Friday, October 7, 2022

कार नहीं है ये…….. फिर भी 30,000 लोगों ने की बुक, सिंगल चार्ज में चलती है 230km, साइज में Tata nano से भी छोटी

सबसे दिलचस्प बात यह है, कि इसमें सिर्फ 1 डोर दिया गया है, जो BMW की Isetta की तरह आगे की ओर खुलता है।

Microlino Car: भारत में टाटा नैनो सबसे छोटी कार के ​रूप में जानी जाती है, लेकिन आज हम आपको इससे भी छोटी कार के बारे में बताने जा रहे हैं, दरअसल, स्विट्जरलैंड की इलेक्ट्रिक कार कंपनी माइक्रो मोबिलिटी सिस्टम्स (Micro Mobility Systems) ने एक ऐसा इलेक्ट्रिक वाहन तैयार किया है, जो देखने में छोटी कार लगता है, लेकिन कंपनी इसे कार का नाम नहीं दे रही है। कंपनी का कहना है कि यह कार नहीं है, यह एक चार पहिया इलेक्ट्रिक वाहन है, जिसका नाम माइक्रोलिनो रखा गया है। खास बात यह है, कि यह वाहन अभी प्रोडक्शन लेवल पर ही है, और इसके लिए कंपनी को करीब 30,000 रिजर्वेशन मिल चुके हैं।

यह भी पढ़ें :- Kia Seltos facelift : आ रहा है किआ की इस एसयूवी का नया मॉडल, बड़े अपडेट के साथ मिल सकता है हाइब्रिड इंजन !

Microlino Car

सिंगल डोर और 230किमी की रेंज

Microlino एक कार की तरह दिखता है लेकिन इसे कार और मोटरबाइक के बीच में रखा गया है, कंपनी का कहना है। यह कार की तुलना में काफी छोटी है, और इसे कार का नाम दिया जाना उचित नहीं होगा। चुंकि यह चारों तरफ से कवर है, और इसमे स्टोरजे के लिए भी स्पेस दिया गया है, सबसे दिलचस्प बात यह है, कि इसमें सिर्फ 1 डोर दिया गया है, जो BMW की Isetta की तरह आगे की ओर खुलता है। इसका वजन केवल 535 किलोग्राम है और यह एक बार चार्ज करने पर 230 किमी तक चलने में सक्षम है। दिलचस्प बात यह है कि नैनो से भी छोटी इस कार की टॉप स्पीड 90 किमी/घंटा है,और इसके बेस मॉडल की रेंज 115 किमी तक है।

कंपनी के अनुसार, वाहन को एक बार चार्ज करने पर लगभग एक सप्ताह तक शहर में आसानी से चलाया जा सकता है। औसतन इस कार में केवल 1 से 2 लोग सवार होते हैं, और यह प्रतिदिन केवल 35 किमी चलती है। इसका मतलब है कि माइक्रोलिनो को दैनिक उपयोग के लिए आदर्श बनाया गया है, चाहे वह काम पर जाना हो या दोस्तों से मिलने जाना हो या फिर खरीदारी करने जाना हो।

यह भी पढ़ें :- Kia EV6 Launched : किआ की पहली इलेक्ट्रिक कार लॉन्च, 4.5 मिनट की चार्जिंग और 528km की रेंज

Microlino Car

कितनी देर में होती है चार्ज

Microlino यूरोप का एक क्लास L7e वाहन है, सीधे शब्दों में समझे तो यह एक चार पहिया साइकिल है लेकिन एक कॉम्पैक्ट कार की तरह डिज़ाइन की गई है। इसमें एक यूनीबॉडी चेसिस, छोटी बैटरी और नाममात्र का कार्बन फुटप्रिंट है, वहीं इस इलेक्ट्रिक वाहल के 90% पुर्जे यूरोप में ही बनाएं गए हैं। जैसा कि हमनें बताया कि गाड़ी को पहले ही 30 हजार रिजर्वेशन मिल चुके हैं, और इसे शुरुआत में स्विट्जरलैंड में 15,340 डॉलर (करीब 12 लाख रुपये) की कीमत के साथ लॉन्च जा सकता है, हालांकि यूरोप में यह 13,400 डॉलर (करीब 10.5 लाख रुपये) की कीमत पर लिस्ट है।

स्विस ग्राहकों के लिए इस माइक्रो ईवी की डिलीवरी गर्मियों में शुरू होगी, जबकि यूरोप के अन्य हिस्सों में उिलीवरी के लिए इंतजार करना पड़ सकता है। इस कार को चार्ज करने में 6 kWh के चार्जर से 4 घंटे, 10.5 kWh के चार्जर से 3 घंटे और 14 kWh के चार्जर से 4h लगते हैं।

यह भी पढ़ें :- किस्मत से मिल रही है Kia की पहली लग्जरी इलेक्ट्रिक कार, बुकिंग के लिए देने होंगे 3 लाख

Microlino Car

भारत के लिए तैयार हो रही मिनी इलेक्ट्रिक कार

मिनी कारों की दिशा में आगे बढ़ते हुए MG Motor India भारतीय बाजार के लिए एक एंट्री-लेवल इलेक्ट्रिक वाहन तैयार कर रही है, जो सिस्टर ब्रांड Wuling’s Air EV (कोड: E230) पर बेस्ड है, जिसका हाल ही में इंडोनेशिया में एक इवेंट में अनावरण किया गया था। E230 कंपनी के ग्लोबल स्मॉल इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (GSEV) प्लेटफॉर्म पर बनाया जाने वाला नया मॉडल है।

कंपनी के सूत्रों का कहना है कि E230 को भारतीय परिस्थितियों के लिए तैयार किया जाएगा। इस कार को कंपनी लगभग 10 लाख रुपये की कीमत के आसपास लॉन्च कर सकती है। जिसके इस साल के अंत में होने वाले मोटर शो में पेश होने की संभावना है।

Microlino Car

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

6 + 9 =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments