स्कूटर्स से आगे निकल आग कारों तक पहुंच गई है। हाल ही में मुंबई में एक Tata Nexon EV में भी आग की घटना सामने आई। जिसकी फिलहाल जांच चल रही है, आग की लपटों में घिरी इलेक्ट्रिक एसयूवी का वीडियो इंटरनेट पर वायरल हो गया। इतना ही नहीं भारत सरकार भी ईवी आग की घटनाओं पर नकेल कस रही है। इस तरह की दुर्घटनाओं की जांच के लगातार आदेश दे रही है।

यह भी पढ़ें :- Hyundai Tucson प्रीमियम एसयूवी 13 जुलाई को होगी पेश, Harrier के मुकाबले मिल सकते हैं कई खास फीचर

Okinawa Dealership Catches Fire

DRDO ने बताई बैटरी की खराब क्वालिटी है समस्या

यहां ध्यान देने वाली बात यह है, कि न सिर्फ मौजूदा बल्कि कई स्थापित निर्माता भी आग की घटना से नहीं बच पा रहे हैं। भारत में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को बढ़ावा देने के साथ, यह एक प्रमुख चिंता का विषय है। अगर ऐसी दुर्घटनाएं जारी रहती हैं तो इलेक्ट्रिक वाहनों को चलन में लाना मुश्किल है। फिलहाल, कुछ ईवी में लगी आग की घटनाओं की जांच रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) को सौंपी गई। जिसमें इस संगठन ने बताया कि समस्या बैटरी डिजाइन और ईवी मॉड्यूल के साथ है।

DRDO ने कहा कि खराब बैटरी डिजाइन के कारण आग लग रही है। ऐसे दोष तब होते हैं जब निर्माता उत्पादन लागत को कम करने के लिए लॉ-श्रेणी की सामग्री का उपयोग करते हैं।  रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन द्वारा रिपोर्ट दाखिल करने के बाद सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहन निर्माताओं को भी तलब किया है। वहीं मामले पर उचित फैसला लेने से पहले केंद्रीय मंत्री कंपनियों की सुनवाई करेंगी। देखना होगा कि ओकिनावा की डीलरशिप पर लगी आग की घटना की वजह कब तक सामने आती है।

यह भी पढ़ें :- EVTRIC RISE Launched : सिंगल चार्ज में 110km दौड़ेगी यह इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल, 5,000 रुपये में करें बुक, इतनी है कीमत

Tata Nexon EV Fire

विदेशों से भी आ रही आग की घटनाएं

इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग की घटनाओं के लिए भले ही बैटरी की खराब क्वालिटी को जिम्मेदार ठहरा जा रहा हो, लेकिन ऐसा नहीं है, कि विदेशों में इस तरह की घटनाएं नहीं होती है, हाल ही में लंदन से एक ऐसी घटना सामने आई। जिसमें एक बेडरूम में इलेक्ट्रिक स्कूटर की बैटरी फटने से फ्लैट बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया है। यकिनन स्कूटर की बैटरी बेडरूम में चार्ज हो रही थी, इस आग की घटना की जांच में फायर सर्विस वॉच मैनेजर मार्क ब्लेकब्रॉज ने लिथियम बैटरी के ओवरहीटिंग के खतरों के बारे में चेतावनी दी। उन्होंने कहा कि आग “बहुत तेजी से” फैली, लेकिन इस पर काबू पा लिया गया। भारतीय ई स्कूटर में लगने वाली आग की घटनाओं की ही तरह इस घटना में भी ई-स्कूटर में आग की घटना लिथियम बैटरी के ज़्यादा गरम होने से हुई।

यह भी पढ़ें :- Mahindra Scorpio 2022 की लीक हुई पूरी डिटेल, दो इंजन के साथ अब होगी ज्यादा पावरफुल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

four × 5 =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments