Friday, October 7, 2022

महज 800 रुपये बताई Nitin Gadkari ने एक Airbag की कीमत, कारों में स्टैंडर्ड देने होंगे साइड व कर्टेन एयरबैग्स

महज 800 रुपये एक एयरबैग की कीमत बताकर गडकरी ने बाजार में हलचल पैदा कर दी है। कार निर्माताओं का कहना है, कि ग्राहकों को एयरबैग की अतिरिक्त लागत वहन करनी होगी। जिसके परिणामस्वरूप नई कार खरीदना अधिक महंगा हो जाएगा।

6 Airbag Compulsory : बीते कुछ समय से सरकार वाहन निर्माता कंपनियों पर सुरक्षा को लेकर शिकंजा कस रही हैं, देश में वाहनों की सुरक्षा का पैमाना दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। हाल ही में केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने सभी वाहनों में 6 एयरबैग अनिवार्य करने की बात कही। जिस पर कई कंपनियों ने सवाल खड़े किए। वहीं राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान अब नितिन गड़करी ने दावा किया है, कि प्रत्येक एयरबैग की कीमत सिर्फ 800 रुपये है।

यह भी पढ़ें :- Hottest Hyundai Creta : एक बार देख ली ये क्रेटा तो भूल जाओग सब!

Nitin Gadkari Says each Airag costs 800Rs
Nitin Gadkari Says each Airag costs Rs 800

अक्टूबर से लागू होगा नया नियम

सरकार भारत में बिकने वाली सभी कारों के लिए छह एयरबैग को अनिवार्य सुरक्षा फीचर बनाने पर जोर दे रही है। यह नियम इस साल अक्टूबर से लागू होना है, लेकिन सरकार ने अभी तक अंतिम अधिसूचना जारी नहीं की है। हालांकि, इस विषय पर लगातार वाहन कंपनियां अपनी राय रख रही हैं।

देखा जाए तो साइड एयरबैग को फिट करने की लागत मामूली होनी चाहिए। वहीं अगर कर्टेन एयरबैग को फिट करने के लिए इंजीनियर की जरूरत होती है, अगर इसे पहले से ही भारत में किसी कार में पेश नहीं किया गया। हमारे अनुमान के अनुसार किसी भी कार में चार अतिरिक्त एयरबैग लगभग 30,000 रुपये कीमत की मांग करते हैं।

यह भी पढ़ें :-2022 Mahindra Scorpio-N के डीजल AWD वैरिएंट की सामने आई कीमत, जानिए कितने में पड़ेगा ये महंगा शौक

Nitin Gadkari Says each Airbag costs 800Rs
Nitin Gadkari Says each Airbag costs rs 800

मिनी कारें भी होंगे महंगी

महज 800 रुपये एक एयरबैग की कीमत बताकर गडकरी ने बाजार में हलचल पैदा कर दी है। जबकि कुछ वाहन निर्माता इस फैसले की समीक्षा की वकालत कर रहे हैं। कार निर्माताओं का कहना है, कि ग्राहकों को एयरबैग की अतिरिक्त लागत वहन करनी होगी। जिसके परिणामस्वरूप नई कार खरीदना अधिक महंगा हो जाएगा। साथ ही मैन्युफैक्चरिंग कॉस्ट में भी बढ़ोतरी हो सकती है। हालांकि, केंद्रीय मंत्री के अनुसार प्रत्येक एयरबैग की कीमत केवल 800 रुपये होगी। जो कार खरीदार के लिए ज्यादा नहीं है।

Kia Seltos
Kia Seltos

भरतीय निर्माताओं ने शुरू किया 6 एयरबैग का चलन

खैर, भारत में काम कर रहे वाहन निर्माताओं ने अपने वाहनों के लिए स्टैंडर्ड रूप में साइड एयरबैग को रोल आउट करना शुरू कर दिया है। हाल ही में किआ ने सेल्टोस को अपडेट कर दिया है। देखना होगा नितिन गडकरी द्वारा बताई गई यह कीमत वाहन निर्माताओं की सोच पर क्या असर डालती हैए और इसके क्या परिणाम निकल कर आते हैं।

यह भी पढ़ें :- Mahindra Scorpio-N की कीमत कुछ शहरों में पहुंची 30 लाख के पार, Safari और Harrier को छोड़ करेगी सेगमेंट में राज

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

13 + 12 =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments