Sunday, December 4, 2022

Maruti की इन तीनों कारों में आई बड़ी समस्या, कंपनी ने वापस बुलाई 9,925 यूनिट, जानिए पूरा मामला

रिकॉल भारत में वाहन निर्माताओं द्वारा ग्राहकों की सुरक्षा और सुविधा सुनिश्चित करने के लिए किया जाता है। इस रिकॉल के लिए मारुति सुजुकी ने 31 अगस्त 2022 से 1 सितंबर 2022 के बीच निर्मित सभी वाहनों के लिए एक नियामक फाइलिंग के लिए आवेदन किया है।

Maruti Suzuki Recall India : देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने हाल ही में एक रिकॉल जारी किया है, जिसके अनुसार कार निर्माता द्वारा तीन लोकप्रिय कॉम्पैक्ट हैचबैक वैगनआर (Wagon-R), सेलेरियो (Celerio) और इग्निस (Ignis) की कुल 9,925 यूनिट को वापस बुलाया जा रहा है। इन तीनों हैचबैक के रियर ब्रेक असेंबली पिन में प्रोब्लम बताई जा रही है, जिसे सुधारने के लिए कारों को रिकॉल किया गया है।

इस रिकॉल के लिए मारुति सुजुकी ने 31 अगस्त 2022 से 1 सितंबर, 2022 के बीच निर्मित इन सभी वाहनों के लिए एक नियामक फाइलिंग के लिए आवेदन किया है। बीएसई पर अपनी नियामक फाइलिंग में मारुति सुजुकी ने कहा कि वैगनआर, सेलेरियो और इग्निस की संयुक्त रूप से 9,925 इकाइयों के रियर ड्रम ब्रेक असेंबली में दोष है, और इस रिकॉल के तहत, रियर ड्रम ब्रेक के ब्रेक असेंबली पिन को बदल दिया जाएगा।

Maruti Suzuki Recall
Maruti Suzuki Recall
Tata Ultra T.18 Review

अगर इस रियर ड्रम ब्रेक असेंबली को ठीक नहीं किया गया तो यह टूट सकता है, या एक अजीबोगरीब शोर पैदा कर सकता है। मारुति सुजुकी ने यह भी कहा कि अगर समस्या को ठीक नहीं किया गया तो हो सकता है, लंबी दूरी पर ब्रेक का प्रदर्शन भी कम हो जाए।

यह भी पढ़ें : Tata Nexon EV की मोटर के लिए चुकाने होंगे 4.5 लाख रुपये, ओनर ने फेसबुक पर शेयर की कीमत

क्या है रिकॉल प्रकिया?

रिकॉल जिसे सर्विस कैंपेन के रूप में भी जाना जाता है, भारत में वाहन निर्माताओं द्वारा स्वेच्छा से ग्राहकों की सुरक्षा और सुविधा सुनिश्चित करने के लिए किया जाता है। न सिर्फ भारत में बल्कि दुनिया भर में कई कार निर्माता हैं जो किसी भी समस्या को ठीक करने के लिए समय-समय पर अपने वाहनों को वापस बुलाते हैं।

यह भी पढ़ें : Ola ने जारी किया अपनी इलेक्ट्रिक कार का टीजर, टेस्ला जैसे इंटीरियर के साथ मिलेंगे हाईटेक फीचर्स

Maruti Suzuki Recall
Maruti Suzuki Recall

Maruti WagonR, Celerio & Ignis

मारुति वैगनआर, सेलेरियो और इग्निस मारुति सुजुकी की तीन सबसे ज्यादा बिकने वाली कॉम्पैक्ट हैचबैक हैं। जिसमें सेलेरियो केवल 1.0-लीटर तीन-सिलेंडर इंजन के साथ उपलब्ध है, जो 67 पीएस की पावर और 90 एनएम के टार्क जेनरेट करती है। वहीं इग्निस 1.2-लीटर चार-सिलेंडर इंजन से लैस है, जो 83 पीएस की पावर और 113 एनएम का टॉर्क जेनरेट करती है।

दूसरी ओर, वैगनआर 1.0-लीटर पेट्रोल और 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन दोनों विकल्पों के साथ उपलब्ध है, और इन तीनों हैचबैक को भारतीय बाजार में दो ट्रांसमिशन विकल्पों के साथ पेश किया जाता है, जिसमें एक 5-स्पीड मैनुअल और एक 5-स्पीड एएमटी दिए गए हैं।

यह भी पढ़ें :- Royal Enfield ने शुरू की इस धांसू बाइक की टेस्टिंग, भारत में बिकेंगी सिर्फ 25 यूनिट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

four × 2 =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments