Tuesday, September 27, 2022

Maruti ने महज 11,000 रुपये में शुरू की अपनी मिड साइज एसयूवी की बुकिंग, क्रेटा को टक्कर देने के लिए 20 जुलाई को होगी पेश

New Maruti Vitara को सुजुकी के ग्लोबल-सी प्लेटफॉर्म पर डिजाइन किया गया है, जो नई ब्रेज़ा, एस-क्रॉस और वैश्विक विटारा एसयूवी को रेखांकित करता है। यह मिड साइज एसयूवी Hyundai Creta, Kia Seltos, MG Astor, Skoda Kushaq और VW Taigun को टक्कर देगी।

Maruti Vitara SUV Bookings : कार मेकर कंपनी मारुति सुजुकी भारतीय बाजार में अपनी नई मिड साइज एसयूवी VITARA को लॉन्च करने की पूरी तैयारी में है, इस बहुप्रतीक्षित कॉम्पैक्ट एसयूवी का कोडनेम वाईएफजी(YfG) है, जो 20 जुलाई को डेब्यू करेगी। फिलहाल, कंपनी ने आधिकारिक तौर पर घोषणा की है कि नई एसयूवी को मारुति ग्रैंड विटारा कहा जाएगा और इसकी प्री-बुकिंग शुरू हो चुकी हैं। इस कार को खरीदने के इच्छुक खरीदार 11,000 रुपये की टोकन राशि का भुगतान करके नई सुजुकी ग्रैंड विटारा को ऑनलाइन या कंपनी अधिकृत नेक्सा डीलरशिप पर बुक कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें :- Modified Royal Enfield : टशन पड़ी भारी! अब करनी पड़ेगी जेल की सवारी, पुलिस ने दर्ज किया केस

Maruti Suzuki Vitara Bookings Open
Maruti Suzuki Vitara Bookings Open

ग्लोबल-सी प्लेटफॉर्म पर होगी बेस्ड

नई मारुति ग्रैंड विटारा को सुजुकी के ग्लोबल-सी प्लेटफॉर्म पर डिजाइन किया गया है, जो नई ब्रेज़ा, एस-क्रॉस और वैश्विक विटारा एसयूवी को रेखांकित करता है। वास्तव में, यह मिड साइज एसयूवी हाल ही में सामने आई Toyota HyRyder SUV का मारुति रिबैज वर्जन है, और टोयोटा की मदद से सुजुकी द्वारा ग्रैंड विटारा और हायराइडर दोनों एसयूवी को तैयार किया गया है।

मारुति विटारा का व्हीलबेस Hyyder जैसा ही होगा और हम उम्मीद करते हैं कि इसका डाइमेंशन भी इसी तरह का होगा। उदाहरण के लिए बता दें, कि Hyryder 4365 मिमी लंबी, 1795 मिमी चौड़ी और 1635 मिमी उंची है, और इसका व्हीलबेस 2600 मिमी है। नई मारुति ग्रैंड विटारा Hyundai Creta, Kia Seltos, MG Astor, Skoda Kushaq और VW Taigun को टक्कर देगी। इस नए मॉडल का उत्पादन कर्नाटक के बैंगलोर के पास बिदादी में टोयोटा के प्लांट II में किया जाएगा।

मारुति की नई एसयूवी का उत्पादन अगस्त 2022 से शुरू होगा और डिलीवरी इस साल के अंत में शुरू होन की उम्मीद है। मारुति वैश्विक पहचान देने के इस कार के डिजाइन को सुजुकी कारों के समान ही रखेगी। इसमें एलईडी डीआरएल के साथ एलईडी हेडलाइट्स, एलईडी टेललैंप और चारों ओर क्लैडिंग दी जाए्गी।

यह भी पढ़ें :-चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदनें पर लगेगी 12,000 रुपये की चपत, कंपनी ने कीमत में किया तगड़ा इजाफा

Maruti Vitara SUV Bookings Starts
Maruti Vitara SUV Bookings Starts

इंटीरियर होगा प्रीमियम

Toyota Hyyder की तरह इंटीरियर्स भी Maruti की नयी कार्स के साथ बहुत सारे पार्ट्स शेयर करेगा। हालांकि, मारुति दोनों के लिए अलग-अलग इंटीरियर थीम देकर हल्के हाइब्रिड और मजबूत हाइब्रिड वेरिएंट के बीच अंतर कर सकती है। बतौर फीचर्स 9 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम होगा जो एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले प्राप्त करता है। इसमें Arkymys साउंड ट्यूनिंग और 55+ Suzuki Connect कनेक्टेड कार फीचर्स भी मिलेंगे जिनमें रिमोट व्हीकल इग्निशन भी शामिल है।

इसके कैबिन में सॉफ्ट टच मटेरियल के साथ पैडेड लेदर डैशबोर्ड और लेदर रैप्ड स्टीयरिंग व्हील और सीटें होंगी। एसयूवी पैनोरमिक सनरूफ के साथ 360 डिग्री कैमरा, हेड-अप डिस्प्ले या एचयूडी, कनेक्टेड कार टेक, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट और ऑटोमैटिक एसी से भी लैस होगी

यह भी पढ़ें :-Tvs Ronin Launched : टीवीएस ने उतारी धांसू फीचर वाली सस्ती मोटरसाइकिल, ​कम कीमत में अब मिलेगा शानदार राइड का मजा

Maruti Vitara SUV Bookings Starts
Maruti Vitara SUV Bookings Starts

दो इंजन का मिलेगा विकल्प

नई सुजुकी ग्रैंड विटारा अन्य फीचर्स की तरह अर्बन क्रूजर हायराइडर के साथ इंजन विकल्प भी साझा करेगी। इसे दो इंजन विकल्पों के साथ पेश किया जाएगा। जिसमें एक 1.5-लीटर K15C डुअलजेट पेट्रोल इंजन के साथ माइल्ड हाइब्रिड तकनीक वाला मॉडल होगा और एक टोयोटा की 1.5-लीटर TNGA पेट्रोल यूनिट होगी। जिसमें मजबूत हाइब्रिड पावरट्रेन शामिल है। इसका माइल्ड हाइब्रिड वेरिएंट मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स विकल्पों के साथ आएगा, जबकि हाइब्रिड यूनिट eCVT गियरबॉक्स के साथ आएगा। खबरों की मानें तो माइल्ड हाइब्रिड यूनिट को AWD (ऑल-व्हील-ड्राइव) विकल्प भी मिलेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

three × four =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments