Sunday, December 4, 2022

Maruti ने लॉन्च की एक नई CNG कार, 33km माइलेज के साथ 6 लाख से भी कम है कीमत

मारुति सुजुकी के पास देश में फैक्ट्री फिटेड सीएनजी कारों की सबसे बड़ी लाइनअप है। मारुति के फिलहाल बाजार में 10 S-CNG मॉडल हैं। Maruti Suzuki S-Presso को शुरुआत में 2019 में बाजार में पेश किया गया था।

Maruti Suzuki S-Presso CNG Launched : मारुति सुजुकी भारतीय बाजार में सीएनजी सेगमेंट की राजा है, कंपनी का लगभग हर मॉडल सीएनजी किट के साथ ब्रिकी के लिए उपलब्ध है। इस क्रम को आगे बढ़ाते हुए मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड ने अपनी मिनी एसयूवी एस-प्रेसो (S-Presso) का सीएनजी वेरिएंट बाजार में लॉन्च कर दिया है।

S-Presso के S.CNG वेरिएंट की कीमत 5.9 लाख रुपये, एक्सशोरूम से शुरू होती है। बता दें, कि मारुति सुजुकी एसप्रेसो को शुरुआत में 2019 में बाजार में पेश किया गया था और इस साल की शुरुआत में मारुति ने डुअलजेट पेट्रोल इंजन के साथ S-Presso का अपडेटेड वर्जन लॉन्च किया।

Maruti S-Presso CNG Launched
Maruti S-Presso CNG Launched
Tata Punch Ownership Review

Maruti S-Presso सीएनजी को एलएक्सआई(LXI) और वीएक्सआई(VXI) वेरिएंट में उतारा गया है। नई मारुति S-Presso एस-सीएनजी K-Series1.0 लीटर डुअलजेट तीन सिलेंडर इंजन से लैस है, जिसमें इसके तीन सिलेंडरों में से प्रत्येक के लिए दोहरे इंजेक्टर हैं। कई अन्य मारुति कारों की तरह एस-प्रेसो के लिए भी माइलेज बिक्री का प्रमुख बिंदु है, और सीएनजी वैरिएंट के साथ इसमें इजाफा होगा जिसके चलते कार की सेल भी बढ़ेगी।

यह भी पढ़ें : Jawa 42 Bobber : भारत में लॉन्च हुई नई मोटरसाइकिल, नए इंजन के साथ ज्यादा पावरफुल और इतनी है कीमत

Maruti S-Presso का 1.0 लीटर, थ्री-सिलेंडर पेट्रोल इंजन के साथ सीएनजी मोड में 56.69ps की पावर और 82.1nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। ध्यान दें, कि यही इंजन पेट्रोल मोड में 65.26ps की पावर और 89nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। मारुति एस-प्रेसो का सीएनजी मॉडल केवल 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ उपलब्ध होगा जो लगभग 32.73 किमी प्रति किलोग्राम का माइलेज देगा।

यह भी पढ़ें : Bajaj Pulsar रेंज में लॉन्च होने जा रहा है नया मॉडल, टेस्टिंग पर नजर आकर मचाई हचलच

Maruti S-Presso
2022 Maruti S-Presso Launched

Maruti Suzuki के पास देश में फैक्ट्री फिटेड सीएनजी कारों की सबसे बड़ी लाइनअप है। मारुति के फिलहाल बाजार में 10 S-CNG मॉडल हैं। वहीं एस.प्रेसो में उपयोग होने वाली सीएनजी किट कंपनी की विश्व स्तरीय अनुसंधान और विकास सुविधा में डिजाइन और विकसित की गई है। चूंकि इस कार के बूट में सीएनजी सिलेंडर है, तो S-Presso का वजन नियमित पेट्रोल से अधिक है।

यह भी पढ़ें :- BYD Atto 3 Electric SUV : चीनी कंपनी ने उतारी नई एसयूवी, 512km की रेंज और ADAS 2 के साथ करेगी राज

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

thirteen + 15 =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments