Thursday, October 6, 2022

Tata Nano से भी छोटी दिखने वाली यह इलेक्ट्रिक कार Tesla को दे रही मात, महज 3 लाख कीमत और 300km की रेंज

दो साल से भी कम समय में इस मिनी ईवी ने 500,000 से अधिक यूनिट बेचीं हैं, और इसी के साथ चीन में Tesla को पछाड़ने वाली एकमात्र इलेक्ट्रिक कार बन गई है।

Micro Electric Car : चीनी कार बाजार इलेक्ट्रिक वाहनों की दौड़ में काफी तेजी से आगे बढ़ रहा है, और हम भारतीय अभी इस दौड़ में काफी पीछे हैं, लेकिन आने वाले कुछ सालों में भारतीय ईवी बाजार में कई अनोखी इलेक्ट्रिक गाड़ियां देखने को मिलेंगी। फिलहाल चीनी कार निर्माता Wuling अपने बेहद लोकप्रिय Hongguang Mini Ev को इंडोनेशियाई बाजार में लॉन्च करने के लिए तैयार है। इस माइक्रो कार को Wuling EV कहा जाता है, जो देखने में काफी दिलचस्प है।

यह भी पढ़ें :- Upcoming Mahindra Electric Car Atom : महिंद्रा की मिनी इलेक्ट्रिक कार, 3 लाख की कीमत पर इस साल हो सकती है लॉन्च

Wuling Electric Car
Wuling Electric Car

Tesla को ब्रिकी में छोड़ा पीछे

Wuling Hongguang Mini EV एक बैटरी इलेक्ट्रिक माइक्रोकार है, जिसे 2020 से चीन में बेचा जाता है। SAIC-GM-Wuling के संयुक्त उद्यम के माध्यम से इस कार का उत्पादन किया जाता है, और बेहद ही कम समय में इस कार की लोकप्रियता ने आसमान छू लिया है। दो साल से भी कम समय में इस मिनी ईवी ने 500,000 से अधिक यूनिट बेचीं हैं, और इसी के साथ चीन में Tesla को पछाड़ने वाली एकमात्र इलेक्ट्रिक कार बन गई है।

चीनी उद्योग और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (एमआईआईटी) द्वारा प्रकाशित विवरण के अनुसार, Wuling 2,974 मिमी लंबा, 1,505 मिमी चौड़ा और 2,010 मिमी व्हीलबेस के साथ 1,631 मिमी उंची है। यानी यह एक छोटा टू-सीटर मॉडल है, जो सिर्फ 2,599 मिमी लंबा है (जिसका अर्थ है कि यह होंडा सिटी के व्हीलबेस के अंदर फिट बैठता है)।

यह भी पढ़ें :- क्या संभव है 10 लाख के भीतर Electric Car? मारुति ने तोड़कर चुप्पी दिया जवाब

Wuling Electric Car
Wuling Electric Car

सिंगल चार्ज करके चलती है 300km

इस मिनी ईवी में 30 kW का बैटरी पैक मिलता है, जो 41 PS की पावर देता है, वहीं इसका 50 kW बैटरी पैक 68 PS के पावर आउटपुट के साथ पेश किया जाएगा। दोनों पावरट्रेन क्रमशः 26.5 और 28.4 kWh लिथियम-आयन बैटरी के साथ चीनी CLTC चक्र पर 300 किमी की सीमा प्रदान करने में सक्षम हैं। बता दें, Wuling का कहना है कि यह मिनी कार जीएसईवी प्लेटफॉर्म इंटरनेट कनेक्टिविटी, ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम, पार्क असिस्ट और वॉयस कंट्रोल को सपोर्ट करने में सक्षम है।

माइक्रो एसयूवी की दौड़ में Mahindra भी जल्द शामिल होने वाली है, बीते कुछ समय से Mahindra Atom इलेक्ट्रिक क्वॉड्रिसाइकिल पर काम कर रही है, जिसकी झलक 2018 में हुए ऑटो एक्स्पो में दिखाई दी थी। उम्मीद की जा रही है, कि इस इलेक्ट्रिक कार को इस साल के आखिर तक लॉन्च किया जाएगा। बता दें, कि Atom को हाल ही में बैंगलोर की सड़कों पर टेस्टिंग के दौरान भी देखा गया था। वहीं हाल ही में इस इलेक्ट्रिक क्वॉड्रिसाइकिल की कुछ अहम जानकारी लीक हुई हैख् जिसमें इस कार के भारत में चार वेरिएंट लॉन्च होने की खबर है।

Wuling Electric Car
Wuling Electric Car

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

three × 4 =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments