Friday, October 7, 2022

Google Map पर ही अब पता चलेगा कितना देना है Toll Tax, समझें कैसे करना है इस्तेमाल

Google Map एक नया फीचर लेकर आया है। Google ने कहा, “टोल सड़कों और नियमित सड़कों के बीच चुनाव को आसान बनाने में मदद करने के लिए हम पहली बार Google मैप पर टोल की कीमतों (Toll Tax Fees) को रोल आउट कर रहे हैं।”

यह भी पढ़ें :- अब सिर्फ 200 रुपये में करवाएं कार का मेंटेनेंस, इंजन से लेकर सस्पेंशन तक सभी शामिल

Google Map New Feature : अगर आप एक ऐसे व्यक्ति हैं, जो सड़क यात्रा करना पसंद करते हैं, तो जाहिर है, कि आपको Google Map का सहारा लेना पड़ता होगा। अब लंबी यात्रा करने से पहले हम पूरा हिसाब लगा लेते हैं कि कितनी दूरी पर जाना है, और कितना टोल देना है। लेकिन अब आपको नेश्नल हाईवे पर कितना टोल देना है, यह Google Map के जरिए पता चल जाएगा। इसे ध्यान में रखते हुए आप आप अपने FASTag को रिचार्ज कर सकते हैं। दरअसल, Google Map एक नया फीचर लेकर आया है। Google ने कहा, “टोल सड़कों और नियमित सड़कों के बीच चुनाव को आसान बनाने में मदद करने के लिए हम पहली बार Google मैप पर टोल की कीमतों को रोल आउट कर रहे हैं।”

Goolge Map Toll

दिन, समय और टोल की कीमत सब बताएगा Google Map

Google ने अप्रैल में घोषणा की थी, कि उनका मैप्स एप्लिकेशन टोल के बारे में अनुमान लगाने में सक्षम होगा। भारत, जापान, अमेरिका और इंडोनेशिया के लिए इस नई सुविधा की घोषणा की गई थी, और नया फीचर अब Android और iOS दोनों यूजर्स के लिए लाइव हो गया है। आपको बस यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आपने Google Map का नया वजन डाउनलोड कर लिया है। Google का कहना है कि नया फीचर लगभग 2,000 टोल सड़कों के लिए उपलब्ध है।

हालांकि, अभी तक हमें इस बात पर संदेह है, कि गूगल मैप द्वारा दिखाया जाने वाला टोल फास्टैग के अनुरूप होगा या नहीं। वहीं Google मैप्स इस बात पर भी विचार करेगा कि वाहन FASTag का उपयोग कर रहा है या नहीं। क्योंकि, अगर आप फास्टैग का इस्तेमाल नहीं करते हैं, तो आपको टोल की दोगूनी रकम चुकानी पड़ती है। अपने यात्रा नेविगेशन को शुरू करने से पहले आपको टोल मूल्य देखने को मिलेगा। Google ने कहा, “हम टोल पास होने या न होने जैसे कारकों को भी देखते हैं, इसके अलावा मैप पर सप्ताह का दिन और समय भी दिखाया जाएगा।”।

यह भी पढ़ें :- Affordable ADAS Cars : ये है देश की सबसे सस्ती ADAS Technology से लैस कारें, कम कीमत में बेहतर सुरक्षा !

Google Map

खत्म होगा FASTag का झंझट

Google के इस नए फीचर का उपयोग करना काफी सरल है। आपको बस इतना करना है कि जहां आपको जाना है, वह जगह सेलेक्ट करनी है, और नेविगेशन पर क्लिक करना है। Google Map में आप ऊपरी दाएं कोने पर तीन बिंदुओं पर क्लिक करने के बाद “रूट विकल्प” पर क्लिक करना होगा। इसके साथ ही आप बस “टोल पास की कीमतें देखें” पर क्लिक कर जानकारी ले सकते हैं। ध्यान दें, कि जब फास्टैग को अनिवार्य किया गया था, तब पहले बहुत सारी समस्याएं थीं। कुछ टोल अभी भी समस्याओं का सामना कर रहे हैं, क्योंंकि सभी मशीन टैग को नहीं पढ़ती है, जिसके कारण ऑपरेटर को मैन्युअल रूप से FASTag को स्कैन करने की आवश्यकता होती है। हालाँकि, FASTag जल्द ही हटाए जा सकते हैं।

केंद्र सरकार जीपीएस आधारित टोल टैक्स प्रणाली शुरू करने की योजना बना रही है। एक मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि भारत सरकार पहले से ही हमारे भारतीय राजमार्गों पर नई प्रणाली का परीक्षण कर रही है। हालांकि, पायलट प्रोजेक्ट के बारे में फिलहाल कोई सटीक जानकारी नहीं है। लेकिन इतना जरूर है, कि GPS आधारित टोल टैक्स संग्रह प्रणाली (Toll Tax Collection Sysytem) कुछ यूरोपीय देशों में पहले से ही काम कर रही है, और अब तक सफल भी रही है। इस सिस्टम की सफलता को देखने के बाद भारत सरकार भारतीय सड़कों पर भी FASTag को हटा यह सिस्टम लागू करने की योजना बना रही है।

यह भी पढ़ें :- CNG Car Mileage : अब बिना खर्च के बढ़ाएं CNG कारों का माइलेज, अपनाएं ये तरीकें और रहे बेफ्रिक

Google Map

कैसे काम करेगा नया पायलेट प्रोजेक्ट सिस्टम

यह सिस्टम FASTag के मुकबाले काफी सरल है, टोल रोड पर गाड़ी चलाते ही यह सफर की रिकॉर्डिंग शुरू कर देती है, वहीं हाईवे से कार के बाहर निकलने पर यह रुक जाता है। यानी एक कार जितने किमी का सफर एक्सप्रेसवे पन तय करेगी उसे उतना ही टोल देना होगा। खैर, इस प्रोजेक्ट की पूरी जानकारी के लिए हमें अभी कुछ दिन इंतजार करना होगा।

यह भी पढ़ें :– म​हंगाई की मार! 1 जून से बढ़ जाएगा Third Party Insurance, जानिए कार और बाइक के लिए अब कितनी ज्यादा चुकानी होगी रकम

Google Map

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

four × 4 =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments