Tuesday, September 27, 2022

MG Electric Car : बस थोड़ा इंतजार! MG Motors लेकर आ रही है मिनी इलेक्ट्रिक कार, एक बार चार्ज करने पर चलेगी 150km, 10 लाख से कम होगी कीमत

MG Electric Car के मॉडल में लगभग 20kWh से 25kWh की बैटरी पैक क्षमता होने की संभावना है, जो सिंगल चार्ज में 150 किमी की वास्तविक दुनिया की ड्राइविंग रेंज पेश करेगी।

MG E230 Electric Car : ब्रिटिश कार मेकर कंपनी MG Motor India भारतीय बाजार के लिए एक एंट्री-लेवल इलेक्ट्रिक कार तैयार कर रही है, यह मिनी कार Wuling’s Air EV पर बेस्ड होगी। जिसे हाल ही में इंडोनेशिया में एक कार्यक्रम में पेश किया गया है, वहीं इसका कोडनेम E230 बताया जा रहा है। इस कार की खास बात यह होगी कि इसे भारत में टू-डोर बॉडी स्टाइल के साथ लॉन्च किया जाएगा। हालांकि, कंपनी भारतीय स्पेक्स मॉडल के लिए कुछ बदलाव जरूर कर सकती है।

चुंकि देश में मिनी कारों का चलन नहीं है, तो ऐसे में उम्मीद है, कि इस छोटी कार को खासतौर पर भारतीय परिस्थितियों के लिए तैयार किया जाएगा। वहीं यह कार कंपनी के ग्लोबल स्मॉल Electric Vehicles प्लेटफॉर्म पर तैयार होगी। जो पहले से ही कई प्रोडक्ट को रेखांकित करता है।

यह भी पढ़ें :- Sidhu Moosewala Shot Dead : बुलेट प्रूफ Fortuner की जगह आज Thar से निकले थे सिद्धू मूसेवाला, 8 गोली मारकर कर दी हत्या

MG Electric Car

Maruti Alto से भी होगी छोटी

भारत में लॉन्च किए जाने वाले मॉडल का व्हीलबेस 2,010mm होगा। वहीं कथित तौर पर इसकी लंबाई लगभग 2.9 मीटर है, जो इसे Maruti Alto से लगभग 400 मिमी छोटा बनाती है। फिलहाल, इस कार के बैटरी पैक पर कोई जानकारी नहीं है, लेकिन रिपोर्ट की मानें तो इस नए मॉडल में लगभग 20kWh से 25kWh की बैटरी पैक क्षमता होने की संभावना है, जो सिंगल चार्ज में 150 किमी की वास्तविक दुनिया की ड्राइविंग रेंज पेश करेगी।

इसके साथ ही यह पावरट्रेन करीब 40bhp की पावर प्रदान करने में सक्षम होगी। बता दें, छोटी दो दरवाजों वाली हैचबैक चीनी बाजार में बेहद लोकप्रिय है। चीनी बाजार की तर्ज पर भारत में शहरी यात्रियों को लक्षित करने के लिए इस नए मॉडल को पेश किया जाएगा।

MG Electric Car

10 लाख के भीतर हो सकती है कीमत

MG Motor India घरेलू टाटा ऑटोकॉम्प से इस कार के लिए बैटरी पैक प्राप्त करेगी। बता दें, कि Tata AutoComp ने भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए ली-आयन बैटरी पैक के डिजाइन, निर्माता, आपूर्ति और सेवा के लिए चीनी बैटरी आपूर्तिकर्ता Gotion के साथ एक संयुक्त उद्यम में प्रवेश किया है। Tata Nexon के समान भारत में लॉन्च होने वाली MG E230 में LFP cylindrical cells का उपयोग किया जाएगा। ये सेल किफायती, विश्वसनीय और भारतीय परिस्थितियों के लिए बेहतर है।

खैर कार की पहली झलक हमें जनवरी 2023 में होने वाले 2020 ऑटो एक्सपो में देखने को मिल सकती है, वहीं भारतीय बाजार में इस कार को 2023 की पहली छमाही में ब्रिकी के लिए उपलब्ध कराया जा सकता है। जहां तक कीमत की बात है, तो इस EV की कीमत लगभग 10 लाख रुपये होने की संभावना है, इस कीमत के साथ यह देश की सबसे किफायती इलेक्ट्रिक कार हो सकती है।

यह भी पढ़ें :- Range Rover Sport : भारत में लॉन्च हुई ये जबरदस्त फीचर्स वाली एसयूवी, शुरुआती कीमत 1.64 करोड

MG Electric Car

डिजाइन होगा खास

MG की इस एयर इलेक्ट्रिक कार में हांगगुआंग मिनी ईवी के समान एक बॉक्सी डिज़ाइन दिया गया है, इसके फ्रंट एंड पर एक पूर्ण-चौड़ाई वाला लाइट बार है जो क्रोम स्ट्रिप्स के माध्यम से जुड़ा हुआ है, और यह ओआरवीएम में मिल जाता है। कार के चार्जिंग पोर्ट को लाइट बार के ठीक नीचे रखा गया है, जिसमें MG लोगो भी है। इतना ही नहीं इस छोटी कार में स्क्वैरिश हेडलैंप, एंगुलर फ्रंट बंपर, स्लिम फॉग लैंप आदि भी दिए गए हैं। कार की दूसरी पंक्ति में बेहतर एंट्री और एग्जिट के लिए लंबे दरवाजे दिए गए हैं। वहीं दूसरी पंक्ति में वेंटिलेशन के लिए सामने के दरवाजों के पीछे बड़ी खिड़की है।

ध्यान दें, कि यह छोटी ईवी प्लास्टिक हब कैप से लैस 12 इंच के स्टील रिम्स पर चलती है। लेकिन उम्मीद है, कि भारतीय-स्पेक मॉडल में एलॉय व्हील मिल सकते हैं। बतौर फीचर्स इस मिनी इलेक्ट्रिक कार में बड़ी टचस्क्रीन, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, कनेक्टेड कार टेक, वायरलेस कनेक्टिविटी फीचर्स जैसे कई हाई-एंड फीचर्स दिए जाएंगे।

MG Electric Car

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

nineteen − twelve =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments