Friday, October 7, 2022

Maruti Vitara Hybrid SUV लॉन्च के लिए पूरी तरह तैयार, 20 जुलाई को उठेगा पर्दा

नई मारुति कॉम्पैक्ट एसयूवी Toyota Hyryder के बाद हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ लॉन्च होने वाली सेगमेंट की दूसरी कार होगी। इसके अलावा, Hyryder की तरह मारुति भी नई एसयूवी में विकल्प के रूप में एक AWD सिस्टम पेश कर सकती है।

Maruti Vitara Launch Details : जापानी कार मेकर कंपनी टोयोटा ने भारतीय बाजार में बीते सप्ताह Toyota Hyryder कॉम्पैक्ट एसयूवी को पेश किया। जिसके बाद अब मारुति सुजुकी भी टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइडर के अपने नए वर्जन को लॉन्च करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। खबर है, कि मारुति की कॉम्पैक्ट एसयूवी को 20 जुलाई को पेश किया जाएगा। जानकारी के लिए बता दें, टोयोटा और मारुति संयुक्त रूप से नई Hyundai Creta की प्रतिद्वंद्वी एसयूवी पर काम कर रही हैं। दोनों कंपनियां अपनी एसयूवी को नए नाम के साथ लॉन्च करेंगी। हालांकि, इनमें काफी समानताएं होंगी।

यह भी पढ़ें :- पेट्रोल का झंझट खत्म करने आ रही है, वोल्वो की इलेक्ट्रिक कार, सिंगल चार्ज में हो जाएगा दिल्ली से शिमला का ट्रिप

Maruti

हाइब्रिड इंजन के साथ आने वाली दूसरी कार

य​ह नया मॉडल (Maruti Vitara) सुजुकी के ग्लोबल-सी प्लेटफॉर्म द्वारा तैयार किया जाएगा और 1.5-लीटर माइल्ड-हाइब्रिड इंजन दिया जाएगा। जो 103hp की पावर देने में सक्षम होगा। वहीं इसमें एक 1.5-लीटर मजबूत हाइब्रिड पावरप्लांट भी मिलेगा, जो 115hp की पावर से लैस होगा। खास बात यह है, कि नई मारुति कॉम्पैक्ट एसयूवी Toyota Hyryder के बाद हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ लॉन्च होने वाली सेगमेंट की दूसरी कार होगी। इसके अलावा, टोयोटा हाइडर की तरह मारुति भी नई एसयूवी में विकल्प के रूप में एक ऑल-व्हील-ड्राइव (AWD) सिस्टम पेश कर सकती है।

रिपोर्टों के अनुसार टोयोटा हाइडर की तरह आगामी मारुति सुजुकी कॉम्पैक्ट एसयूवी को अफ्रीका और यूरोप सहित कई बाजारों में निर्यात किया जाएगा। वास्तव में, यह कंपनी की विटारा का एक रिप्लेसमेंट होगा। जिसकी वर्तमान पीढ़ी 2015 से अंतरराष्ट्रीय बाजारों में बिक्री पर है। इसलिए, हमें आश्चर्य नहीं होगा कि सुजुकी कुछ बाजारों में इसे ‘Vitara’ नाम देने का फैसला करती है।

यह भी पढ़ें :- Car Sales June 2022 : ताबडतोड़ बिकी मारुति की जून में गाड़ियां, Mahindra और Tata नहीं आई लोगों को पसंद

Maruti Vitara Hybrid SUV Debut on 20th July
Maruti Vitara Hybrid SUV

17 इंच के एलॉय के साथ आएगी नई कार

नए मॉडल का उत्पादन कर्नाटक में टोयोटा के बिदादी संयंत्र में Toyota Hyryder के साथ किया जाएगा और टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइडर और मारुति की मिड साइज एसयूवी दोनों एसयूवी त्योहारी सीजन के आसपास बिक्री के लिए उपलब्ध होंगी। जैसा कि हमनें बताया कि विटारा सुजुकी के ग्लोबल-सी प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी और Toyota Urban Cruiser Hyryder के सहायक मॉडल के रूप में काम करेगी। इन एसयूवी को हुंडई क्रेटा, स्कोडा कुशाक, किआ सॉनेट और वोक्सवैगन ताइगुन के प्रतिद्वंदी के रूप में लॉन्च किया जाएगा।

मारुति सुजुकी विटारा में एक तराशा हुआ हुड, एक हेक्सागोनल ग्रिल, फ्रंट में एक वाइड एयर वेंट और डीआरएल के साथ एलईडी हेडलाइट्स होने की उम्मीद है। वहीं इसके किनारों पर रूफ रेल्स, खिड़कियों के चारों ओर क्रोम गार्निश, ऑटो-फोल्डिंग ओआरवीएम और 17 इंच के अलॉय व्हील होंगे। ​कार के रियर एंड पर शार्क-फिन एंटीना, विंडो वाइपर और एलईडी टेललैंप उपलब्ध होंगे। जो कार के लुक को अग्रेसिव बनाने का काम करेंगे।

यह भी पढ़ें :-लॉन्च से पहले ही लीक हो गई इस मिनी एसयूवी की कीमत, Tata Punch से होगी आमने-सामने की टक्कर

Maruti Vitara Hybrid SUV Debut on 20th July
Maruti Vitara Hybrid SUV

कैबिन, फीचर्स और कीमत

मारुति सुजुकी विटारा में ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, पैनोरमिक सनरूफ, लैदरेट सीट्स, 6-स्पीकर Arkamys ऑडियो सिस्टम और एंबियंट लाइटिंग के साथ एक विशाल केबिन है। इतना ही नहीं इस कार में कई कनेक्टिविटी फीचर्स के साथ एक हेड-अप डिस्प्ले और 9.0-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम भी मिलने की उम्मीद है। यात्रियों की सुरक्षा के लिए कई एयरबैग, एक रियर-व्यू कैमरा और क्रूज़ कंट्रोल भी दिए जाएंगे। कीमत की बात करें तो मारुति सुजुकी विटारा की कीमत लगभग 15 लाख (एक्स-शोरूम) से शुरू होने की उम्मीद है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

two + nineteen =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments