Tuesday, September 27, 2022

अब Tyre से बढ़ेगा कार माइलेज, देश को मिला पहला 5-स्टार रेटिंग टायर, जानें सभी खासियत

टेस्ट किया गया Michelin Latitude Sport 3 तीसरी पीढ़ी का लैटीट्यूड ऑन-रोड एसयूवी टायर है, जिसे कम से कम रोल प्रतिरोध के साथ गीली सड़कों पर बेहतर रोड ग्रिप प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, यह टायर कम ईंधन की खपत करेगा। टायर का डिज़ाइन ब्रेक लगाने या तेज करते समय अधिकतम टॉर्क ट्रांसफर प्रदान करता है।

Michelin Tyre Secures 5-Star Rating : भारत सरकार कारों की सुरक्षा को मापने के लिए जल्द ही Bharat NCAP को शुरू करने जा रही है, जिसके तहत देश में बेची जानी वाली प्रत्येक कार को भारत एनकैप क्रैश टेस्ट से गुजरना होगा। इसी तरह ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशिएंसी (BEE) ने टायरों के लिए Star Labeling Programme लॉन्च किया है, जो एसी या रेफ्रिजरेटर पर आपको दिखाई देने वाली रेटिंग के समान है। टायर की दी जाने वाली रेटिंग माइलेज की खपत को भी दर्शाती है। बीते साल दिसंबर में शुरू की गई इस Star Labeling प्रोग्राम के तहत Michelin ने हाल ही में पैसेंजर कार टायर श्रेणी में भारत की पहली 5-स्टार रेटिंग हासिल की है।

यह भी पढ़ें :- Bharat NCAP के पास होने से घबराई Maruti, आखिर क्यों कर रही लोगों की सुरक्षा का विरोध? विस्तार से जानिए डिटेल

Bharat NCAP Details

भारत का पहला टायर जिसे मिल 5-स्टार

सीधे शब्दों में कहें तो मिशेलिन भारत सरकार द्वारा शुरू किए गए नए स्टार लेबलिंग प्रोग्राम में 5-स्टार ईंधन दक्षता रेटिंग प्राप्त करने वाला भारत का पहला टायर ब्रांड बन गया है। इस टेस्ट में Michelin Latitude Sport 3 और Michelin Pilot Sport 4 एसयूवी टायर को रेटिंग प्राप्त हुई है। बता दें, कि हाल ही में मिशेलिन भारत में अपने मेड इन इंडिया कमर्शियल वाहन टायर Michelin X Multi Energy Z के लिए ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशिएंसी (BEE) द्वारा 4-स्टार रेटिंग प्राप्त करने वाला भी पहला ब्रांड बन गया।

ऑटोमोटिव उद्योग मानकों (AIS) द्वारा निर्धारित नए नियमों के हिस्से के रूप में अक्टूबर 2022 से भारत में बेचे जाने वाले सभी टायरों को रोलिंग रेजिस्टेंस और वेट ग्रिप इंडेक्स के परीक्षण जैसे महत्वपूर्ण प्रदर्शन और सुरक्षा मानकों को पूरा करना होगा। इसलिए पैसेंजर कार टायर के सभी घरेलू और विदेशी निर्माताओं को भारत में बीईई स्टार लेबल से गुजरना होगा। भारत में बेचे जाने वाले सभी टायर ब्रांड जो नियामक मानकों को पूरा करते हैं, रेटिंग लेबल के लिए आवेदन कर सकते हैं। इन टायर्स के परीक्षण के बाद मॉडलों को उनके रोलिंग प्रतिरोध प्रदर्शन के आधार पर स्टार स्कोर प्राप्त होगा।

यह भी पढ़ें :- ये हैं देश की 5 कारें जिन्हें Global NCAP ने दिया सुरक्षा में 5-स्टार, शुरुआती कीमत सिर्फ 5.83 लाख रुपये

Michelin Tyre Secures 5-star rating

टायर पर मिलेगी पूरी जानकारी

यह लेबल टायर के चलने के पैटर्न, ब्रांड, मॉडल और वर्ष, आकार और वर्ग जैसी अन्य जानकारी भी प्रदर्शित करेगा और टायर के साइडवॉल से चिपका हुआ पाया जाएगा। अभी के लिए, सिस्टम इस साल के अंत तक लागू है, और ऊर्जा दक्षता ब्यूरो में ‘स्वैच्छिक उपकरण’ श्रेणी के अंतर्गत आता है। हालांकि, समय के साथ इसे अनिवार्य किए जाने की उम्मीद है। बीते कुछ समय से भारत सरकार बुनियादी ढांचे के विकास की दिशा में लगातार प्रयास कर रही है, सड़कों को सुरक्षित बनाने और ड्राइव को अधिक कुशल, आरामदायक और आत्मविश्वासी बनाने के लिए टायर उद्योग ने योगदान देने की दिशा में लगातार प्रयासों के साथ एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

बता दें, टेस्ट किया गया Michelin Latitude Sport 3 तीसरी पीढ़ी का लैटीट्यूड ऑन-रोड एसयूवी टायर है, जिसे कम से कम रोल प्रतिरोध के साथ गीली सड़कों पर बेहतर रोड ग्रिप प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, यह टायर कम ईंधन की खपत करेगा। टायर का डिज़ाइन ब्रेक लगाने या तेज करते समय अधिकतम टॉर्क ट्रांसफर प्रदान करता है। वहीं दूसरा 5-स्टार रेटिंग टायर मिशेलिन पायलट स्पोर्ट 4 टायर एक हाई परफॉर्मेंस प्रीमियम एसयूवी टायर है जिसे कम ब्रेकिंग दूरी के साथ सूखी और गीली ऑन-रोड ब्रेकिंग में बेहतर प्रदर्शन करने के लिए विकसित किया गया है। इसके अलावा, यह टायर बेहतर रोल प्रतिरोध प्रदान करता है, जिसके चलते अधिक सुरक्षा हाती है।

यह भी पढ़ें :- Mahindra Xuv700: देश की सबसे सुरक्षित 7-सीटर को Global NCAP ने दिया “Safer Choice Award”, लाजवाब हैं फीचर्स

Michelin Tyre Secures 5-star rating in Fuel efficiency

इंडिया रीजन के Commercial Director B2C मनीष पांडे ने कहा, “हमारे ब्रांड के लिए यह पहली 5-स्टार रेटिंग हमारे ग्राहकों के बीच अधिक विश्वास पैदा करेगी, जहां वे ईंधन कुशल, सुरक्षित और बेहतर टायर चुनने के लिए बेहतर स्थिति में होंगे। देश में कार्बन फुटप्रिंट को कम करने में योगदान के साथ हम अपने भारतीय ग्राहकों को भारतीय सड़कों पर सुरक्षित, आरामदायक और कुशल बनाए रखने के लिए तैयार की गई सबसे हाई टेक्नोलॉजी की पेशकश करने के लिए समर्पित हैं।”

Michelin Tyre Secures 5-star rating in Fuel efficiency

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

3 × five =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments