Tuesday, September 27, 2022

Maruti Jimny का 5-डोर मॉडल भारत में लॉन्च को तैयार, 7-सीटर अवतार में आ रही है यह धा​कड़ कार

दिलचस्प बात यह है कि Maruti Suzuki पहले से ही निर्यात के लिए देश में 3-डोर Jimny बनाती है, लेकिन Maruti इस बात को लेकर आश्वस्त नहीं है कि देश में 3-डोर वाली Jimny अच्छा प्रदर्शन करेगी या नहीं।

Maruti Jimny की लॉन्च का इंतजार भारत के लाखों लोग कर रहे हैं, इस एसयूवी को 2020 ऑटो एक्सपो में सबसे पहले पेश किया गया था,जिसके बाद ऐसी कई रिपोर्टें आई हैं, जिनमें कहा गया कि Jimny को देश में जल्द लॉन्च किया जाएगा। हालाँकि, कोविड -19 महामारी और इससे जुड़ी ग्लोबल चिप की कमी के कारण ऐसा लग रहा था कि Maruti भारत के लिए Jimny की योजनाओं को अंतिम रूप नहीं दे पाई है। लेकिन नई रिपोर्ट इस बात की पुष्टि करती है कि Jimny के भारतीय लॉन्च को कंपनी के मुख्यालय से फिलहाल मंजूरी मिल गई है। दिलचस्प बात यह है कि Maruti Suzuki पहले से ही निर्यात के लिए देश में 3-डोर Jimny बनाती है, लेकिन Maruti इस बात को लेकर आश्वस्त नहीं है कि देश में 3-डोर वाली Jimny अच्छा प्रदर्शन करेगी या नहीं।

7 सीटर विकल्प में भी होगी लॉन्च

आमतौर पर Maruti कारों को उनके संतुलन और भारतीय सड़कों पर परफेक्ट होने के लिए जाना जाता है, हालांकि, हो सकता है कि एक 3-डोर SUV सही बॉक्स पर निशान न लगाए। इसलिए, Maruti भारत के लिए खास तौर पर 5-डोर Jimny पेश करेगी। Maruti न केवल Maruti Jimny को 5 डोर एसयूवी के रूप में लॉन्च करेगी, बल्कि इसे 7 सीटर विकल्प के साथ 3-रॉ वर्जन भी मिलने की उम्मीद है। जी हां, नई रिपोर्ट के मुताबिक 2023 Maruti Jimny को 5 सीटर के साथ-साथ 7 सीटर के रूप में लॉन्च किया जाएगा। हालांकि, इस कार का लॉन्च 2023 की दूसरी तिमाही में होने की संभावना है, और Jimny का प्री-ट्रायल उत्पादन मई 2022 में शुरू होने वाला था। लेकिन कार के पार्ट में कमी के कारण अब इसे स्थगित कर दिया गया है। जिसके चलते Jimny के 5 डोर वर्जन की टेस्टिंग में देरी होगी।

ध्यान दें, ​कि 5-डोर Jimny अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बेचे जाने वाले स्टैंडर्ड 3-डोर मॉडल से 300 मिमी अधिक लंबी होगी। भारतीय स्पेक मॉडल की ऊंचाई 1,730 मिमी और चौड़ाई 1,645 मिमी हो सकती है। वहीं इसका व्हीलबेस 2,550mm मापा जा सकता है। इसके साथ ही महिंद्रा वर्तमान में उन ग्राहकों की लंबी सूची को पूरा करने के लिए काम कर रहे हैं जिन्होंने अपनी 3-डोर वाली थार बुक की है। थार की लोकप्रियता इतनी अधिक है, कि कंपनी को बड़े पैमाने पर बुकिंग कर मिल है। महिंद्रा थार 3-डोर एसयूवी पेट्रोल और डीजल दोनों मोटर्स के साथ उपलब्ध है और इसकी प्रतीक्षा अवधि भी मौजूदा मॉडल के समान लंबी रहेगी। इससे यह साबित होता है, कि भारत में 3-डोर एसयूवी के लिए एक बड़ा बाजार है, बशर्ते कि उत्पाद उचित रूप से स्थित हो।

Jimny डीजल को नहीं मिली हरी झंडी

Maruti Jimny डीजल सब 4 मीटर एसयूवी होने के बावजूद यह कम उत्पाद शुल्क स्लैब को आकर्षित नहीं करेगी, क्योंकि यह 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन से पावर लेगा। यह इंजन ज्यादातर Maruti की नई कारों में मिलने वाला 1.5 लीटर K15C होगा। जो 102hp की पावर और 138Nm का अधिकतम टॉर्क देने में सक्षम होगा। ट्रांसमिशन विकल्पों में ज्यादातर 5-स्पीड एमटी और 6-स्पीड एटी शामिल होने की संभावना है। ध्यान दें, कि चुनिंदा ट्रिम्स में 4×4 वैरिएंट भी पेश किए जाने की उम्मीद है। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि Maruti इसके साथ डीजल मोटर पेश करने पर भी विचार कर रही है। हालांकि, Maruti मैनेजमेंट ने अभी तक Jimny डीजल को हरी झंडी नहीं दी है, लेकिन Jimny की लॉन्च में अभी इंतजार है। क्योंकि Maruti के पास पहले से ही वाहनों की एक लंबी सूची है, जिसमें एक नई ऑल्टो, 2022 ब्रेज़ा, और एक बिल्कुल नया सेल्टोस / क्रेटा का चैलेंजर शामिल है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

20 + 16 =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments