Tuesday, September 27, 2022

कम पेट्रोल पर चलाई Royal Enfield Classic तो पुलिस ने काटा चालान, इंटरनेट पर मचा बवाल

दिलचस्प बात यह है कि कम ईंधन वाले वाहन (Low Fuel) का उपयोग करने के खिलाफ कानून मौजूद है। लेकिन यह कमर्शियल वाहनों पर लागू है। नियम के मुताबिक, अगर कोई कमर्शियल वाहन किसी यात्री के साथ ईंधन भरने के लिए रुकता है, तो पुलिस 250 रुपये तक का चालान जारी कर सकती है।

Challan For Low Fuel : भारत एक ऐसा देश है, जहां सड़को पर चलने से पहले लोगो को चालान का डर रहता है, लेकिन क्या कभी आपने सुना है, की “कम ईंधन के साथ सवारी” के लिए पुलिस ने चालान कर दिया हो। दरअसल, आजकल इंटरनेट पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमे केरल के बाइक सवार तुलसी श्याम ने फेसबुक पर पोस्ट करते हुए कहा कि गलत साइड पर सवारी करने के लिए पुलिस ने उनका चालान किया था।

इनका कहना है की दूसरे दिन एक स्पिन से बचने और कुछ समय बचाने के लिए काम पर जाने के दौरान मैं अपनी रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350 को विपरीत दिशा में पुक्कटुपडी जंक्शन पर वन-वे रोड पर चला रहा था, और जब मैं 5 मीटर दूर सड़क पर प्रवेश किया, तो एक पुलिस अधिकारी ने मेरे वाहन पर 250 रुपये का जुर्माना लगाया।

यह भी पढ़ें :- Best Mileage Maruti Cars : मारुति की CNG कारों के आगे सब फेल, 35km का माइलेज और कीमत भी कम

Not Fined For Low Fuel
Not Fined For Low Fuel

अपनी गलती मानते हुए मैंने चालान का नकद भुगतान किया, रसीद ली और सीधे कार्यालय चला गया। जब मैंने वहां पहुंचकर रसीद ली तो देखा कि उस पर सेक्शन लिखा हुआ है। रसीद में लिखा था की चालान पर्याप्त ईंधन के बिना ड्राइविंग करने का था। जब मुझे शक हुआ और 2-3 अनुभवी वकीलों के पास भेजा तो उन्होंने कहा कि ऐसा कोई अपराध नहीं है, जिस पर पुलिस को चालान का अधिकार हो।

अपने शक को दूर करने के लिए मैंने व्हाट्सएप पर इस चालान के स्टेटस डालें। 6,7 जवाबों के अलावा कुछ खास नहीं हुआ। 24 घंटे के बाद स्टेटस के साथ यह स्थिति गायब हो गयी । अब साफ है कि पुलिस ने तुलसी श्याम का गलत चालान किया। उसने पुलिस से सफाई मांगते हुए चालान की तस्वीर इंटरनेट पर अपलोड कर दी और देखते ही देखते यह वायरल हो गयी।

यह भी पढ़ें :-2022 Mahindra Scorpio-N के डीजल AWD वैरिएंट की सामने आई कीमत, जानिए कितने में पड़ेगा ये महंगा शौक

Not Fined For Low Fuel
Not Fined For Low Fuel

दिलचस्प बात यह है कि कम ईंधन स्तर वाले वाहन का उपयोग करने के खिलाफ कानून मौजूद है। लेकिन यह विशेष रूप से दोपहिया सहित कमर्शियल वाहनों पर लागू है। नियम के मुताबिक, अगर कोई कमर्शियल वाहन किसी यात्री के साथ ईंधन भरने के लिए रुकता है, तो पुलिस 250 रुपये तक का चालान जारी कर सकती है।

हालाँकि, यह कानून कई लोगों के लिए वरदान साबित होगा, जिन्हे यात्रा के दौरान ईंधन या सीएनजी भरने के लिए लंबी कतार में ईंधन स्टेशन ले जाया जाता है। हमने पुलिस को पहले ऐसा चालान करते नहीं देखा है। यही कारण है कि जब उन्होंने इस तरह का चालान किया तो इंटरनेट पर हड़कंप मच गया।

Not Fined For Low Fuel
Not Fined For Low Fuel

ध्यान दें, की कई मामलों में पुलिस ने कार चालक का चालान करते समय हेलमेट नहीं पहनने पर चालान भी किया। जिस पर बाद में पुलिस ने स्पष्ट किया कि जुर्माना जारी करने वाले अधिकारी द्वारा इस तरह का गलत जुर्माना लग सकता है। ऐसे गलत चालानों को न्यायालय में चुनौती दी जा सकती है। हालांकि, अधिकांश लोग न्यायपालिका प्रणाली में नहीं फंसना चाहते हैं, जिसमें निर्णय लेने में बहुत समय और पैसा लग सकता है।

यह भी पढ़ें :- Maruti ने इस माइक्रो एसयूवी का लॉन्च किया नया मॉडल, एक लीटर पेट्रोल में चलेगी 25kmpl, सुरक्षा भी हुई बेहतर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

4 × 5 =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments