Friday, October 7, 2022

Maruti Suzuki Grand Vitara से उठा पर्दा, 27.97kmpl का माइलेज और AWD System कर देगा सेगमेंट में सबकी छुट्टी

मारुति सुजुकी ने भारत में ग्रैंड विटारा की दूसरी और तीसरी पीढ़ी की बिक्री की, लेकिन दोनों मॉडल पूरी तरह से आयात किए गए थे, और आज पांचवीं पीढ़ी की ग्रैंड विटारा को पेश किया गया है, जो भारत में भारी स्थानीयकृत और निर्मित होने वाली पहली है, और यह सुजुकी के ग्लोबल सी प्लेटफॉर्म पर आधारित है जो कई मारुति और सुजुकी मॉडल को रेखांकित करता है।

देश की सबसे बड़ी कार मेकर कंपनी मारुति सुजुकी ने आखिरकार अपनी नई फ्लैगशिप एसयूवी, ग्रैंड विटारा से पर्दा उठा दिया है। पांचवीं पीढ़ी की मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा सबसे पहले भारत में बिक्री के लिए जाएगी और इसके बादइ इसे कई विदेशी बाजारों में सेल किया जाएगा। मारुति ने नई ग्रैंड विटारा एसयूवी के लिए पहले ही 11,000 रुपये की टोकन राशि के लिए बुकिंग शुरू कर दी हैं, और इसे मारुति के प्रीमियम नेक्सा डीलरशिप के माध्यम से बेचा जाएगा।

नई ग्रैंड विटारा को टोयोटा के साथ संयुक्त रूप से मिलकर तैयार किया गया है, और इसका प्रोडक्शन भी टोयोटा के कर्नाटक संयंत्र हायरडर एसयूवी के साथ किया जाएगा। मारुति की यह एसयूवी कई मायनों में खास है, और इसे सेगमेंट की लीडर क्रेटा और सेल्टॉस के टक्कर देने के लिए तैयार किया गया है। आइए आपको बताते हैं, मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा की विस्तार से पूरी डिटेल।

यह भी पढ़ें :- Tata Nexon EV Prime मॉडल भारत में लॉन्च, मौजूदा मालिकों को भी मिलेगा सॉफ्टवेयर अपडेट, जानिए प्रोसेस और कीमत सहित पूरी डिटेल

Maruti Grand Vitara

एक दशक बाद हुई विटारा की वापसी

नई ग्रैंड विटारा सुजुकी की लोकप्रिय विटारा की विरासत को आगे बढ़ाती है। यह एसयूवी भारतीय बाजार में लगभग एक दशक के बाद “ग्रैंड विटारा” उपनाम की वापसी का प्रतीक है। मारुति सुजुकी ने भारत में ग्रैंड विटारा की दूसरी और तीसरी पीढ़ी की बिक्री की, लेकिन दोनों मॉडल पूरी तरह से आयात किए गए थे, और आज पांचवीं पीढ़ी की ग्रैंड विटारा को पेश किया गया है, जो भारत में भारी स्थानीयकृत और निर्मित होने वाली पहली है, और यह सुजुकी के ग्लोबल सी प्लेटफॉर्म पर आधारित है जो कई मारुति और सुजुकी मॉडल को रेखांकित करता है।

क्या है ग्रैंड विटारा में मिलने वाला AllGrip Select AWD

सुजुकी अपनी ऑल-व्हील-ड्राइव तकनीक को “AllGrip” के रूप में ब्रांड करती है, जो तीन वर्जन ऑलग्रिप ऑटो, ऑलग्रिप सिलेक्ट और ऑलग्रिप प्रो में बेची जाती है। अर्बन क्रूजर हायरायडर और ग्रैंड विटारा के लिए हमें ऑलग्रिप सिलेक्ट सिस्टम मिलेगा जो विदेशों में बेचे जाने वाले विटारा और एस-क्रॉस मॉडल में भी पेश किया जाता है।

ऑलग्रिप सिलेक्ट ड्राइवर को चुनने के लिए चार मोड प्रदान करता है,जिसमें ऑटो, स्पोर्ट, स्नो और लॉक शामिल होते हैं, और सिस्टम को डैशबोर्ड पर पुश-एंड-टर्न डायल के माध्यम से इलेक्ट्रॉनिक रूप से कंट्रोल किया जा सकता है। ड्राइविंग मोड और सड़क की सतह के आधार पर AllGrip Select सभी चार पहियों को पावर भेज सकता है। वहीं इस सिस्टम में एक ब्रेक लॉकिंग डिफरेंशियल फंक्शन भी है, जो ईएसपी के माध्यम से कार को रोक सकता है।

यह भी पढ़ें :- कल लॉन्च होगा Ather 450X का ज्यादा रेंज देने वाला इलेक्ट्रिक स्कूटर, बड़ी बैटरी के साथ बढ़ जाएगी कीमत

Maruti Grand Vitara

मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा की 5 खास बातें

1.मारुति ग्रैंड विटारा का माइलेज 27.97kpl है।

2.कंपनी की पहली कार जिसे strong hybrid इंजन के साथ AWD पावरट्रेन का विकल्प मिलेगा।

3.ग्रैंड विटारा के टॉप वैरिएंट में 360-डिग्री कैमरा, वायरलेस चार्जर, फुल डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, एम्बिएंट लाइटिंग और Google व सिरी वॉयस कम्पैटिबिलिटी के साथ कनेक्टेड कार टेक फीचर्स दिए जाएंगे।

4.इस एसयूवी के हाइब्रिड वर्जन में भी ड्राइविंग मोड दिए जाएंगे।

5.अगले कुछ सप्ताह के भीतर कीमत से उठेगा पर्दा।

टोयोटा का नया इंजन

अर्बन क्रूजर हायरायडर के बाद मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा भारत में दूसरी मिड साइज एसयूवी है जो एक मजबूत-हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ आती है। इसमें Hyryder के साथ साझा किया गया, हाइब्रिड पावरट्रेन 1.5-लीटर TNGA एटकिंसन साइकिल इंजन है, जिसे एक इलेक्ट्रिक मोटर से जोड़ा जाता है जो 79hp और 141Nm का टार्क बनाता है। हाइब्रिड पावर प्लांट के लिए संयुक्त पावर आउटपुट 114hp है और इसे eCVT गियरबॉक्स से जोड़ा गया है। वहीं Hyryder की तरह Grand Vitara में भी 25km तक की इलेक्ट्रिक-ओनली रेंज है। मारुति ने पुष्टि की है कि यह पावरट्रेन 27.97kpl तक माइलेज देने में सक्षम होगा।

Maruti Grand Vitara

अर्टिगा और ब्रेज्जा वाला इंजन

इसके अलावा मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा के साथ अपना 1.5-लीटर K15C माइल्ड-हाइब्रिड इंजन भी पेश कर रही है। यह इंजन पहली बार Ertiga और XL6 फेसलिफ्ट पर देखा गया, और हाल ही में नए Brezza पर भी देखा है। यह नया इंजन 103hp की पावर और 117Nm का टार्क बनाता है। इस इंजन को या तो 5-स्पीड मैनुअल या पैडल शिफ्टर्स के साथ 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से जोड़ा जाएगा और इसे सुजुकी की ऑल-ग्रिप AWD तकनीक के साथ पेश किया जाएगा। यह इंजन विकल्प 2WD मैनुअल वेरिएंट के लिए 21.11 kpl, ऑटोमैटिक के लिए 20.58 kpl और AllGrip AWD के लिए 19.38 kpl का माइलेज क्लेम करता है।

फीचर्स अपडेट

बतौर फीचर्स विटारा ग्रैंड विटारा के टॉप वेरिएंट में 360-डिग्री कैमरा, वायरलेस चार्जर, फुली डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, एम्बिएंट लाइटिंग और Google और सिरी वॉयस कम्पैटिबिलिटी के साथ कनेक्टेड कार टेक जैसी सुविधाएँ मिलती हैं। वहीं इस कार के हाइब्रिड वर्जन में ड्राइविंग मोड भी मिलते हैं। जहां तक सुरक्षा सुविधाओं की बात आती है, तो ग्रैंड विटारा में ईएसपी, हिल-होल्ड असिस्ट, टायर प्रेशर मॉनिटर, ऑल-व्हील डिस्क ब्रेक और छह एयरबैग मिलते हैं।

यह भी पढ़ें :- Maruti ने इस माइक्रो एसयूवी का लॉन्च किया नया मॉडल, एक लीटर पेट्रोल में चलेगी 25kmpl, सुरक्षा भी हुई बेहतर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

13 − 7 =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments