Friday, October 7, 2022

नई एसयूवी की लॉन्च के साथ Maruti भारत में बंद कर देगी यह कार! लीक हुई खबर

मॉडिफाई एग्जॉस्ट भारत में मोटरसाइकिल या कारों पर लगाना अवैध नहीं हैं। हालाँकि, उनका उपयोग सार्वजनिक सड़कों पर नहीं किया जा सकता है। पुलिस ने हाल ही में मॉडिफाइड साइलेंसर वाली मोटरसाइकिलों के मालिकों के खिलाफ तीन मामले दर्ज किए हैं।

देश की सबसे बड़ी कार मेकर कंपनी Maruti Suzuki 20 जुलाई 2022 को टोयोटा अर्बन क्रूजर हायडर (Toyota Urban Cruiser Hyryder) मिडसाइज एसयूवी के मॉडल को अपनी बैजिंग के साथ लॉन्च करेगी। जिन्हें नहीं पता है, उनके लिए बता दें, कि मारुति एक नई मिड साइज एसयूवी पर काम कर रही है, जिसे टोयोटा के सहयोग से बनाया जाएगा। वहीं अब खबर है, कि यह नई एसयूवी (जिसे मारुति विटारा कहा जा सकता है,)पुरानी S-Cross की जगह ले सकती है। यानी Maruti S-Cross की जगह नई मिड साइज एसयूवी लॉन्च की जाएगी।

यह भी पढ़ें :- Modified Royal Enfield : टशन पड़ी भारी! अब करनी पड़ेगी जेल की सवारी, पुलिस ने दर्ज किया केस

Maruti to Replace S-Cross
Maruti S-Cross

खत्म हो जाएगा Maruti S-Cross का सफर?

Toyota Hyryder पर बेस्ड यह मिड साइज SUV भारत में मारुति की नई फ्लैगशिप होगी और S-Cross की तरह ही इसे नेक्सा आउटलेट्स पर बेचा जाएगा। ध्यान दें, कि एस-क्रॉस को अगस्त 2015 में मारुति सुजुकी की भारत में सबसे प्रीमियम पेशकश के रूप में लॉन्च किया गया था। उस समय हुंडई क्रेटा और रेनॉल्ट डस्टर के प्रतिद्वंद्वी के रूप में इस कार को जाना जाता था, लेकिन देखते ही देखते Hyundai Creta ने मार्केट से सबका सफाया कर दिया। वहीं एस-क्रॉस ब्रांड का पहला उत्पाद था जिसे नेक्सा प्रीमियम डीलरशिप के माध्यम से रिटेल किया गया था।

लॉन्च के समय Maruti S Cross को एक नहीं बल्कि दो डीजल इंजन विकल्पों के साथ बेचा गया था।इस पर 1.3-लीटर मल्टीजेट इंजन और एक अधिक पॉवरफुल 1.6-लीटर डीजल इंजन शामिल था। दोनों ही यूनिट को फिएट(Fiat) से लिया गया था। मारुति ने साल 2017 में एस क्रॉस को बीएमडब्ल्यू जैसी ग्रिल के साथ अपडेट किया। इसके बड़े 1.6-लीटर डीजल इंजन को आराम दिया गया और 1.3-लीटर डीजल ही एकमात्र पावरप्लांट ब्रिकी पर उपलब्ध था, जो अब मारुति की माइल्ड-हाइब्रिड तकनीक से लैस है।

यह भी पढ़ें :- MG Astor का लॉन्च हुआ सबसे सस्ता वैरिएंट, लेकिन नहीं मिलेंगे ये सेफ्टी फीचर्स

Maruti to Replace S-Cross
Maruti S-Cross

मारुति की अन्य कारों की तुलना में कम हुई ब्रिकी

लॉन्च के बाद से मारुति सुजुकी ने एस-क्रॉस की लगभग 1.6 लाख यूनिट्स की बिक्री की है। खास बात यह है, कि यह कार मारुति की अन्य कारें की तरह कभी भी अच्छी संख्या में नहीं बिकी। हालांकि, यह देखने में काफी आकर्षक और विशाल है, वहीं इसका कैबिन भी काफी आरामदायक है। वैश्विक स्तर पर सुजुकी ने पिछले साल इस कार को बड़ा अपडेट दिया था। हालांकि, वह मॉडल भारत में नहीं आएगा और इसे टोयोटा के साथ संयुक्त रूप से विकसित की गई नई एसयूवी से बदल दिया जाएगा।

मारुति की बिल्कुल-नई एसयूवी टोयोटा द्वारा बनाई जाएगी। टोयोटा इस कार को हायराडर के नाम से सेल करेगी। वहीं मारुति इसे विटारा के नाम से सेल कर सकती है। दोनों एसयूवी अपने प्लेटफॉर्म, पावरट्रेन, कुछ बॉडी पैनल और इंटीरियर को साझा करेंगी लेकिन इनमें बाहरी स्टाइल और ट्रिम्स में अंतर देखने को जरूर मिलेगा।

यह भी पढ़ें :-Tvs Ronin Launched : टीवीएस ने उतारी धांसू फीचर वाली सस्ती मोटरसाइकिल, ​कम कीमत में अब मिलेगा शानदार राइड का मजा

Maruti Vitara Hybrid SUV
Maruti Vitara Hybrid SUV

नोट : मारुति सुजुकी 20 जुलाई 2022 को अपनी मिडसाइज एसयूवी को पेश करेगी। यह कार भारत में लॉन्च होने पर मिडसाइज एसयूवी सेगमेंट में स्कोडा कुशाक, फॉक्सवैगन ताइगुन, हुंडई क्रेटा, किआ सेल्टोस और निसान किक्स जैसे मॉडल को टक्कर देगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

11 + twenty =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments