Friday, October 7, 2022

बड़ा झटका! अब मारुति ने इस मिनी कार के 6 बेस वैरिएंट को किया बंद, बढ़ गई हैं शुरुआती कीमत

देश में एसयूवी की मांग इस कदर बढ़ रही है, कि हैचबैक की बिक्री में मामूली गिरावट दर्ज की गई है। आइए आपको बताते हैं, कौन-सी 5 कारें जून में लोगों ने सबसे ज्यादा खरीदीं हैं।

Maruti S-Presso Base Variant Discontinued : भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने एस-प्रेसो हैचबैक के 6 बेसिक वेरिएंट को बंद कर दिया है। S-Presso की कीमतें अब 3.99 लाख रुपये एक्स-शोरूम से शुरू होती हैं। बता दें, कि मारुति सुजुकी ने चुपचाप अपने एस-प्रेसो के स्टैंडर्ड, एलएक्सआई, वीएक्सआई, वीएक्सआई एएमटी और वीएक्सआई सीएनजी वैरिएंट को लाइनअप से हटा दिया है। ध्यान देने वाली बात यह है, कि इस हफ्ते की शुरुआत में मारुति सुजुकी ने ऑल्टो हैचबैक के भी तीन वेरिएंट को बंद कर दिया था। वहीं लाइनअप में बदलाव के साथ एस-प्रेसो के सबसे किफायती एएमटी वीएक्सआई (ओ) वैरिएंट की कीमत 5.19 लाख रुपये से शुरू होती हैं, जबकि सीएनजी लाइनअप की कीमतें 5.38 लाख रुपये से शुरू होती हैं।

यह भी पढ़ें :- Modified Royal Enfield : टशन पड़ी भारी! अब करनी पड़ेगी जेल की सवारी, पुलिस ने दर्ज किया केस

Maruti S-Presso Base Variants Discontinued
Maruti S-Presso Base Variants Discontinued

हैचबै​क की कीमत पर एसयूवी का मजा

एस-प्रेसो मारुति सुजुकी की एंट्री लेवल हैचबैक सेगमेंट में दूसरी पेशकश है। एसयूवी के डिजाइन की तरह दिखने वाली यह हैचबैक एक बॉक्सी लुक देती है। एस-प्रेसो को कंपनी ने एसयूवी के लुक के साथ लॉन्च किया ताकि ग्राहकों को हैचबैक की कीमत पर एक एसयूवी गाड़ी की तरफ आकर्षित किया जा स​के। S-Presso कार निर्माता द्वारा एसयूवी के क्रेज को भुनाने का एक प्रयास थी, क्योंकि मारुति सुजुकी ने एस-प्रेसो को एक छोटी एसयूवी की तरह बनाने के लिए अपनी पूरी कोशिश की है। हालांकि, उभरे हुए बॉडीवर्क के बावजूद इस कार को एंट्री-लेवल सेगमेंट में मारुति सुजुकी की दूसरी कार ऑल्टो के समान लोगों ने पसंद नहीं किया।

इंजन विकल्प की बात करें तो मारुति S-Presso में नैचुरली एस्पिरेटेड 998cc K10B इंजन का प्रयोग किया गया है, जो पेट्रोल और CNG दोनों पर चलने में सक्षम है। पेट्रोल पर यह इंजन 67bhp की पावर और 90Nm का पीक टॉर्क पैदा करता है। वहीं सीएनजी पर स्विच करने से ये आंकड़े 5,500rpm पर केवल 58bhp और 3,500rpm पर 78Nm पीक टॉर्क तक सीमित रह जाते हैं। मारुति S-Presso का पेट्रोल वर्जन 21.4km/l का माइलेज देता है जबकि CNG वेरिएंट 31.19km/kg का माइलेज देने में सक्षम है।

यह भी पढ़ें :-चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदनें पर लगेगी 12,000 रुपये की चपत, कंपनी ने कीमत में किया तगड़ा इजाफा

Maruti S-Presso Base Variants Discontinued
Maruti S-Presso Base Variants Discontinued

अगले साल लॉन्च होगा अपडेटेड मॉडल

लॉन्च के अपने पहले वर्ष में इस छोटी कार ने 75,000 से अधिक यूनिट की बिक्री दर्ज की थी, और यह आज भी लगातार लोगों को पसंद आ रही है। इस कार को भारत से एशिया, अफ्रीका और लैटिन अमेरिका जैसे देशों में निर्यात किया जाता है। वहीं S-Presso को 2023 में फेसलिफ्ट मिलने की उम्मीद है, जिसमें न सिर्फ इसके एक्सटीरियर में बदलाव देखने को मिलेंगे बल्कि कुछ नए फीचर्स भी शामिल किए जाएंगे।

खबरों की मानें तो 2023 एस-प्रेसो फेसलिफ्ट नई ब्रेज़ा में इस्तेमाल किए गए नए डिजाइन का इस्तेमाल करेगी। वर्तमान S-Presso पर देखे गए स्टड वाले क्रोम ग्रिल को एक स्लीक यूनिट से बदला जा सकता है। साइड प्रोफाइल में, S-Presso फेसलिफ्ट में ब्लैक शेड में फेंडर क्लैडिंग, बॉडी साइड मोल्डिंग, ब्लैक-आउट रियर व्यू मिरर और डुअल-टोन फिनिश में अलॉय व्हील्स का नया सेट मिल सकता है। जो इस कार के लुक को निखारने का काम करेगा।

यह भी पढ़ें :-Tvs Ronin Launched : टीवीएस ने उतारी धांसू फीचर वाली सस्ती मोटरसाइकिल, ​कम कीमत में अब मिलेगा शानदार राइड का मजा

Maruti S-Presso Base Variant Discontinued
Maruti S-Presso Base Variant Discontinued

नई कार पर मिलेंगे 6 एयरबैग

परफॉर्मेंस के मामले मेंं एस-प्रेसो 2023 फेसलिफ्ट भी मौजूदा 1.0-लीटर पेट्रोल मोटर के साथ जारी रहेगा। वहीं सुरक्षा के लिहाज से S-Presso फेसलिफ्ट को ज्यादा बेहतर की कोशिश की जाएगा। नई एस प्रोसो में 6-एयरबैग मिलने की उम्मीद है, जो देश में सभी कारों के लिए स्टैंडर्ड रूप से अनिवार्य होंगे। अन्य सेफ्टी फीचर्स काफी हद तक मौजूदा मॉडल जैसे ही होंगे। एस-प्रेसो पर सुरक्षा किट में रिवर्स पार्किंग सेंसर, स्पीड अलर्ट सिस्टम, ईबीडी के साथ एबीएस, सीट बेल्ट रिमाइंडर, पैदल यात्री सुरक्षा, इम्मोबिलाइज़र और स्पीड सेंसिटिव ऑटो डोर लॉक शामिल हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

2 × 3 =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments