Tuesday, September 27, 2022

नहीं थम रहा Maruti Suzuki की CNG कारोंं का क्रेज, 1.29 Lakh ग्राहक अभी भी कर रहे डिलीवरी का इंतजार

मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड (एमएसआईएल) के वरिष्ठ कार्यकारी निदेशक शशांक श्रीवास्तव ने कहा कि Maruti Suzuki के वर्तमान में 3,25,000 वाहन की बुकिंग अभी वेटिंग में है। जिनमें से लगभग 40 प्रतिशत 1,29,000 लाख यूनिट CNG वाहनों की हैं।

Maruti Suzuki : जैसे-जैसे ईंधन की कीमतें बढ़ रही हैं, लोग CNG वाहनों की तरफ रुख कर रहे हैं। इसी बीच मांग और आपूर्ति में एक बड़ा अंतर देखा जा रहा है। हाल ही में भारत की सबसे बड़ी कार मेकर कंपनी Maruti Suzuki ने खुलासा किया कि कंपनी CNG कारों की मांग में लगातार वृद्धि देख रही है। Maruti Suzuki इंडिया लिमिटेड (एमएसआईएल) के वरिष्ठ कार्यकारी निदेशक शशांक श्रीवास्तव ने कहा कि Maruti Suzuki के वर्तमान में 3,25,000 वाहन की बुकिंग अभी वेटिंग में है। जिनमें से लगभग 40 प्रतिशत 1,29,000 लाख यूनिट CNG वाहनों की हैं। इतना ही नहीं शशांक श्रीवास्तव ने मीडिया से बातचीत के दौरान बताया कि “CNG वाहनों की मांग में भारी वृद्धि हुई है। हम महीने में करीब 8,000 से 9,000 CNG वाहन बुक करते थे, और अब यह आंकड़ा एक महीने में 30,000 यूनिट तक पहुंच गया है। बता दें, CNG वाहनों की रनिंग कॉस्ट पेट्रोल की रनिंग कॉस्ट का लगभग एक तिहाई हेाती है।

प्रति किमी पर होती है मोटी बचत

वर्तमान में पेट्रोल और डीजल से चलने वाले वाहन लगभग 5.20 रुपये प्रति किलोमीटर का खर्च देते हैं, जबकि CNG के लिए यह लगभग 1.80 रुपये प्रति किलोमीटर पर सिमट जाता है। यानी 1 किमी पर करीब 4.30 रुपये की बचत। शशांक श्रीवास्तव कहते हैं, कि “CNG कंपनी के लिए बहुत अच्छा प्रदर्शन कर रही है, और हमारे पोर्टफोलियो की बिक्री का लगभग 17 प्रतिशत CNG वेरिएंट द्वारा योगदान दिया जा रहा है। बीते कुछ सालों में Maruti Suzuki अपने CNG वाहनों की बिक्री में लगातार वृद्धि दर्ज कर रही है, और कंपनी का डेटा भी इस बात का गवाह है। कंपनी के CNG वाहनों की बिक्री वित्त वर्ष 18 में 76,000 इकाइयों से बढ़कर वित्त वर्ष 19 में 1,05,000, वित्त वर्ष 2020 में 1,06,000 और वित्त वर्ष 21 में 1,16,000 हो गई। वहीं बाजार की मौजूदा स्थिति पर गौर करें तो आज एसयूवी सेगमेंट के ग्राहक ज्यादा हैं, जहां दो साल पहले यह बाजार का करीब 26 फीसदी हुआ करता था। वहीं अब यह लगभग 40 प्रतिशत है। इसी के साथ सबसे लोककप्रिय हैचबैक सेगमेंट की हिस्सेदारी 46 फीसदी से घटकर 39 फीसदी रह गई है।

CNG वाहनों को लॉन्च करने की राह पर Maruti

जैसा कि हमनें बताया कि ग्राहकों के लिए CNG की ओर स्विच करना का सीधा मतलब है, लागत के साथ-साथ माइलेज को कम करना। राष्ट्रीय राजधानी में CNG की कीमतों में दिसंबर 2021 के बाद से 35 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है, पहले जहां CNG की कीमत 53 रुपये के आसपास थी, वहीं यह अब 71.61 रुपये / किग्रा हो गई है। Maruti Suzuki ने पिछले कुछ महीनों में कई मॉडल पेश किए हैं और अभी भी इस साल के लिए कुछ प्रमुख लॉन्च बाकी हैं, जिनमें पेट्रोल मॉडल के साथ साथ CNG वाहन शामिल हैं। लाइनअप में बिल्कुल-नई Brezza SUV भी CNG अवतार में लॉन्च को तैयार है, इसके अलावा टोयोटा के सहयोग से Maruti एक मिड साइज एसयूवी पर भी काम कर रही है। यह एक बिल्कुल नई कार होगी, जिसे बाजार में क्रेटा को टक्कर देने के लिए तैयार किया जा रहा है। रिपोर्ट पर विश्वास करें तो ब्रेज्जा के साथ Maruti

बलेनो का भी CNG वर्जन कंपनी के पाइपलाइन में है, जिसे 2022 के अंत में लॉन्च किया जा सकता है।

मौजूदा सस्ती CNG कारों की लिस्ट

Maruti Suzuki वर्तमान में S-Presso VXI वैरिएंट के साथ CNG पावरट्रेन का विकल्प देती है, जिसकी कीमत 5.65 लाख रुपये है, इस हैच का CNG इंजन एक 31.2km/kg का माइलेज देने में सक्षम है। इसके अलावा Maruti Celerio CNG 1.0-लीटर पेट्रोल इंजन से लैस है, जो 35.6 किमी/किलोग्राम का माइलेज देती है, जिसकी कीमत 6.69 लाख रुपये तय की गई है। वहीं मिनी हैच के नाम से प्रसिद्व Maruti Alto 800 CNG की कीमत 5.03 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है, और यह 31.59 किमी/किलोग्राम का माइलेज देती है। Maruti की टॉल बॉय हैच वैगनआर का CNG की कीमत 6.42 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है, और यह 5-सीटर कार 34.05 किमी/किलोग्राम का माइलेज देती है। जैसा की हमनें उपर बताया कि Maruti ने हाल ही में डिजायर को लॉन्च किया है, और अब कंपनी कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में CNG वाहनों की तरफ रुख कर रही है, देखना होगा कि बलेनो और ब्रेज्जा CNG लोगों को कितना पसंद आती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

nine + eight =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments