Tuesday, September 27, 2022

नितिन गडकरी ने चेक कि देश की पहली मास मार्केट हाइब्रिड सेडान Honda City, जानिए क्या रही वजह

कपनी का दावा है, कि यह कादरअसल, सरकार देश में 2030 तक अनुमानित कार्बन उत्सर्जन को एक अरब टन तक कम करने के लक्ष्य के साथ फ्लेक्स-फ्यूल वाहनों का निर्माण करने का आग्रह कर रही है, और Honda के अधिकारियो व नितिन गडकरी ( Nitin Gadkari ) की मुलाकात इस बात का संकेत देती है।

Honda City Hybrid : जापानी कार मेकर कंपनी होंडा ने हाल ही में भारत का पहला मास मार्केट सेल्फ चार्जिंग हाइब्रिड सिटी ई: एचईवी लॉन्च किया है। इस कार की कीमत 19.5 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती हैं, और यह एक छोटे बैटरी पैक से लैस है। जिसे ट्विन इलेक्ट्रिक मोटर और 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन से जोड़ा गया है। फिलहाल, आज इस पर चर्चा का विषय है, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी द्वारा होंडा सिटी को चेक करना। दरअसल, सरकार देश में 2030 तक कार्बन उत्सर्जन को एक अरब टन तक कम करने के लक्ष्य के साथ फ्लेक्स-फ्यूल वाहनों का निर्माण करने का आग्रह कर रही है, और होंडा के अधिकारियो व नितिन गडकरी की मुलाकात इस बात की और इशारा करती है। सरकार द्वारा भारत में वैकल्पिक ईंधन विकल्पों पर जोर देने के साथ नितिन गडकरी ने हाल ही में हाइड्रोजन से चलने वाली टोयोटा मिराई में घूमना शुरू किया। वहीं होंडा कार्स इंडिया की हालिया लॉन्च सिटी ई:एचईवी देश में पहली मास-सेगमेंट फुल-हाइब्रिड कार बन गई है। होंडा कार्स इंडिया की टीम ने नितिन गडकरी से उनके आवास पर मुलाकात की और उन्हें होंडा सिटी से अवगत कराया।

होंडा कार्स इंडिया लिमिटेड ने की नितिन गडकरी से मुलाकात

होंडा कोई कसर नहीं छोड़ रही है क्योंकि वह हाइब्रिड कारों पर कर कम करना चाहती है। जापानी कार निर्माता के अनुसार हाइब्रिड वाहन समय की जरूरत हैं, और इलेक्ट्रिक वाहनों की रेंज की चिंता का जवाब भी हैं। केंद्रीय मंत्री द्वारा हाइड्रोजन से चलने वाले वाहनों सहित हरित वैकल्पिक ईंधन के उपयोग पर जोर देने के साथ होंडा का मानना है कि यह हाइब्रिड वाहनों पर जोर देने के लिए सही समय है। होंडा कार्स इंडिया लिमिटेड ने नितिन गडकरी से मुलाकात के बाद सोशल मीडिया पर पोस्ट कर बताया कि यह हमारे लिए गर्व का क्षण था, जब श्री नितिन गडकरी ने अपने व्यस्त कार्यक्रम में से समय निकालकर हमारे अधिकारियों से मुलाकात की और नई होंडा सिटी को चेक किया। हाल ही में, होंडा ने कहा कि करों को कम कर दिया जाए। तो हाइब्रिड वाहन तेजी से अपनाए जा सकते हैं। ध्यान दें, कि परिवहन मंत्रालय हाइड्रोजन से चलने वाले व ईंधन सेल इलेक्ट्रिक वाहनों जैसी अन्य तकनीकों का उपयोग करके इलेक्ट्रिक वाहनों के विकल्पों पर भी विचार कर रहा है।

सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली सेडान

नई सिटी हाइब्रिड एक मजबूत हाइब्रिड सिस्टम के साथ सबसे सस्ती सेडान है। हालांकि, यह सेगमेंट की अन्य कारों की तुलना में काफी महंगी है। होंडा का कहना है कि उसे बाजार से सिटी को लेकर जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली है। बुकिंग की संख्या साझा किए बिना होंडा ने कहा कि मौजूदा ऑर्डर को पूरा करने में ही 6 महीने से अधिक का समय लगेगा। बता दें, कि ऑल-न्यू सिटी हाइब्रिड को एक मजबूत हाइब्रिड सिस्टम मिलता है जो कार से लोड और मांग के अनुसार हाइब्रिड मोड पर चलता है। इसका 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन एटकिंसन साइकिल पर काम करता है, जो इसे ज्यादा माइलेज देने वाली कार बनाता है। इस सेडान में दो इलेक्ट्रिक मोटर हैं, और उनमें से एक का उपयोग होंडा सिटी ई: एचईवी के बैटरी पैक को चार्ज करने के लिए किया जाता है जबकि दूसरा कार के आगे के पहियों को चलाता है। इंजन का उपयोग ज्यादातर बैटरी को सबसे कुशल तरीके से चार्ज करने के लिए किया जाता है। होंडा सिटी के माइलेज की बात करें तो कंपनी का दावा है, कि यह कार अधिकतम 26.5 किमी/लीटर माइलेज देने में सक्षम है।

अन्य ईंधनों पर विचार कर रही कंपनी

केंद्र सरकार भारत में इंपोर्ट फ्यूल बिल कम करना चाहती है। केंद्र इथेनॉल और हाइड्रोजन जैसे वैकल्पिक ईंधन पर जोर दे रहा है, हालांकि ऐसे इंजनों को भारतीय बाजार तक पहुंचने में समय लगेगा। कारों की ईंधन दक्षता बढ़ाने के लिए हाइब्रिड सबसे आसान और सबसे व्यावहारिक उत्तर है। हालांकि, हाइब्रिड वाहनों को भारत में इलेक्ट्रिक कारों की तरह कोई कर लाभ नहीं मिलता है। वहीं सरकार भविष्य में वाहनों के लिए वैकल्पिक ईंधन के रूप में प्रदूषण मुक्त ग्रीन हाइड्रोजन विकसित करना चाहती है, जिसके लिए टोयोटा मिराई को पायलट प्रोजेक्ट के मॉडल के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है। गडकरी को लगता है कि इलेक्ट्रिक वाहनों के साथ-साथ हाइड्रोजन से चलने वाले वाहन देश में गतिशीलता का भविष्य हैं, जिसके कारण टोयोटा मिराई जैसी कारें बहुत जल्द भारतीय कार बाजार में आ जाएंगी। हालांकि हाइड्रोजन ईंधन की कमी के चलते यह अभी संभव नहीं है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

eighteen − 9 =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments