Saturday, December 3, 2022

अलविदा! Maruti ने 7 सालों बाद बंद की अपनी यह कार, कम कीमत के बावजूद नहीं आई लोगों को पसंद

Maruti S-Cross प्रीमियम क्रॉसओवर को 2015 में लॉन्च किया गया था, उसी समय हुंडई ने देश में Creta एसयूवी लॉन्च की थी। हालांकि मारुति सुजुकी ने इस कार को प्रीमियम बनाने के लिए कई सेगमेंट-फर्स्ट फीचर्स की पेशकश की। लेकिन क्रेटा की बिक्री आसमान छू गई और S-Cross की ब्रिकी सिमट गई।

Maruti S-Cross Discontinued : देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने आखिरकार भारत में एस-क्रॉस(Maruti S-Cross) प्रीमियम क्रॉसओवर को बंद कर दिया है। ताकि नई लॉन्च हुई मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा (Maruti Grand Vitara) एसयूवी के लिए रास्ता बनाया जा सके। फिलहाल, मारुति ने एसक्रॉस को अपनी आधिकारिक वेबसाइट से भी हटा दिया है, और अब इसकी जगह ग्रैंड विटारा ने ले ली है।

मारुति सुजुकी ने भारत में एसक्रॉस प्रीमियम क्रॉसओवर की लगभग 1.7 लाख यूनिट सेल की हैं। लेकिन ये आंकड़े उस सेगमेंट की क्षमता के हिसाब से काफी कम है, जिसमें एसक्रॉस को लॉन्च किया गया। अपने लक्षित ग्राहकों के बीच कम लोकप्रियता के कारणों में से एक मारुति सुजुकी एसक्रॉस की स्टाइलिंग है। क्योंकि, एक एसयूवी की कीमत में हैचबैक को लोग कम ही पसंद करते हैं।

Maruti to Replace S-Cross
Maruti to Replace S-Cross
Jawa 42 Boober Review Hindi

मारुति सुजुकी एसक्रॉस प्रीमियम क्रॉसओवर को 2015 में वापस लॉन्च किया गया था, उसी समय हुंडई ने देश में क्रेटा एसयूवी लॉन्च की थी। हालांकि मारुति सुजुकी ने इस कार को प्रीमियम बनाने के लिए कई सेगमेंट फर्स्ट फीचर्स की पेशकश की। लेकिन क्रेटा की बिक्री आसमान छू गई और एस क्रॉस की ब्रिकी सिमट गई।

यह भी पढ़ें : Jawa 42 Bobber : भारत में लॉन्च हुई नई मोटरसाइकिल, नए इंजन के साथ ज्यादा पावरफुल और इतनी है कीमत

लॉन्च के समय मारुति सुजुकी ने दो इंजन विकल्पों के साथ एसक्रॉस प्रीमियम क्रॉसओवर भी पेश किया। इसका पहला इंजन 1.3.लीटर, 4.सिलेंडर, मल्टीजेट डीजल इंजन था जिसमें 88bhp की पीक पावर और 200nm का पीक टॉर्क था। जबकि दूसरा इंजन 1.6.लीटर, 4.सिलेंडर मल्टीजेट डीजल इंजन था जिसमें 118bhp की पीक पावर और 320nm का पीक टॉर्क था। गियरबॉक्स विकल्पों में मारुति सुजुकी एस-क्रॉस केवल मैनुअल गियरबॉक्स से लैस थी।

यह भी पढ़ें : Bajaj Pulsar रेंज में लॉन्च होने जा रहा है नया मॉडल, टेस्टिंग पर नजर आकर मचाई हचलच

Maruti to Replace S-Cross
Maruti to Replace S-Cross

ध्यान देने वाली बात है, कि मारुति सुजुकी ने एसक्रॉस को कभी भी डीजल पावरट्रेन और एक एएमटी गियरबॉक्स के साथ लॉन्च नहीं किया और ये दोनों ही कारण इस कार की कम लाकप्रियता के कारण रहे।

यह भी पढ़ें :- Airbag Rule : 1 अक्टूबर से नहीं लागू होगा कारों में 6 एयरबैग देने का नियम, 1 साल के लिए टली बात

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

5 × four =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments