Friday, October 7, 2022

सिर चढ़ कर बोल रहा है Maruti का जादू, 4 लाख से ज्यादा ग्राहक कर रहे डिलीवरी का इंतजार

Maruti Suzuki Grand Vitara को जुलाई में पेश किया गया है, अैर अभी इसकी कीमतों से पर्दा उठना बाकि है, बावजूद इसके लोग धड़ाधड़ इस एसयूवी को बुक कर रहे हैं।

Maruti Suzuki Update : वैश्विक सेमीकंडक्टर चिप की कमी ने वाहन बाजार में मांग और आपूर्ति के बीच एक बडा अंतर पैदा कर दिया है, और इसी के चलते वाहनो की डिलीवरी के लिए वेटिंग पीरियड एक साल के भी पार पहुंच गया हैै। जून 2022 में मारुति सुजुकी ने पुष्टि की थी कि उसके पास 3.15 लाख लंबित ऑर्डर हैं। वहीं आज यह आंकड़ा करीब 4 लाख के पार पहुंच गया है।

मारुति ने साल 2022 के लगभग हर महीने में अपनी एक कार को लॉन्च किया है,या मौजूदा मॉडल को अपडेट किया है। हाल ही में लॉन्च किए गए वाहनों में सेकेंड जेन ब्रेज़ा (Brezza) और ऑल्टो (Alto) है। वहीं आगामी ग्रैंड विटारा की बढ़ती मांग ने लंबित ऑर्डर की संख्या को बढ़ावा दिया है। मारुति ग्रैंड विटारा को जुलाई में पेश किया गया है, अभी इसकी कीमतों से पर्दा उठना बाकि है, बावजूद इसके लोग धड़ाधड़ इस एसयूवी को बुक कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें :- Mahindra XUV400 Electric भारत में 6 सितंबर के होगी लॉन्च, Nexon EV को मिलेगी कड़ी टक्कर

2022 Maruti Grand Vitara interior
2022 Maruti Grand Vitara interior

Maruti Grand Vitara First Impression Video

CNG कारों की बढ़ी डिमांड

एक रिपोर्ट के मुताबिक मारुति के वाहनों की हुई चार लाख बुकिंग में से 1.25 लाख से अधिक बुकिंग सीएनजी लाइनअप की हैं, जो कुल बुकिंग का करीब 33 प्रतिशत है। ध्यान दें, कि मारुति वर्तमान में अपने लाइनअप के नौ मॉडलों के साथ सीएनजी ईंधन किट प्रदान करता है, और कंपनी के पोर्टफोलियो में शामिल होने वाला स्विफ्ट सीएनजी(Swift CNG) सबसे फ्रेश मॉडल है।

यह भी पढ़ें :- Maruti Suzuki WagonR एक बार फिर आई टेस्टिंग पर नजर, जानें लॉन्च से लेकर बैटरी तक पर क्या है पूरी खबर

तीन महीने तक पहुंचा वेटिंग पीरियड

हालांकि, मारुति की कारों का वेटिंग पीरियड अन्य कंपनियों कि तुलना में अभी भी कम है। मारुति के अधिकत्तर मॉडलों के लिए अधिकतम वेटिंग पीरियड तीन महीने तक का बताया गया है। लगभग सभी वाहनों को अपडेट करने के साथ अब कार निर्माता अगले महीने मारुति सुजुकी बलेनो बेस्ड क्रॉसओवर एसयूवी के साथ ग्रैंड विटारा को लॉन्च करने की तैयारी में है। वहीं ऑटो एक्सपो 2023 में 5 दरवाजों वाली जिम्नी भी लाइनअप में शामिल होने जा रही है।

Maruti Brezza 2022
Maruti Brezza 2022 Launched

Maruti Brezza को मिला शानदार रिस्पॉन्स

मारुति को अपनी नई ब्रेज़ा के लिए पहले ही 45,000 प्री-लॉन्च बुकिंग मिल चुकी थी। फिलहाल, हमारे पास दोनों एसयूवी के लिए वर्तमान बुकिंग का सटीक आंकड़ा नहीं है, लेकिन हम जानते हैं कि ग्रैंड विटारा के मजबूत हाइब्रिड वेरिएंट ने अगस्त 2022 के पहले कुछ दिनों में ही 50,000 के आसपास बुकिंग हासिल की हैं।

यह भी पढ़ें :- Hyundai Venue N Line की बुकिंग 21,000 रुपये में हुई शुरू, नए स्टाइल में हुई ज्यादा स्पोर्टी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

1 × 4 =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments