Tuesday, September 27, 2022

Maruti Jimny 5-Door टेस्टिंग पर आई नजर, अगले साल Auto Expo में होगी लॉन्च

Maruti Jimny 5-Door को भारत में नेक्सा आउटलेट के माध्यम से सेल किया जाएगा। 5 डोर एसयूवी सेगमेंट में जिम्नी को टक्कर देने के लिए महिंद्रा थार (Thar) को और फोर्स गोरखा (Gurkha) को तैयार कर रही है। जिनके अगले साल लॉन्च किए जाने की उम्मीद है।

Maruti Jimny 5-Door Spied : मारुति सुजुकी जिम्नी एसयूवी की भारतीय बाजार में लंबे समय से प्रतीक्षा हो रही है, और इसके 5-डोर बॉडीस्टाइल की पहली बार तस्वीरें इंटरनेट पर लीक हो गई हैं। जहां अब तक जिम्नी 5-डोर को यूरोप में परीक्षण करते हुए देखा गया था, वहीं भारत में टेस्टिंग के दौरान नजर आकर इस एसयूवी की लॉन्च पर चर्चा तेज हो गई है। खैर, लीक हुई जिम्नी पर मारुति सुजुकी की टेस्टिंग रजिस्ट्रेशन प्लेट को देखा गया है, जो कि मारुति के उन सभी वाहनों पर देखी जा चुकी है, जो टेस्टिंग के दैरान नजर आए।

Maruti Jimny  5-Door
Maruti Jimny 5-Door

Ola Electric Scooter Ownership Review

डिजाइन और फीचर्स में होंगे बदलाव

5-डोर मारुति जिम्नी में मौजूदा 3-डोर मॉडल की तरह ही बॉक्सी प्रोफाइल है, और इसके डिजाइन में कोई बड़ा बदलाव होने की संभावना नहीं है। वर्तमान जिम्नी मॉडल में फ्री इंडीकेटर के साथ गोल हेडलैंप, क्लैमशेल बोनट, वर्टिकल ओपनिंग के साथ फ्रंट ग्रिल और रियर कॉम्बिनेशन लैंप मिलते हैं।

यह भी पढ़ें :- Mahindra Thar 5-Door की टेस्टिंग के दौरान वायरल हुई तस्वीर, लॉन्च से लेकर इंजन तक पर यहां पढ़ें पूरी डिटेल

रिपोर्ट की मानें तो मारुति जिम्नी 5-डोर (Maruti Jimny 5-Door) एसयूवी पर 9.इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम जैसे फीचर्स मिलने की उम्मीद है। इसके अलावा इस कार में अन्य फीचर्स को नई Brezza और आगामी मारुति कॉम्पैक्ट एसयूवी से लिया जा सकता है। वहीं मारुति 5-डोर जिम्नी (Maruti Jimny) को एक ऑफ रोडिंग एसयूवी के साथ लाइफस्टाइल एसयूवी बनाने पर फोकस करेगी।

यह भी पढ़ें :- LML की सवारी करने को हो जाइए तैयार, 29 सितंबर को कंपनी करने जा रही है जोरदार वापसी

जहां तक ​​​​इंजन का सवाल है, Jimny में 1.5L K15C डुअलजेट इंजन दिया जाएगा। जो पांच दरवाजों वाले मॉडल के साथ अपनी शुरुआत करेगा। विदेशों में बेची जाने वाली तीन दरवाजों वाली जिम्नी K15B पावर प्लांट के साथ आती है, जिसे भारत में K15C से बदल दिया गया है। गियरबॉक्स विकल्पों में 5-स्पीड मैनुअल या 6-स्पीड ऑटो शामिल हो सकते हैं।

Marui Jimny 5-Door
Marui Jimny 5-Door – Image credit ( Autocar india )

Maruti Jimny 5-Door डाइमेंशन

डाइमेंशन की बात करें तो 5-डोर Maruti Jimny करीब 3,850 एमएम लंबी होगी। जो 3-डोर वेरिएंट से 300 एमएम ज्यादा है। वहीं इसमें 2,550mm का व्हीलबेस दिया जाएगा। जो फिर से 300 मिमी का ज्यादा होगा। वहीं 5-डोर जिम्नी की चौड़ाई और ऊंचाई क्रमश 1,645 मिमी और 1,730 मिमी होगी। हालांकि, इसमें 210 एमएम का ग्राउंड क्लीयरेंस 3-डोर जिम्नी जैसा ही होगा। इसके साथ ही 5.डोर जिम्नी का वजन लगभग 1,190 किलोग्राम होगा। जो 3-डोर वर्जन से लगभग 100 किलोग्राम अधिक है।

नोट : Maruti Jimny 5-Door को भारत में नेक्सा आउटलेट के माध्यम से सेल किया जाएगा। 5 डोर एसयूवी सेगमेंट में जिम्नी को टक्कर देने के लिए महिंद्रा थार (Thar) को और फोर्स गोरखा (Gurkha) को तैयार कर रही है। जिनके अगले साल लॉन्च किए जाने की उम्मीद है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

eight − 5 =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments